बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

10वीं के छात्र ने ईजाद की साइलेंट हार्टअटैक पहचानने की तकनीक

amarujala.com {Presented by: पवन नाहर} Updated Mon, 06 Mar 2017 03:27 AM IST
विज्ञापन
हार्ट अटैक
हार्ट अटैक - फोटो : NBC News
ख़बर सुनें
तमिलनाडु के 10वीं के एक छात्र ने ऐसी तकनीक विकसित की है जो ग्रामीण इलाकों के उन लोगों में हृदयाघात के खतरों की पहचान कर लेगी जिनमें आम तौर पर हार्ट अटैक के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। इस नई तकनीकी को ईजाद करने वाले दसवीं के छात्र आकाश मनोज इन दिनों ‘इनोवेशन स्कॉलर्स इन-रेजीडेंस प्रोग्राम’ के तहत राष्ट्रपति भवन में मेहमान के तौर पर ठहरे हैं।
विज्ञापन


उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम के तहत नए आविष्कारकों, लेखकों और कलाकारों को एक हफ्ते से अधिक समय तक राष्ट्रपति भवन में रहने का मौका मिलता है। राष्ट्रपति भवन में चल रहे इस उत्सव में शामिल हुए आकाश मनोज ने बताया कि आजकल ‘साइलेंट हार्ट-अटैक’ आम हो गया है। लोगों में हृदयाघात से जुड़ा कोई लक्षण नहीं दिखाई देता है।


देखने में भी ऐसे लोग स्वस्थ्य प्रतीत होते हैं, लेकिन उनमें यह बीमारी अचानक उभरती है। मेरे दादाजी भी एकदम स्वस्थ लगते थे लेकिन अचानक ही हार्ट-अटैक से उनका निधन हो गया। इसी घटना ने आकाश मनोज को बीमारी के खतरों का पता लगाने वाली नई तकनीक को विकसित करने के लिए प्रेरित किया। यह तकनीक खून में एफएबीपी-3 नामक प्रोटीन की मौजूदगी के विश्लेषण पर आधारित है।

एफएबीपी-3 की मात्रा दिल तक रक्त की आपूर्ति के बाधित होने का संकेत देती है। इसमें खून में एफएबीपी-3 नामक प्रोटीन की मात्रा का समय-समय पर विश्लेषण किया जाता है। अपनी ईजाद की गई तकनीक के बारे में बताते हुए आकाश मनोज ने कहा कि एफएबीपी-3 प्रोटीन सबसे छोटे प्रोटीनों में से एक है जो ऋणावेशित होने की वजह से धनावेश की ओर आकर्षित होता है। मेरी नई खोज इसी तकनीक पर आधारित है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Bizarre News in Hindi related to Weird News - Bizarre, Strange Stories, Odd and funny stories in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Bizarre and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X