Hindi News ›   Business ›   Corporate ›   Reliance Industries of Mukesh Ambani is helping India to fight Corona Virus COVID 19

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ऐसे बढ़ाया अपना सहयोग

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ‌डिंपल अलवधी Updated Mon, 23 Mar 2020 07:12 PM IST

सार

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ा संकल्प लिया है। आरआईएल ने अपनी ड्यूटी 24 घंटे 7 दिन देने का संकल्प लिया है। 
रिलायंस
रिलायंस - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

रिलायंस ने कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए उत्पादन क्षमता बढ़ाकर एक लाख मास्क प्रतिदिन करने, कोविड 19 के मरीजों को ले जाने वाले वाहनों को मुफ्त ईंधन देने तथा विभिन्न शहरों में मुफ्त भोजन उपलब्ध कराने की घोषणा की है। कंपनी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसकी सीएसआर (कंपनी सामाजिक जिम्मेदारी) इकाई द्वारा संचालित अस्पताल ने अपने एक अस्पताल में कोरोना वायरस मरीजों के लिये 100 बेड वाली एक इकाई स्थापित की है। 



कर्मचारियों को पूरा वेतन देगी कंपनी
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने यह भी कहा कि अगर इस संकट के कारण उसका काम रूकता है तो भी वह स्थायी और ठेका पर काम करने वाले कर्मचारियों को पूरा वेतन देगी। बयान के अनुसार कंपनी कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों को ले जाने वाले आपातकालीन वाहनों को मुफ्त में ईंधन उपलब्ध कराएगी। वहीं रिलायंस फाउंडेशन उन लोगों को मुफ्त में खाना उपलब्ध कराएगी जिनकी इस महामारी के कारण आजीविका प्रभावित हुई है।


आरआईएल ने कोविड-19 के खिलाफ इस एक्शन प्लान को अमल में लाने के लिए रिलायंस फाउंडेशन, रिलायंस रिटेल, जियो, रिलायंस लाइफ साइंसिज, रिलायंस इंडस्ट्रीज ओर रिलायंस परिवार के सभी 6,00,000 सदस्यों की संयुक्त ताकत को अमल में लाना शुरू कर दिया है।

कार्य योजना के प्रमुख तत्वों में निम्नलिखित शामिल हैं-

  • भारत का पहला समर्पित कोविड-19 अस्पताल - सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन - सिर्फ दो सप्ताह के थोड़े समय में, सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल ने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के सहयोग से, सेवन हिल्स हॉस्पिटल, मुंबई में एक समर्पित 100 बिस्तर का सेंटर स्थापित किया है। ये सेंटर मुंबई के उन मरीजों के लिए है जो कि कोविड-19 के लिए हुए टेस्ट में पॉजिटिव आए हैं। यह भारत में अपनी तरह का पहला सेंटर है, जो कि पूरी तरह से रिलायंस फाउंडेशन द्वारा फंडेंड है और इसमें एक निगेटिव प्रेशर रूम शामिल है जो क्रॉस कंटेमीनेशन को रोकने में मदद करता है और संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद करता है। सभी बेड आवश्यक बुनियादी ढांचे, बायो मेडिकल उपकरण जैसे वेंटिलेटर, पेसमेकर, डायलिसिस मशीन और रोगी निगरानी उपकरणों से सुसज्जित हैं।
  • मुंबई में एक विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवा संस्थान - सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल ने भी अधिसूचित देशों के यात्रियों और संपर्क ट्रेसिंग के माध्यम से पहचाने गए संदिग्ध मामलों के लिए विशेष चिकित्सा सुविधाएं स्थापित करने की पेशकश की है। यह संक्रमित रोगियों को अगल थलग करने और उपचार के लिए अतिरिक्त सुविधाओं को जल्दी से बढ़ाएगा।
  • विभिन्न शहरों में मुफ्त भोजन - रिलायंस फाउंडेशन मौजूदा संकट की स्थिति में आवश्यक आजीविका राहत की पेशकश करने के लिए गैर सरकारी संगठनों के साथ सहभागिता
  • में विभिन्न शहरों में लोगों को मुफ्त भोजन प्रदान करेगा।
  • लोधीवली में आइसोलेशन की सुविधा - आरआईएल ने लोधीवली, महाराष्ट्र में पूरी तरह से सुसज्जित आइसोलेशन सुविधा का निर्माण किया है और इसे जिला अधिकारियों को सौंप दिया है। रिलायंस लाइफ साइंसेज प्रभावी टेस्टिंग के लिए अतिरिक्त टेस्ट किट्स और उपभोग्य सामग्रियों का आयात कर रही है। 
  • स्वास्थ्य कर्मियों के लिए मास्क और सुरक्षा सूट - आरआईएल अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर प्रति दिन 100,000 फेस-मास्क और बड़ी संख्या में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई), जैसे सिक्योरिटी सूट्स और गारमेंट्स का निर्माण कर रही है ताकि राष्ट्र के हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वायरस की चुनौती से लड़ने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित किया जा सके। आरआईएल ने आज प्रारंभिक समर्थन की घोषणा की है और महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में पांच करोड़ रुपये का योगदान दिया है।

