ऑटो डीलर्स के जरिए बीमा पॉलिसी बेच सकेंगी सभी इन्श्योरेंस कंपनियां, IRDAI ने दी मंजूरी

amarujala.com- Presented By: अनंत पालीवाल Updated Mon, 11 Sep 2017 03:17 PM IST
general insurance companies can also sell policies through auto dealers
irda
अब कार, बाइक बेचने वाले डीलर्स के जरिए इन्श्योरेंस कंपनियां बीमा पॉलिसी बेच सकेंगी। बीमा नियामक इरडा ने सभी जनरल इन्श्योरेंस कंपनियों  को ऐसा करने की अनुमति दे दी है। डीलर्स अब सभी जनरल इन्श्योरेंस कंपनियों की पॉलिसी बेच सकेंगे। इसके साथ ही पॉलिसी का प्रीमियम भी अपने ग्राहक के अनुसार तय कर सकेंगे। 
अभी तक नहीं थी ऐसी व्यवस्था
इससे पहले ऑटो डीलर्स केवल उन्हीं कंपनियों की बीमा पॉलिसी बेच सकते थे, जिनसे उनका एग्रीमेंट होता था। कंपनियों को भी इस तरह की पॉलिसी में किसी भी तरह से प्रीमियम को कम-ज्यादा करने की अनुमति नहीं होती थी।  

बीमा क्षेत्र के चलन के अनुसार बीमा कंपनियां आम तौर पर अच्छे ग्राहकों को कम प्रीमियम और खराब ग्राहकों को ज्यादा प्रीमियम पर बीमा कवर देती हैं। इरडा ने इसमें बदलाव के लिए नई गाइडलाइन जारी करते हुए  31 अगस्त को नये नियमों को मंजूरी दे दी। 

यूनाइटेड इंडिया इन्श्योरेंस के कुल प्रीमियम का 40 प्रतिशत मोटर बीमा से आता है। उसका मानना है कि नये नियमों से डीलरों के जरिए आने वाला उसका कारोबार प्रभावित नहीं होगा। कंपनी के निदेशक एम एन शर्मा ने पीटीआई भाषा से कहा, हमारा लगभग सभी प्रमुख कार डीलरों से गठजोड़ है। हमारी मोटर पालिसी में इस चैनल का लगभग 15 फीसदी हिस्सा है।

इसके साथ ही नियामक ने वाहन डीलरों के लिए उंचे कमीशन को भी मंजूरी दी है। इस कमीशन का भुगतान बीमा कंपनी करती है। इरडा ने ऑटो डीलर से पॉलिसी बिक्री के अध्ययन के लिए कमेटी बनाई थी। इसकी पिछले साल मई में पेश रिपोर्ट की सिफारिशों और बीमा कंपनियों के अलावा दूसरे पक्षों से बातचीत करके इरडा ने नये नियमों को अंतिम रूप दिया।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Business News in Hindi related to stock exchange, sensex news, finance, breaking news from share market news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Business and more Hindi News.

Spotlight

Most Read

Banking Beema

बैंक से है किसी तरह की दिक्कत तो यहां पर करें शिकायत. हल होगी आपकी सारी परेशानियां

यदि आप बैंक की कार्यप्रणाली से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप बैंकिग लोकपाल के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं। बैंकिंग लोकपाल भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त एक अधिकारी होता है।

23 फरवरी 2018

Related Videos

शाम तक की सारी खबरों का राउंड अप 23 फरवरी 2018

‘यूपी न्यूज’ बुलेटिन में देखिए उत्तर प्रदेश के हर गांव हर शहर की छोटी-बड़ी खबरें रोजाना सुबह 9 और शाम 7 बजे सिर्फ अमर उजाला टीवी पर। अमर उजाला टीवी पेज पर एक क्लिक पर जानिए यूपी की ताजा-तरीन खबरें और दें अपनी राय, सुझाव और कमेंट्स।

23 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen