लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   Business Diary ›   GST Collection: In June 2022, the GST collection was 1.44 lakh crores, 56 percent more than last year

GST Collection: जून 2022 में जीएसटी कलेक्शन 1.44 लाख करोड़, पिछले साल से 56 फीसदी ज्यादा

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विवेक दास Updated Fri, 01 Jul 2022 04:15 PM IST
सार

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कहा है कि अब जीएसटी से होने वाली आमदनी 1.40 लाख करोड़ रुपए से ऊपर बनी रहेगी। आपको बता दें कि मई 2022 में जीएसटी कलेक्शन 1,40,885 करोड़ रुपए था।

जीएसटी
जीएसटी - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

जून के महीने में जीएसटी कलेक्शन में तगड़ा इजाफा हुआ है। सरकार के आंकड़ों के अनुसार जून 2022 में ग्रॉस जीएसटी कलेक्शन 1.44 लाख करोड़ रुपए रहा है। 



यह पिछले साल के जून महीने के मुकाबले 56 प्रतिशत ज्यादा है। फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कहा है कि अब जीएसटी से होने वाली आमदनी 1.40 लाख करोड़ रुपए से ऊपर बनी रहेगी। 


आपको बता दें कि मई 2022 में जीएसटी कलेक्शन 1,40,885 करोड़ रुपए था, तब यह पिछले साल की तुलना में 44 प्रतिशत ज्यादा था। आपको बता दें कि एक जुलाई को देश में जीएसटी को लागू हुए पांच साल पूरे हो चुके हैं। देश में पिछले पांच सालों में जीएसटी को लेकर मिला-जुला अनुभव रहा है। 

अभी दो दिनों पहले ही चंडीगढ़ में जीएसटी परिषद् की 47वीं बैठक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में संपन्न हुई है। इस बैठक में कई चीजों पर जीएसटी की दरों को बढ़ाने तो कई चीजों पर जीएसटी की दरों को कम करने का फैसला लिया गया था। 

वहीं दूसरी ओर, देश के पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने जीएसटी की व्यवस्था पर ही सवाल खड़ा कर दिया है। पूर्व वित्त मंत्री ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी यह बात साफ करना चाहती है कि देश में वर्तमान समय में जो जीएसटी व्यवस्था लागू है वह वह जीएसटी नहीं है जिसे कांग्रेस पार्टी अमल में लाना चाहती थी।

वर्तमान में जो जीएसटी कानून देश में लागू है वह त्रुटिपूर्ण, दोषपूर्ण और अस्थिर है। इस कानून में कई खामियां हैं। वर्तमान व्यवस्था में सरकार को सैकड़ों कार्यकारी आदेश जारी करने पड़ते हैं। पी चिदंबरम यह बातें देश में जीएसटी कर व्यवस्था के पांच साल पूरा होने के मौके पर बोल रहे थे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00