घर पर पढ़ाई
छात्रों और शिक्षकों को वीडियो कॉलिंग के साथ ही तय समय पर क्लासरूम सेशंस, डॉक्यूमेंट और स्क्रीन शेयरिंग और अनौपचारिक चैट चैनलों पर कॉल करने में सक्षम किया गया है। एक स्कूल वर्ष में सभी लेसंस के लिए एक कम्युनिकेशन हब प्रदान करना, जिसमें व्यक्तियों और टीमों के लिए फ्री स्टोरेज उपलब्ध है।

घर से काम
उपभोक्ताओं को रिमोट ऑडियो और वीडियो मीटिंग आयोजित करने में सक्षम करने के लिए, कोलेबोरेटिव बातचीत और फाइल शेयरिंग की सुविधा भी दी गई। रिकॉर्डिंग, स्क्रीन शेयरिंग और दस्तावेजों पर रिमोट सहयोग के साथ उत्पादकता को बढ़ावा देना असीमित संदेश, शेड्यूलिंग, चैट और सर्च एप क्षमताओं के साथ सभी संचार जरूरतों के लिए वन-स्टॉप समाधान।

घर पर ब्रॉडबैंड
जियोफाइबर, जियोफाई और इसकी मोबिलिटी सर्विस, के माध्यम से, जियो विश्व स्तरीय और भरोसेमंद इंटरनेट सेवाओं तक पहुंच को सक्षम करेगा।
 
फाइबर
यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई घर से संपर्क में रहे, जियो इस अवधि के लिए, बिना किसी सेवा शुल्क के, जियो ग्रॉफिकली तौर पर जहां से सभी संभव है, बेसिक जियोफाइबर ब्रॉडबैंड कनेक्टिीविटी (10 एमबीपीएस) प्रदान करेगा। जियो न्यूनतम रिफंडेबल डिपॉजिट के साथ होम गेटवे राउटर भी प्रदान करेगा। सभी मौजूदा जियोफाइबर ग्राहकों के लिए, जियो सभी प्लान्स में डबल डेटा प्रदान करेगा।
 
मोबिलिटी
जियो अपने 4जी डेटा ऐड-ऑन वाउचर में डबल डेटा प्रदान करेगा। यह इन सेवाओं की बढ़ी हुई आवश्यकता को पूरा करने के लिए इन वाउचर में गैर-जियो वॉयस कॉलिंग मिनटों को भी बंडल करेगा। अपनी चल रही प्रतिबद्धता के रूप में, जियो यह सुनिश्चित कर रहा है कि इसकी मोबिलिटी सर्विसेज पूरे देश में चौबीसों घंटे रोटेशन पर आवश्यक टीमों की तैनाती के साथ चल रही हैं।
 
