GST: आम आदमी को जल्द मिलेगी बड़ी राहत, रेस्टोरेंट में खाना होगा सस्ता

amarujala.com- Presented By: अनंत पालीवाल Updated Mon, 09 Oct 2017 09:31 AM IST
gst council to give relief to common man as highest tax slab to reduce in major items
जीएसटी काउंसिल जल्द ही आम आदमी को बड़ी राहत देने जा रही है। इसके तहत रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी जिन वस्तुओं को सबसे ज्यादा टैक्स स्लैब की दर में रखा गया है उनकी दर को घटाया जाएगा। जनता की तरफ से दोनों वित्त राज्य मंत्रियों को लगातार मिल रही शिकायतों के बाद इस बात का फैसला लिया जाएगा। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक गुवाहटी में होगी। 
इन सामानों के स्लैब होंगे कम
जिन सामानों की दर 28 फीसदी से घटाकर के 18 या फिर 12 फीसदी की जाएगी उनमें सीमेंट, बाथरुम फिटिंग, सरिया जैसे कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में प्रयोग होने वाले शामिल हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, दोनों वित्त राज्य मंत्रियों ने कहा कि 28 फीसदी के स्लैब में कई ऐसे सामान शामिल किए गए हैं, जिनका प्रयोग हर व्यक्ति रोजाना करता है। 

पढ़ें- छोटे कारोबारियों को टैक्स रिफंड देने पर जीएसटी काउंसिल लेगी फैसला, घटाए जा सकते हैं स्लैब

बिल के बजाए कैश में लेते हैं सामान
कई ग्राहक जीएसटी न देना पड़े इसके लिए दुकानदार खुद ही उनसे कैश में कच्चे बिल पर सामान लेने के लिए कहते हैं, ताकि टैक्स देने से वो बच सकें। इससे लोगों को तो फायदा हो रहा है, लेकिन जीएसटी न मिलने के कारण सरकार को आर्थिक नुकसान भी हो रहा है। 

रेस्टोरेंट में कम हो सकती है जीएसटी की दरें
केंद्र सरकार ने राज्यों के वित्तमंत्रियों का एक पैनल बनाया है जो रेस्टोरेंट में जीएसटी दरों के स्लैब को कम कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति होटल में खाना खाने जाता है तो उसको रेस्टोरेंट के हिसाब से 12 से लेकर के 28 फीसदी तक जीएसटी देना पड़ रहा है। इनमें 28 फीसदी जीएसटी 5 स्टार होटल के रेस्टोरेंट पर लगता है। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Business News in Hindi related to stock exchange, sensex news, finance, breaking news from share market news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Business and more Hindi News.

Spotlight

Most Read

Business

PNB के सहयोग ना करने से हुआ नाम खराब, नीरव मोदी ने बताया क्यों नहीं चुका पाए लोन?

नीरव यह आरोप लगा रहे हैं कि बैंक द्वारा नीरव को समय रहते भुगतान का मौका ही नहीं दिया गया।

19 फरवरी 2018

Related Videos

इस तरह घर बैठे अमेजन में बेच सकते हैं अपना प्रॉडक्ट

ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ मिलकर अब आप घर बैठे बिजनेस कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरुरत नहीं है।

17 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen