विज्ञापन

Analysis: कंगारुओं ने नहीं की मेहनत, भारतीय बल्लेबाजों ने 'गिफ्ट' किए अपने विकेट

अभिषेक निगम, अमर उजाला Updated Fri, 07 Dec 2018 02:15 PM IST
पैट कमिंस
पैट कमिंस
ख़बर सुनें
विदेश जाते ही पता नहीं भारतीय बल्लेबाजों को क्या हो जाता है! ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन एडिलेड टेस्ट शुरू हुआ तो तस्वीर बिलकुल उलट नजर आई। एडिलेड की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार मानी जा रही थी।
विज्ञापन
विज्ञापन
टीम इंडिया के लिए तो शुरुआत भी शानदार रही। कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता तो फैंस को शुभ संकेत मिले कि विराट ब्रिगेड के लिए सबकुछ अच्छा होने वाला है। कप्तान कोहली ने बल्लेबाजी का फैसला लेकर फैंस को दोबारा खुश कर दिया। 

यहां तक टीम इंडिया के लिए सबकुछ अच्छा बीता। मगर इसके बाद पुरानी मानसिकता हावी होती दिखी। विदेश में भारतीय बल्लेबाज सफल नहीं होते और यह गुरुवार को एक बार फिर साबित होता दिखा।

ओपनर केएल राहुल के आउट होने के साथ ही इसकी शुरुआत हुई। राहुल बेशक अच्छे फॉर्म में नहीं चल रहे हैं, लेकिन अभ्यास मैच में उन्होंने दूसरी पारी में अर्धशतक जमाकर अपनी लय हासिल करने के संकेत दिए थे।

राहुल के पास इससे बेहतर मौका नहीं हो सकता था कि वह एडिलेड पर अपना खोया फॉर्म हासिल करें क्योंकि यहां की पिच बल्लेबाजों के अधीन थी। ऐसा नहीं था कि राहुल को आउट करने के लिए तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को कड़ी मेहनत करनी पड़ी हो। भारतीय बल्लेबाज ने अपना विकेट गिफ्ट किया। यहीं से फिर भारतीय बल्लेबाजों का कंगारू टीम को विकेट उपहार में देने का सिलसिला शुरू हुआ।

मुरली विजय, कप्तान विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत ने अपने विकेट ऑस्ट्रेलिया को उपहार में दिए। इन्हें आउट करने के लिए कंगारू गेंदबाजों को प्रयास नहीं करना पड़ा।

बल्लेबाजों ने खराब शॉट खेलकर अपने विकेट गंवाए और मेजबान टीम को अनचाहा फायदा दिलाया। क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप के बारे में बल्लेबाज को अच्छे से पता होता है कि पिच पर समय बिताना जरूरी होता है और इसके लिए शुरुआत में उसे ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंदों को छोड़ना होता है। 

भारतीय बल्लेबाजों में वह सब्र और धैर्य नहीं दिखा। राहुल समेत भारत के शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने ऑफ स्टंप के बाहर जाती गेंदों से छेड़खानी की और अपने विकेट गंवाएं। कंगारुओं को विकेट तोहफे में देने का सिलसिला राहुल से शुरू हुआ। उन्होंने जोश हेजलवुड की बाहर जाती फुल लेंथ गेंद पर बिना फुटवर्क के कवर ड्राइव लगाने की कोशिश की। गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर दूसरी स्लिप में मुस्तैद फील्डर के हाथों में गई।

इसके बाद मुरली विजय ने मिचेल स्टार्क की ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर ड्राइव लगाने का प्रयास किया। विजय के साथ भी परेशानी वही रही। उन्होंने बिना पैर चलाए ड्राइव लगाया। इसका नतीजा यही रहा कि गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया और विकेटकीपर टिम पैन को आसान कैच लपकने का मौका मिला। फिर बारी आई कप्तान विराट कोहली की। 

कोहली अपनी पारी की 8वीं गेंद का सामना कर रहे थे, लेकिन उन्होंने बाहर की गेंद पर कवर ड्राइव खेलने का प्रयास किया। उस्मान ख्वाजा ने निश्चित ही उनका दर्शनीय कैच लपका, लेकिन विश्व के नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज से ऐसे लापहरवाही भरे शॉट की उम्मीद किसी को नहीं थी।

हद तो तब हो गई जब टेस्ट में भारतीय मध्यक्रम के महत्वपूर्ण बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने भी लापहरवाही भरा शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया। रहाणे ने हेजलवुड की बाहर जाती गेंद को जानबूझकर छेड़ा और अपना विकेट गंवा दिया। ऋषभ पंत के विकेट पर स्पष्ट नजर आया कि उन्हें अनुभव प्राप्त करने की जरूरत है। वहीं रोहित शर्मा ने गैर-जिम्मेदराना अंदाज में अपना विकेट गंवाया।

भारतीय टीम का प्रमुख बल्लेबाजी क्रम जिस तरह ढहा, उससे किसी को जरा भी खुशी नहीं हुई होगी। स्टार बल्लेबाजों को चेतेश्वर पुजारा से सीखने की जरूरत है कि किस तरह पहले क्रीज पर समय बिताया जाए और फिर अपने अंदाज में बल्लेबाजी करें। पुजारा ने समर्पण, कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता का परिचय दिया और शानदार शतक जमाकर भारतीय टीम की नैया पार लगाई। 

पुजारा ने लगभग 8 घंटे क्रीज पर बिताए और टीम इंडिया को 250 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। फिलहाल, देरी नहीं हुई है। अभी दौरे की शुरुआत हुई है। भारतीय टीम के बल्लेबाजों को इन गलतियों से सबक लेकर आगे बढ़ना होगा और अगली ही पारी से अपने विजेता होने की दावेदारी को पुख्ता साबित करना होगा।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get cricket news in Hindi live update of Sports News, live cricket score and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Cricket News

हरमनप्रीत के सामने फीका पड़ा कोहली का कैच, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ VIDEO

सिडनी थंडर टीम की तरफ से खेल रहीं हरमनप्रीत ने शनिवार को एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ एक ऐसा कैच लपका, जिसे देखने के बाद क्रिकेट के बड़े-बड़े दिग्गज हैरान हो जाएंगे।

15 दिसंबर 2018

विज्ञापन

इस खिलाड़ी के नाम है सबसे लंबा छक्का जड़ने का रिकॉर्ड है, क्रिकेट इतिहास के 10 अद्भुत छक्के

क्रिकेट का रोमांच ही अलग होता है। मैदान में पड़ने वाले छक्कों का मजा ही कुछ और है। वैसे तो क्रिकेट इतिहास में लाखों छक्के पड़े होंगे लेकिन हम बात करते हैं 10 सबसे लंबे छक्कों के बारे में...

14 दिसंबर 2018

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree