बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

14 सितंबर हिंदी दिवस विशेष: सोशल मीडिया पर छाया अपनी हिंदी का जादू

Swati sharma स्वाति शैवाल
Updated Mon, 13 Sep 2021 10:56 AM IST

सार

हमारी हिंदी ग्लोबल है। न केवल वह युवाओं और बच्चों को रास आ रही है बल्कि तेजी से हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जगह बनाती जा रही है। सबसे खास बात यह है कि हिंदी का यह रूप हमारा अपना है।

यहां हिंदी किसी नियम कायदे में नहीं बंधी है। जिस भी तरह से हम उसे प्रेम करते हैं वैसी ही हिंदी हम दुनिया तक पहुंचा भी रहे हैं।

असल में यही वो हिंदी है जो हमारी पहचान बन सकती है, जो आसान है, सहज है और ताकतवर भी है। क्योंकि इसमें मिली है दुनियाभर की कई भाषाओं की खुशबू। यही कारण है कि गेमिंग से लेकर, माइक्रो ब्लॉगिंग साइट्स और व्लॉगिंग तक हिंदी छाई हुई है।
विज्ञापन
गेमिंग से लेकर, माइक्रो ब्लॉगिंग साइट्स और व्लॉगिंग तक हिंदी छाई हुई है।
गेमिंग से लेकर, माइक्रो ब्लॉगिंग साइट्स और व्लॉगिंग तक हिंदी छाई हुई है। - फोटो : iStock
ख़बर सुनें

विस्तार

हमारी हिंदी ग्लोबल है। न केवल वह युवाओं और बच्चों को रास आ रही है बल्कि तेजी से हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जगह बनाती जा रही है। सबसे खास बात यह है कि हिंदी का यह रूप हमारा अपना है। यहां हिंदी किसी नियम कायदे में नहीं बंधी है। जिस भी तरह से हम उसे प्रेम करते हैं वैसी ही हिंदी हम दुनिया तक पहुंचा भी रहे हैं।
विज्ञापन


असल में यही वो हिंदी है जो हमारी पहचान बन सकती है, जो आसान है, सहज है और ताकतवर भी है। क्योंकि इसमें मिली है दुनियाभर की कई भाषाओं की खुशबू। यही कारण है कि गेमिंग से लेकर, माइक्रो ब्लॉगिंग साइट्स और व्लॉगिंग तक हिंदी छाई हुई है।


पिछले दिनों जब मेरे 10 वर्षीय बेटे ने यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते देखते मुझसे पूछा-ममा-
 
ये चरित्र क्या होता है? मेरे लिए चौंकने का कारण ये भारी भरकम शब्द तो था ही, उससे ज्यादा मैं इस बात से चौंकी कि अंग्रेजी माध्यम से पढ़ने वाले मेरे बेटे ने जो अक्सर किताबें भी अंग्रेजी ही पढ़ता है, मुझसे एक हिंदी शब्द का अर्थ होमवर्क के अलावा पूछा था। मैंने उसी आश्चर्य में भरकर उससे उस शब्द का सोर्स पूछा। उसने बताया कि उसके फेवरेट युट्यूबर्स में से एक ने इस शब्द के बारे में बताया है।

मैंने उसे शब्द का अर्थ बताया और इस वीडियो को गौर से देखा। उसके बाद बेटे ने अपने बाकी पसंदीदा भारतीय युट्यूबर्स के बारे में बताया और मेरी उत्सुकता जागी कि वे लोग किस तरह की भाषा का उपयोग कर रहे हैं। खुशी की बात यह है कि ये ज्यादातर युट्यूबर्स ऐसी हिंदी बोल रहे हैं जिसका उपयोग हम आम बोलचाल में करते हैं।

बीच बीच में वे चरित्र, अस्तित्व जैसे हिंदी शब्दों का भी उपयोग करते हैं। ये एक खुश कर देने वाला लम्हा था क्योंकि यूट्यूब और सोशल मीडिया पर इस तरह भी हिंदी का प्रचार हो रहा है और बड़ी बात यह कि ये सभी युट्यूबर्स आम युवा हैं। इनकी हिंदी इसलिए भी बच्चों और युवाओं में जगह बना रही है क्योंकि वह हिंदी कोई एक भाषा नहीं है बल्कि कई सारी भारतीय भाषाओं और बोलियों का मिश्रण है। 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

  • Downloads

Follow Us