Hindi News ›   Automobiles News ›   Maruti Suzuki Sales Dropped In India By 22 % In May 2019

Maruti Suzuki को लगा तगड़ा झटका, बिक्री के मामले में किया खराब प्रदर्शन

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Published by: Bani Kalra Updated Sun, 02 Jun 2019 01:20 PM IST
marurti suzuki cars
marurti suzuki cars - फोटो : Google
विज्ञापन
ख़बर सुनें

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की बिक्री में पिछले महीने (मई) 22 फीसदी की गिरावट आई है। कंपनी ने मई में सिर्फ 1,34,641 गाड़ियों की बिक्री की जबकि पिछले साल मई महीने में कंपनी ने 1,72,512 गाड़ियों की बिक्री की थी। इससे पहले इस साल अप्रैल महीने में भी कंपनी की बिक्री कमज़ोर ही रही थी।


 
मिनी कार सेग्मेंट से लगा सबसे बड़ा झटका
मई में मारुति सुजुकी की घरेलू बिक्री 23.1 फीसदी गिरकर 1,25,552 गाड़ियों पर सिमट गई। पिछले साल समान महीने में कंपनी ने घरेलू बाजार में 1,63,200 वाहन बेचे थे। मारुति सुजुकी को सबसे बड़ा झटका मिनी कार सेग्मेंट में लगा है। इस सेग्मेंट में कंपनी अपनी ऑल्टो और वैगनआर को बेचती है। मिनी कार सेग्मेंट की बिक्री 56.7 फीसदी गिरकर 16,394 यूनिट रह गई। पिछले वर्ष समान महीने में कंपनी ने ऑल्टो और वैगनआर के कुल 37,864 यूनिट की बिक्री की थी।

 
हैचबैक सेगमेंट में निराशा हाथ लगी
मारुति सुजुकी को स्विफ्ट, सिलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर की बिक्री में भी 9.2 फीसदी की गिरावट का सामना करना पड़ा। मई महीने में कंपनी ने इस सेग्मेंट में कुल 70,135 यूनिट वाहनों की बिक्री की। पिछले साल  मई में कंपनी ने इसी सेग्मेंट में 77,263 यूनिट कार बेचे थे।
 
मिड-साइज सेडान की बिक्री गिरी
अप्रैल महीने में सियाज की बिक्री खराब रही और यह सिलसिला मई महीने में भी देखने को मिला। पिछले महीने कंपनी ने सियाज की सिर्फ 3,592 यूनिट ही बेचीं, जबकि बीते साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 4,024 यूनिट का रहा था। इसके अलावा विटारा ब्रेजा, एस-क्रॉस और अर्टिगा वाले यूटिलिटी व्हीकल्स सेग्मेंट में भी कंपनी ने मई महीने में सिर्फ 19,152 गाड़ियां बेचीं जिससे बिक्री में 25.3 की गिरावट देखने को मिली। वही मारुति का निर्यात भी पिछले साल समान महीने के मुकाबले 2.4 फीसदी घटकर 9,089 यूनिट रह गया।
 
 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00