अधिक जानने और इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, मॉयजियो ऐप डाउनलोड करें या www.jio.com/jiotogether पर विजिट करें।

इमरजेंसी सर्विस वाहनों के लिए फ्री-ईंधन
परिवहन के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी आपातकालीन सेवा वाहनों के लिए रिलायंस मुफ्त ईंधन प्रदान करेगी। कोविड-19 मरीजों को (सर्विस सिर्फ कोविड-19 रोगियों के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहन के लिए और सरकारी एजेंसियों द्वारा प्रदान की गई सूची के अनुसार, महामारी और अलगाव की सुविधाओं के लिए और महामारी से कुशल प्रभाव और वापसी के बाद के अंत को सुनिश्चित करने के लिए प्रदान की जाती है)। सरकारी एजेंसियों द्वारा प्रदान की गई सूचियों के आधार पर लोगों को क्वारंटीन करने के लिए सहयोग करना।

रिलायंस रिटेल
देश भर में रिलायंस रिटेल के सभी 736 किराना स्टोर स्टेपल, फल और सब्जियां, रोटी, नाश्ता अनाज और दैनिक उपयोग की अन्य वस्तुओं सहित आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे, ताकि नागरिकों को स्टॉक की आवश्यकता न हो। ग्रॉसरी स्टोर्स को लंबे समय तक खोलने के लिए - सुबह 7 से 11 बजे तक - जहां भी संभव हो। सभी दुकानों में सब्जियों, स्टेपल और दैनिक आवश्यकताओं जैसे आवश्यक सामान रखे जाते हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई कमी न हो। वरिष्ठ नागरिकों के लिए घर से ऑर्डर लेना और सामान की घर पर ही डिलीवरी। पूर्ण लॉकडाउन के दौरान अपने ग्राहकों के घर के करीब कुछ क्षेत्रों में जरूरी सामान प्रदान करने वाले वाहनों को पहुंचाना। रिलायंस रिटेल आउटलेट्स में सरकार द्वारा घोषित दरों पर स्वच्छता उत्पाद और सैनिटाइजर प्रदान किए जा रहे हैं। ईंधन की कमी नहीं है, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी पेट्रो रिटेल आउटलेट ग्राहकों के लिए खुले रहेंगे।

सभी स्टोर कर्मचारी मास्क के साथ पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित और सुरक्षित हैं और एक सख्त स्वच्छता प्रक्रिया का पालन करते हैं। रिलायंस अपनी वेबसाइट www.Reliancedigital.in पर अपने सभी उपभोक्ताओं के लिए ‘वर्क फ्रॉम होम’ समाधान प्रदान कर रहे हैं।
 
कर्मचारी सहायता पहल
कर्मचारियों का हमारा रिलायंस परिवार हमारी ताकत और हमारे विश्वास का स्रोत है जो प्रभावी रूप से और निरंतर विकसित हो रहे कोरोना वायरस चुनौती का जवाब देने में सक्षम है। आरआईएल ने यह सुनिश्चित करने के लिए सभी बाधाओं को दूर कर दिया है ताकि हमारे कर्मचारी इस संकट से सुरक्षित और सुरक्षित रहें। आरआईएल अनुबंध और अस्थायी श्रमिकों को भुगतान करना जारी रखेगा, भले ही इस संकट के कारण काम रुक गया हो। 30,000 रुपये प्रति माह से कम आय वालों के लिए, वेतन को महीने में दो बार दिया जाएगा ताकि उनको नकदी की समस्या पेश ना आए और उन पर किसी भी तरह का भारी वित्तीय बोझ ना आए।

आरआईएल ने अपने अधिकांश कर्मचारियों को अपने वर्क-फ्रॉम-होम
प्लेटफॉर्म पर काम करने की सुविधा प्रदान की है, जो कि लगभग 40 करोड़ ग्राहकों के लिए जियो नेटवर्क को बनाए रखने और दैनिक उपभोग के अन्य आवश्यक वस्तुओं, ईंधन, किराने और अन्य आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00