विज्ञापन
विज्ञापन

जश्न से वंचित जेल

सहीराम Updated Thu, 06 Nov 2014 07:56 PM IST
The party in jail
ख़बर सुनें
वैसे तो जेल में जश्न मनाना कोई नई बात नहीं। होली-दिवाली छोड़िए, रेव पार्टियां भी वहां हो सकती हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह तिहाड़ जैसी वीआईपी जेल है या दूर-दराज की साधारण-सी जेल। जब जेलों से रंगदारी चल सकती है, तो वहां पार्टियां भी चल ही सकती हैं। यह इस पर निर्भर करता है कि कैदी कौन है और जेलर कौन। कैदी अगर दबंग हो, तो जेल के अफसर भी उत्सवधर्मी हो जाते हैं। फिल्मों में जो दिखाया जाता है, आप उस पर मत जाइए कि सारे पुलिस अफसर चुलबुल पांडे टाइप दबंग ही होते हैं। बल्कि बात अगर उल्टी हो, तो आश्चर्य नहीं। इसलिए जेलों में जश्न मनाना नई बात नहीं। नई बात वह तब होती, जब तिहाड़ में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली जाती। यही होते-होते रह गया। जेल जश्न से वंचित हो गया।
विज्ञापन
ओमप्रकाश चौटाला जी और उनके समर्थक छाती ठोककर कह रहे थे कि उनका शपथ ग्रहण समारोह तिहाड़ में होगा। मुख्यमंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह हमेशा तय स्थानों पर नहीं होते। केजरीवाल जी ने रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। हरियाणा के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री पहले कहीं और शपथ लेनेवाले थे, फिर जगह बदली गई। मगर यदि हरियाणा के मतदाता चाहते, तो शपथ ग्रहण तिहाड़ में भी हो सकता था।

चौटाला जी ने यह कहा ही था कि वह जेल से नहीं डरते। चुनाव के समय उन्होंने कहा था कि जब तीन हजार लोगों को नौकरियां देने के लिए उन्हें दस साल जेल की सजा सुनाई गई, तो मुख्यमंत्री बनने के बाद वह तीन लाख लोगों को नौकरियां देंगे। इसलिए उन्हें तो जेल में ही रहना था। अच्छी बात यह है कि हमारे नेता अब भी जेल जाना गर्व की बात मानते हैं। आजादी की लड़ाई के दौरान भी यह गर्व की बात होती थी। यह बेकार का भ्रम था कि अब जेल जाना शर्म की बात है। जेल में रहना गर्व की बात है और वहां से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेना, तो और भी गर्व की बात! पर जेल इस जश्न से वंचित रहा। वैसे अगर इतना ही गर्व है, तो जेल में रहते हुए नेता बीमार क्यों पड़ जाते हैं?
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Opinion

पास या फेल से आगे

स्कूल शिक्षा गुणवत्ता सूचकांक की रिपोर्ट का इस्तेमाल आंख मूंदकर रैंकिंग के लिए नहीं करना चाहिए, बल्कि इसके आधार पर राज्य सरकारें अपनी शिक्षा नीति तैयार कर सकती हैं या उसका मूल्यांकन कर सकती हैं।

18 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

खराब मौसम की वजह से राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, बच्चों संग क्रिकेट खेल काटा समय

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के हेलीकॉप्टर की खराब मौसम के कारण हरियाणा के रेवाड़ी में आपात लैंडिंग करानी पड़ी। जिसके बाद वो बच्चों संग क्रिकेट खेलते नजर आए।

18 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree