विज्ञापन

अवसाद से निकलने के लिए ही मैंने लिखना शुरू किया: थॉम गन

थॉम गन Updated Thu, 18 Jan 2018 04:53 PM IST
थॉम गन
थॉम गन
विज्ञापन
ख़बर सुनें
मेरा जन्म केंट (इंग्लैंड) में हुआ। मेरे माता-पिता, दोनों पत्रकार थे। मेरा प्रारंभिक जीवन यायावर की तरह बीता। माता-पिता के तलाक लेने के बाद मैंने पिता के साथ कई जगहों की यात्रा की और विभिन्न स्कूलों में पढ़ा। जब मैं पंद्रह वर्ष का था, तभी मेरी मां ने खुदकुशी कर ली।
विज्ञापन
इसके कारण लगभग चार साल तक मेरा जीवन तबाह रहा। मुझे अपने-आप से विरक्ति हो गई थी। उस दौरान मैंने विक्टोरियन उपन्यासों और अट्ठारहवीं सदी के रचनाकारों को पढ़ा। मैं उन्हें अपने वर्तमान से पलायन के लिए पढ़ता था। धीरे-धीरे मैं इससे बाहर निकला। लेकिन ये चार वर्ष मेरे लिए बहुत मुश्किल भरे रहे।

शायद उस अवसाद से बाहर निकलने के लिए ही मूल रूप से मैंने लिखना शुरू किया। प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद मैंने दो वर्ष तक ब्रिटिश सेना में काम किया, फिर छह महीने के लिए पेरिस चला गया। वहां मैंने एक उपन्यास लिखा। कविता लेखन वास्तव में दुनिया के साथ मुकाबला करने के दौरान शुरू हुआ या अपने साथ होने वाली घटनाओं और अपने अंतस को समझने की कोशिश के दौरान।

शायद मैं कह सकता हूं कि मेरी कविता दुनिया को और स्वयं को समझने का एक प्रयास है। जब अपने काम करने के तरीके मुझे संतुष्ट नहीं करते, तो मैं दूसरे कवियों के काम करने के तरीके के बारे में उत्सुक होता हूं। मुझे लगता है कि यह हममें से बहुत से लोगों के बारे में सच है। साहित्यिक प्रभाव केवल साहित्यिक प्रभाव ही नहीं होता, बल्कि जिस तरह से आप चीजों को देखते हैं, जिस तरह से आप जीवन को महसूस करते हैं, उस पर भी इसका प्रभाव होता है।
-ब्रिटिश-अमेरिकी कवि

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Blog

इमरान को नजर आने लगे दिन में तारे 

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान से अवाम का मोहभंग होने लगा है। हाल ही में हुए उप चुनावों के नतीजे तो कम से कम यही कहते हैं।

18 अक्टूबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

पटाखों के शोर में नहीं सुनाई दी ट्रेन की आवाज, 61 लोगों की दर्दनाक मौत

पंजाब के #अमृतसर में बड़ा रेल हादसा हुआ है। रावण दहन देख रहे लोगों पर मौत बनकर ट्रेन दौड़ गई। ट्रेन हादसा #अमृतसर के जौड़ा फाटक पर हुआ।

19 अक्टूबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree