बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

गोल्ड पर 3 फीसदी GST: ट्रेडर्स को ना खुशी मिली ना गम

amarujala.com- Presented by: जया पाण्डेय Updated Sun, 04 Jun 2017 10:06 AM IST
विज्ञापन
Jewellery industry welcome Centre's decision to keep goods and services tax (GST) for gold at 3%

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
गोल्ड पर 3 फीसदी जीएसटी लगाए जाने के केंद्र सरकार के फैसले का ज्वेलरी इंडस्ट्री से स्वागत किया है। दरअसल केंद्र सरकार द्वारा लगाया गया जीएसटी उसी स्तर का है जो ज्यादातर राज्यों में पहले से चल रहा है। अभी जहां कई राज्यों में सोने की खरीद पर 2 से 2.5 फीसदी टैक्स लगता है वहीं केरल एकमात्र ऐसा राज्य है जहां सोने पर 5 फीसदी टैक्स लगता है। 
विज्ञापन


ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी ट्रेड फेडरेशन के अध्यक्ष  नितिन खांडेलवाल ने कहा कि ज्लेवरी सेक्टर के लिए ये काफी महत्वपूर्ण दिन है। सरकार के इस फैसले से इस इंडस्ट्री में टैक्स का बोझ थोड़ा कम हुआ है। 


उन्होंने कहा कि ये जीएसटी दर गोल्ड और ज्वेलरी ट्रेड को विकसित करने में मददगार साबित होगा और आने वाले सालों में ये सेक्टर संगठित सेक्टर के रूप में उभरेगा। खंडेलवाल ने आगे कहा कि सरकार का यह कदम इस इंडस्ट्री को और ज्यादा विकसित और पारदर्शी बनाने में मदद करेगा। 

सरकार के इस फैसले पर वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के प्रबंध निदेशक सोमसुंदरम् पीआर ने कहा कि जीएसटी भारत में सबसे बड़ा अप्रत्यक्ष कर सुधार है और इसका उद्देश्य पारदर्शिता लाने, कर अनुपालन बढ़ाने और लेनदेन व्यवहार में सुधार करना है। उन्होंने कहा, केंद्र सरकार का सोने पर 3 फीसदी जीएसटी लागू करने का फैसला इस उद्योग को स्थिर करने और उद्योग में लगे लाखों कर्मचारियों की समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार का अच्छा कदम है। 

गौरतलब है कि शनिवार को जीएसटी काउंसिल की मीटिंग हुई जिसमें केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल को छोड़कर अन्य राज्यों में एक जुलाई से जीएसटी लागू करने पर सहमति जताई गई। इस मीटिंग की अध्यक्षता वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की। इस मीटिंग में गोल्ड पर 3 फीसदी टैक्स लगाने का फैसला लिया गया है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us