बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

इन तीन महत्वपूर्ण उपायों से एमएसएमई कंपनियां पा सकती हैं लोन

Advertorial Published by: अनिल पांडेय Updated Fri, 17 Jul 2020 11:27 PM IST
विज्ञापन
msme companies can get loans with these important measures

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
एमएसएमई कंपनियों की शुरुआत भले ही “सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग” के रूप में हुई हो लेकिन ये कंपनियां काफी तेज गति से बढ़ रही हैं। इनके आगे बढ़ने में भारत सरकार का योगदान अतुलनीय है, जिसने इन कंपनियों के लिए ढेरों सुविधाएं व योजनाओं को शुरू किया। साल 2019 के बजट में एक अतिरिक्त लाभ की घोषणा की गई। सभी जीएसटी में पंजीकृत एमएसएमई कंपनियों के लिए 350 करोड़ रुपए के नए व इंक्रीमेंटल लोन की घोषणा की गई। हाल ही में जारी की गई एसबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार एमएसएमई सेक्टर 5000 करोड़ रुपए का स्ट्रेस्ड ऐसेट फंड बनाकर बेहतर क्रेडिट प्राप्त कर सकता है।
विज्ञापन


एक तरफ जहां ये नई पहल एमएसएमई की आगे बढ़ने व अपनी नई पहचान बनाने में सहायता कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ एमएसएमई अभी भी क्रेडिट व लोन कैसे उनकी सहायता कर सकते हैं ये सीख रहे हैं। उन्हें अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए धन प्राप्ति के तेज, सस्ते व सावधानीपूर्वक निर्देशित मार्ग की जरूरत है।



पिछले 2 सालों में CIBIL Rank ने एमएसएमई की उनके लोन के लिए उपलब्ध विकल्पों को समझने व तेज गति से सस्ती कीमतों में लोन उपलब्ध कराने में सहायता की है। लेकिन CIBIL Rank ने ये किया कैसे? CIBIL Rank किसी कंपनी के क्रेडिट रिपोर्ट, पिछले भुगतानों व कंपनी के भविष्य में की जाने वाली भुगतानों की क्षमता की एक रिपोर्ट है। लोन देने वाली कंपनियां इसका प्रयोग कर के निर्णय लेती हैं कि किसी कंपनी को लोन दे या नहीं। और अगर लोन दें तो कितना दें। जैसे ही एमएसएमई ये जान जाते हैं कि फॉर्मल क्रेडिट किस प्रकार कार्य करता है वैसे ही वो अपनी लोन योग्यता को बेहतर बनाकर सही समय पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

यहां पर तीन महत्वपूर्ण तरीके दिए हैं जिनकी सहायता से एमएसएमई अपना CIBIL Rank बेहतर (4 और 1 के बीच) कर सकते हैः

1. समय पर कर्ज का भुगतान करना

हर लोन देने वाली कंपनी का कर्ज लेने वाली कंपनी से संबंध अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि हर लोन देने वाली कंपनी, लोन भुगतान के पैटर्न के बारे में Trans Union CIBIL को सूचित करती हैं, जो कि CIBIL Rank निकालने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसलिए एमएसएमई कंपनियों को सही समय पर या क्रेडिट पीरियड के भीतर अपने लोन का भुगतान कर देना चाहिए। समय पर किया गया भुगतान उनके CIBIL Rank को बेहतर बनाता है। अगली बार जब भी वो क्रेडिट के लिए आवेदन करेंगे, बढ़ियां CIBIL Rank उनके लोन को पास कराने में काफी सहायता करता है।

2. क्रेडिट के लिए सावधानी से करें आवेदन

एमएसएमई द्वारा अपनी विकासनीति बनाए जाने पर उन्हे औपचारिक उधार परिदृश्य से क्रेडिट के लिए आवेदन करने पर ध्यान देना चाहिए। जल्दी से व आसानी से लोन प्राप्त करने के लिए कई बार कंपनियां लोन के अन्य विकल्प तलाशती हैं। ये विकल्प एमएसएमई से गारंटी के रूप में अतिरिक्त चीजों की मांग करती हैं अथवा एमएसएमई को ही अपनी प्रॉपर्टी गिरवी रखने के लिए कहती हैं। साथ ही इन प्रकार के लोन पर ब्याज की दर भी काफी ज्यादा होती है।

एमएसएमई, इस कर्ज जाल (Debt trap) में न फंस कर अपनी कंपनी के क्रेडिट के आधार पर फॉर्मल क्रेडिट परिदृश्य से लोन देने वाली कंपनी का चुनाव कर सकती हैं। इस कर्ज जाल से बचने के लिए एमएसएमई को अतिरिक्त कर्ज लेने से बचना चाहिए।

3. CIBIL Rank व Company Credit Report (CCR) को चेक करते रहें

एमएसएमई की आर्थिक स्थिति व लोन भुगतान क्षमता को CIBIL Rank दर्शाता है। यदि आप कंपनी के क्रेडिट की लेन-देन व अन्य अशुद्धियों का पता लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लगातार CIBIL Rank व CCR को चेक करते रहना होगा। कंपनी का CIBIL Rank 1 के जितना समीप होता है, लोन पास होने के अवसर उतने ही ज्यादा होते हैं।

क्यों है सिबिल रैंक महत्वपूर्ण:

कुछ लोन देने वाली कंपनियां जैसे बैंक ऑफ बड़ोदा, एमएसएमई को उनके CIBIL Rank पर आधारित बिजनेस लोन के ब्याज दरों पर छूट प्रदान करती हैं। इसलिए एमएसएमई कंपनियों को अपने CIBIL Rank व CCR पर लगातार ध्यान देते रहना चाहिए ताकि वो भी इन खास छूट व ऑफर का लाभ उठा सकें।

एमएसएमई अपने क्रेडिट का लाभ उठाकर काफी आगे बढ़ सकते हैं। उन्हें अपने बिजनेस की ऋण-पात्रता (loan-eligibility) और क्रेडिट हेल्थ को उच्च CIBIL Rank के साथ बढ़ाने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करना चाहिए। यह उन्हें भविष्य में लोन प्राप्त करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

अधिक जानने के लिए, यहां क्लिक करें www.cibil.com/company-credit-report
 
Advertorial

 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2020 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X