Hindi News ›   Automobiles News ›   Car Diary ›   churchill vintage car auctioned in 3.32 crore

सेकेंड हैंड कार और कीमत 3 करोड़ 32 लाख

बर्लिन/एजेंसी Updated Thu, 02 May 2013 03:51 PM IST
churchill vintage car auctioned in 3.32 crore
विज्ञापन
ख़बर सुनें

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल की कार की 4.7 लाख यूरो (करीब 3 करोड़ 32 लाख) में नीलामी हुई है। चर्चिल ने इस कार का इस्तेमाल द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान किया था।

विज्ञापन


चर्चिल 1940 से 1945 और 1951 से 1955 के दौरान दो बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे थे। चर्चिल की कार सोमवार को ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ईबे पर हुई नीलामी में बिकी।


कार को जर्मनी के एक डीलर फैवर्क ने बेचा है। डैल्मर DB18 नंबर की 1939 मॉडल की सिल्वर और ब्लैक कलर की यह कार ऐतिहासिक मानी जाती है।

दरअसल डैल्मर ने इस तरह की कुल 23 कार बनाने का निर्णय लिया था, लेकिन विश्वयुद्ध छिड़ जाने के कारण सिर्फ आठ कारें ही बन पाई।

आठ में से चार कारें बमबारी में खत्म हो गई और एक इतनी क्षतिग्रस्त हो गई कि उसे कबाड़ में बेचा गया। इसके अलावा अन्य दो कारों के बारे में पता नहीं चल पाया है।

इसके बाद डैल्मर की एकमात्र कार ही चर्चिल के पास ही बची थी। इस कार की नीलामी में पहली बोली मात्र एक यूरो थी लेकिन दस दिनों में यह बढ़कर 4.7 लाख यूरो पहुंच गई।

कार की बोली लगाने वालों में हर देश के लोग शामिल थे। इस कार के बोनट में स्पीकर भी लगा था जिससे वह भीड़ को संबोधित करते थे। कार की सीटें हरे रंग के चमड़े की हैं और इसकी फोल्डिंग छत चाकलेटी रंग की है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00