टर्म प्लान से महंगे हो सकते हैं सरल जीवन बीमा उत्पाद

Jeet Kumar न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Jeet Kumar
Updated Sat, 16 Jan 2021 07:17 AM IST
विज्ञापन
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : सोशल मीडिया

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
जीवन बीमा उत्पादों की पहुंच बढ़ाने के लिए इरडा ने सभी कंपनियों को सरल उत्पाद लाने का निर्देश दिया था। 1 जनवरी 2021 को सभी कंपनियों को नए उत्पाद बाजार में उतारने भी थे, लेकिन कीमतों को लेकर चल रही रसाकस्सी की वजह से इसमें देरी हो रही है।
विज्ञापन


कंपनियों का कहना है कि नए उत्पाद पर जोखिम ज्यादा होने से इसकी कीमतें बढ़ सकती हैं। बीमा उत्पादों के शोध प्लेटफॉर्म बेशक, ऑर्ग के संस्थापक महावीर चोपड़ा ने कहा कि टर्म बीमा उत्पाद लाने से पहले कंपनियां उसके भौगोलिक प्रसार, आय वर्ग उपभोक्ताओं के निवास, रोजगार व शिक्षा स्तर का मूल्यांकन करती हैं।


इससे उत्पाद पर जोखिम के आकलन में आसानी होती है। सरल बीमा उत्पाद के साथ ऐसा कोई दायरा नहीं है। लिहाजा इस पर जोखिम ज्यादा रहा तो दाम भी ज्यादा हो सकते हैं। 

बीमा क्षेत्र की जानकार स्वीटी मनोज जैन ने बताया कि वह क्षेत्र पूरी तरह जोखिम के आकलन पर काम करता है।अगर किसी उत्पाद पर जोखिम ज्यादा दिखा तो कंपनियां इसकी भरपाई के लिए कीमतें ऊंची रख सकती हैं। यही कारण है कि तय 1 जनवरी तक ये उत्पाद नहीं आ सके हैं।

सिर्फ एडलवीज ने उतारा, लेकिन दोगुना दाम
एडलवीज टोक्यो लाइफ इंश्योरेंस ने पहला सरल जीवन बीमा उत्पाद उतारा है। कंपनी 5 लाख से 25 लाख रुपये तक बीमा कवर दे रही है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, 30 साल के व्यक्ति के लिए 30 साल की अवधि तक 25 लाख का सरल जीवन बीमा उत्पाद 727 रुपये मासिक प्रीयियम पर मिल रहा है।  एडलवीज का ही समान अवधि और आयु वर्ग के लिए 25 लाख का टर्म इंश्योरेंस प्लान जिंदगी प्लास 390 रुपये मासिक प्रीमियम पर उपलब्ध है।

बीमा क्षेत्र की पहुंच बढ़ेगी: विशेषज्ञ
इंश्योरेंस ब्रोकर सिक्योरनाऊ.इन के प्रबंध निदेशक अभिषेक के अनुसार बाजार में अभी 5 लाख रुपये का कवर देने वाला कोई जीवन बीमा उत्पाद नहीं है। साथ ही इसमें शिक्षा या रोजगार की बंदिश नहीं होने से हर वर्ग और क्षेत्र का ग्राहक खरीद सकता है। लिहाजा सरल जीवन बीमा उत्पादों की पहुंच निश्चित तौर पर बढ़ेगी। बाजार में अभी सबसे कम 25 लाख सम एश्योर्ड और 10 साल अवधि वाले बीमा उत्पाद ही मौजूद हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X