टीम इंडिया का नया कप्तान कौन: विराट ने इस्तीफे में इस खिलाड़ी को कप्तान बनाने के संकेत दिए, रेस में इनके आगे कोई नहीं

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: स्वप्निल शशांक Updated Thu, 16 Sep 2021 06:27 PM IST

सार

Virat Kohli To Step Down: पिछले कुछ सालों में कोहली कप्तानी के मामले में बैकफुट पर हैं। इस वजह से उनकी बैटिंग का स्तर भी गिर गया था। तीन दिन पहले भी उनके इस्तीफे को लेकर कयास उठे थे। कोहली अपनी बल्लेबाजी मजबूत करने के लिए कप्तानी के दबाव को छोड़ना चाहते हैं।
क्या रोहित शर्मा ही होंगे टी-20 टीम के अगले कप्तान?
क्या रोहित शर्मा ही होंगे टी-20 टीम के अगले कप्तान? - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

विराट कोहली ने टी-20 की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। वे टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ेंगे। ऐसे में नए कप्तान को लेकर कयास लगने शुरू हो गए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि रोहित शर्मा को टी-20 का नया कप्तान बनाया जा सकता है। रोहित का इंटरनेशनल रिकॉर्ड और आईपीएल रिकॉर्ड उन्हें इस रोल के लिए सबसे उपयुक्त बनाता है। विराट ने इस्तीफे में भी उनके नाम का जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है कि मैंने रवि शास्त्री और रोहित शर्मा से बातचीत के बाद ही टी-20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है। विराट का रोहित के नाम का जिक्र करना बताता है कि वे अगले कप्तान हो सकते हैं।
विज्ञापन


रोहित ने निदहास ट्रॉफी और एशिया कप जिताया
2017 में रोहित शर्मा को पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी करने का मौका मिला था। उस समय श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में विराट कोहली को आराम दिया गया था। तब टीम इंडिया ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी। इसके बाद रोहित की ही कप्तानी में भारत ने 2018 में निदहास ट्रॉफी जीती। इसी साल एशिया कप भी खेला गया था। इसे भी भारतीय टीम ने अपने नाम किया था।  







रोहित ने 19 इंटरनेशनल टी-20 मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की है। इसमें टीम ने 15 मैच जीते हैं और चार में उसे हार का सामना करना पड़ा। वनडे फॉर्मेट में भी रोहित ने 10 मैचों में कप्तानी की है। इसमें से टीम ने आठ मैच जीते और दो में हार का सामना करना पड़ा। 

रोहित इसलिए सबसे प्रबल दावेदार
1. पिछले दो सालों से क्रिकेट के कई एक्सपर्ट्स कोहली की जगह रोहित को लिमिटेड ओवर क्रिकेट में कप्तान बनाने की बात कह चुके हैं। जानकारों का मानना है कि रोहित की कूलनेस उन्हें बेहतर कप्तान बनाती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि लिमिटेड ओवर न सही, लेकिन कम से कम टी-20 फॉर्मेट की कमान हिटमैन को सौंप देनी चाहिए। ।

2. 2013 में मुंबई इंडियंस ने बड़ा दांव खेला था। टीम ने बीच टूर्नामेंट में रिकी पोंटिंग को कप्तानी से हटाकर जिम्मेदारी रोहित शर्मा को सौंपी थी। मुंबई का यह दांव टीम के लिए सफल साबित हुआ। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पहली बार आईपीएल ट्रॉफी जीती। इसके बाद रोहित ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। रोहित अब तक अपनी कप्तानी में मुंबई को 5 आईपीएल ट्रॉफी जिता चुके हैं। रोहित ने मुंबई को 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में चैंपियन बनाया।

विराट कोहली की कप्तानी क्यों सवालों में? 
दरअसल, पिछले कुछ सालों में कोहली कप्तानी के मामले में बैकफुट पर हैं। इस वजह से उनकी बैटिंग का स्तर भी गिर गया था। तीन दिन पहले भी उनके इस्तीफे को लेकर कयास उठे थे। कोहली अपनी बल्लेबाजी मजबूत करने के लिए कप्तानी के दबाव को छोड़ना चाहते हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00