विज्ञापन
विज्ञापन

अगले साल आ सकता है जियो का आईपीओ, शेयर बाजार में होगी लिस्टेड

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 21 Jun 2019 02:09 PM IST
Reliance Jio to launch its ipo next year, will raise funds from public
ख़बर सुनें
मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जियो अगले साल के मध्य तक अपना आईपीओ लाने पर विचार कर रही है। कंपनी इसके बाद शेयर बाजार में लिस्टेड हो जाएगी, जिसके बाद वो आम निवेशकों से भी पैसे जुटा सकेगी। इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक जियो इससे पहले अपनी दो इंफ्रा निवेश ट्रस्ट जोकि टावर और फाइबर बिजनेस को देखता है, उसके लिए निवेशक ढूंढने का काम किया जाएगा। 

एक महीने से लगातार चल रहा है बैठकों का दौर

कंपनी के सूत्रों ने ईटी को बताया है कि आईपीओ लाने के लिए पिछले एक महीने से बैठकों का दौर जारी है। इसके लिए बैंकों को भी बता दिया गया है। इस दिशा में काम बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और अगले एक साल में ऐसा हो सकता है।

जल्द शुरू होगी गीगाफाइबर सेवा

कंपनी जल्द ही पूरे देश में अपनी गीगाफाइबर सेवा को शुरू करने जा रही है। इसके साथ ही ग्राहक संख्या के हिसाब से भी वो सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी , जिससे कमाई भी बढ़ने की उम्मीद है। 

एआरपीयू घटा

हालांकि कंपनी का औसत आय प्रति यूजर (एआरपीयू) लगातार पांच तिमाही से घट रहा है, जो चिंता का विषय है। पिछले साल जहां जनवरी-मार्च में यह 131.7 रुपये था, वहीं इस साल यह घटकर 126.2 रुपये रह गया। वहीं एयरटेल और वोडाफोन आइडिया का एआरपीयू बढ़ गया है। 

जियो की आय में 65 फीसदी की वृद्धि

रिलायंस जियो की वित्त वर्ष 2018-19 में आय 723 करोड़ रुपये से बढ़कर 2964 करोड़ रुपये हो गई थी। इस तरह से इसकी आय में 65 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली थी। जियो का शुद्ध लाभ पिछले साल 510 करोड़ रुपये था, जो इस बार बढ़कर 840 करोड़ रुपये हो गया था। 

रिलायंस का भी शुद्ध लाभ बढ़ा

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वित्त वर्ष 2019 की चौथी तिमाही में 10300 करोड़ रुपये से ज्यादा का शुद्ध लाभ अर्जित किया। कंपनी की आय बढ़ाने में रिटेल, मीडिया और डिजिटल बिजनेस का सबसे बड़ा हाथ रहा। कंपनी को अपने कोर बिजनेस ऑयल रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल सेगमेंट में कमजोरी के बावजूद रिटेल और टेलिकॉम बिजनेस में शानदार रेवेन्यू का खासा फायदा मिला। 

आय में हुआ इजाफा

रिलायंस की पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही मेंआय 1.2 लाख करोड़ रुपये थी, जो इस बार बढ़कर 1.38 लाख करोड़ रुपये हो गई। वहीं शुद्ध लाभ इस बार 10362 करोड़ रुपये रहा। पिछले वित्त में शुद्ध लाभ 9438 करोड़ रुपये था। आरआईएल की आय में 9.79 फीसदी का इजाफा देखने को मिला। 
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

मलयेशिया ने दिया पाक का साथ, भारतीय कारोबारियों ने पॉम ऑयल पर दिया झटका

कश्मीर मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान का साथ देने वाले मलयेशिया को भारतीय कारोबारियों की नाराजगी झेलनी पड़ी है। भारतीय कारोबारियों ने मलयेशिया से पाम ऑयल (Palm Oil) के नए सौदे करना बंद कर दिया है।

15 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

मध्य-प्रदेश सरकार में मंत्री पीसी शर्मा ने कैलाश विजयवर्गीय और हेमा मालिनी पर दिया बेतुका बयान

मध्य-प्रदेश सरकार में मंत्री पीसी शर्मा ने सड़कों के बहाने कैलाश विजयवर्गीय और भाजपा सांसद हेमा मालिनी को लेकर बेतुका बयान दिया है।

15 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree