विज्ञापन
विज्ञापन

कश्मीर 370ः व्यापारिक संबंध समाप्त कर पाकिस्तान ने मार ली पैर पर कुल्हाड़ी?

Sanjiv Pandeyसंजीव पांडेय Updated Mon, 12 Aug 2019 04:03 PM IST
पाकिस्तान को समझ नहीं आ रहा है कि कश्मीर पर क्या रुख करे।
पाकिस्तान को समझ नहीं आ रहा है कि कश्मीर पर क्या रुख करे। - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

पाकिस्तान इस समय आगबबूला है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा छिन गया है। यह दिगर बात है कि पाकिस्तान ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और गिलगित बलूचिस्तान को विशेष राज्य का दर्जा देने के बजाए वहां के स्थानीय लोगों का शोषण किया, वहां पंजाबियों को ले जाकर बसाया। जम्मू-कश्मीर राज्य को धारा 370 के तहत मिले स्पेशल स्टेटस को हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान भड़का हुआ है। पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंध डाउनग्रेड करने का फैसला लिया है।

विज्ञापन
भारतीय उच्चायुक्त को इस्लामाबाद से भारत भेजने और पाकिस्तानी उच्चायुक्त को दिल्ली से वापस बुलाने का फैसला पाकिस्तान सरकार ने लिया है, साथ ही समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को भी बंद करने का फैसला लिया है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण भारत के साथ होने वाले दिपक्षीय व्यापारिक को पूरी तरह बंद करने का पाकिस्तानी फैसला है।

हालांकि पहले भी दोनों मुल्कों के बीच जब-जब तनाव बढ़ा है। व्यापार और राजनयिक संबंधों में उतार चढ़ाव आते रहे हैं, क्योंकि 70 सालों से दोनों मुल्कों के बीच कई बार तनाव चरम पर पहुंचा है। इसका परिणाम यह हुआ है कि अच्छे संबंधों के बीच दोनों मुल्क विकास की जो गति पा सकते है, उसमें पीछे रह गए। पाकिस्तान ने भारत से संबंधों को ठीक कर होने वाले लाभ की तरफ देखा ही नहीं।

गौरतलब है कि भारत ने पाकिस्तान को 1996 में मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था। ताकि दोनों मुल्कों के बीच व्यापार की गति तेज पकड़े। लेकिन पाकिस्तान ने भारत को मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा आजतक नहीं दिया।   

विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी
Invertis university

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी

समस्या कैसी भी हो, पाएं इसका अचूक समाधान प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से केवल 99 रुपये में
Astrology Services

समस्या कैसी भी हो, पाएं इसका अचूक समाधान प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्यों से केवल 99 रुपये में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Blog

परदे के पीछे अरुण जेटली के होने का मतलब

अरुण जेटली चले गए। शनिवार को दिन भर समाचार माध्यमों और राजनीतिक जगत में उनके व्यक्तित्व के अनेक पहलू और कृतित्व के अनेक अनछुए अध्याय सामने आए।

25 अगस्त 2019

विज्ञापन

सोनू निगम ने छेड़ा इस महफिल में खय्याम का तराना, भर आईं पूरी इंडस्ट्री की आंखें

खय्याम भले ही दुनिया से चले गए गए हों लेकिन उनके तराने अमर हैं। खय्याम को संगीतकारों ने अनोखी श्रद्धांजलि दी। सोनू निगम, तलत अजीज, सुदेश भोसले सहित ढेरों संगीत की दुनिया के जाने माने चेहरे यहां मौजूद थे।

25 अगस्त 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree