विज्ञापन

मासिक धनु राशिफल नवंबर 2018: जानिए कैसा रहेगा आपके लिए यह महीना

sagittarius monthly horoscope
स्वास्थ्य: इस माह में स्वास्थ्य को लेकर स्थितियां सामान्य रहने वाली हैं। किसी तरह की कोई गंभीर समस्या उत्पन्न होने की संभावना नहीं है। यदा-कदा संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। इसलिए स्वास्थ्य संबंधित सावधानी रखें। किसी तरह का सर्दी जुखाम बुखार इत्यादि देखने को मिल सकता है।

प्रेम व वैवाहिक:प्रेम संबंधों को लेकर स्थिति अच्छी हो सकती है। यदि आप किसी से प्यार करते हैं तो उससे सहयोग प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको किसी तरह की समस्या उत्पन्न हो रही है तो आप अपने प्रेमी/प्रेमिका से शेयर कर सकते हैं। जिससे आपकी समस्याओं का हल हो सके। इस माह में आपके प्रेमी/प्रेमिका से सहयोग प्राप्त होने के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्रों में भी सहयोग प्राप्त हो सकती है। किसी तरह के कार्यक्रम में भी एक दूसरे का सहयोग प्राप्त हो सकता है। इस माह में कहीं घूमने फिरने का प्लान भी सफल हो सकता है। घूमने फिरने से एक दूसरे के साथ मधुर संबंध हो सकता है। आप अपने प्रेमी/प्रेमिका के ऊपर पूर्ण रूप से भरोसा करें और एक दूसरे के प्रति अच्छी भावनाएं रखते हुए एक दूसरे का सहयोग करने की कोशिश करें। जिससे आप दोनों का मधुर संबंध बना रहे। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। पति-पत्नी के आपसी मतभेद के कारण घर परिवार में कलह कलत्र उत्पन्न हो सकता है। कामकाज के क्षेत्रों में व्यवधान उत्पन हो सकता है। बाहर की यात्रा इस माह में अच्छी होने की संभावना पाई जाती है। परंतु घर परिवार का सहयोग आवश्यक है। ऐसे में आप जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। जिससे समय के अनुसार आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सके। किसी तरह के अनावश्यक परेशानी उत्पन्न ना हो इसके लिए यह जरूरी है कि आप मधुर संबंध बनाए।

उपाय:गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करना तथा ब्राह्मण की सेवा करना आपके लिए फलदायक हो सकता है। अथवा गुरुवार के व्रत एवं पूजन करने से भी आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। चने की दाल गुड़ गाय को खिलाना फलदायक होता है।

सामान्य:इस माह में कार्य क्षेत्र को लेकर अपने जनों से वैचारिक मतभेद होने के कारण कामकाज को लेकर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। कामकाज से संबंधित बाहर की यात्राएं स्थगित हो सकती हैं। किसी तरह का तनाव या उलझन के कारण पारिवारिक मतभेद हो सकता है। अनावश्यक यात्रा के कारण खर्च का बोझ बढ़ सकता है। मानसिक परेशानियां बढ़ सकती हैं। कार्य को लेकर भाग दौड़ ज्यादा करना पड़ सकता है परंतु आर्थिक लाभ के दृष्टि से स्थितियां सामान्य रहेंगी। भाग्य आपका साथ दे सकता है परंतु यह स्थिति उत्तरार्ध में बेहतर हो सकती हैं। पूर्वार्द्ध में सूर्य नीच राशि का होने के कारण आर्थिक लाभ के दृष्टि से बहुत अच्छा नहीं है। भाग्य सामान्य रूप से सांप देख सकता है। कामकाज को लेकर स्थिति तनाव उत्पन्न हो सकते हैं। इस माह के पूर्वार्द्ध में अपने आप को व्यवस्थित कर किसी भी कार्य को करना लाभदायक हो सकता है। धन संचय के मामले में तथा सगे-संबंधियों के साथ सामान्य संबंध हो सकते हैं। अपने सगे संबंधियों से किसी तरह का नुकसान या किसी तरह का धोखा हो सकता है। अपने कामकाज में अपने सगे संबंधियों को सम्मिलित करना नुकसान दायक हो सकता है। इस माह में किसी तरह के कार्य योजना को विस्तार देना या किसी कार्यो को शुभारंभ करना नुकसान दायक हो सकता है। आर्थिक नुकसान होने की संभावना ज्यादा है। किसी भी कार्य को विस्तार देने में धन खर्च करना पड़ सकता है। और उसका लाभ प्राप्त होने में काफी समय लग सकता है। इसलिए किसी भी कार्य को सोची समझी रणनीति के तहत करना लाभदायक हो सकता है। यदि आप सर्विस करते हैं तो इस माह में अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। पद पोजीशन प्राप्ति के दृष्टि से अच्छा लाभ प्राप्त होने की संभावना है। आपके कुछ अधिकारियों से संबंध मधुर होने के साथ-साथ कामकाज के क्षेत्रों में सफलता प्राप्त हो सकती है। गाड़ी घर इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त होने में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। यदि आप राजनीतिज्ञ है तो आपको राजनीतिक लाभ प्राप्त होने में दुविधा उत्पन्न हो सकती है। बहुत ज्यादा प्रयास करने के बाद कुछ लाभ अर्जित हो सकता है। यदि आप शिक्षार्थी हैं तो शिक्षा की दृष्टि से बेहतर स्थितियां हो सकती हैं। पढ़ाई-लिखाई में अच्छी प्रोग्रेस देखने को मिल सकती है। स्वास्थ्य की दृष्टि से स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। दांपत्य जीवन सामान्य रहने वाला है। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग प्राप्त नहीं हो सकता। व्यर्थ की भागदौड़ से परेशानियां बढ़ सकती हैं। इसलिए इस माह में सामान्य स्थितियां रहने वाली हैं। किसी तरह का कोई बहुत अच्छा लाभ हो और इसके लिए बहुत ज्यादा प्रयास किया जाए यह ठीक नहीं है। स्थिति व परिस्थिति को देखकर कार्य करना बेहतर हो सकता है। इस माह में 8, 9, 17, 18 तथा 29, 30 तारीख आपके लिए तनावपूर्ण रहेंगे। इस दिन व्यवसाय में उठापटक तथा तनाव पूर्ण स्थिति हो सकती हैं। आपके द्वारा आयोजित योजनाओं पर बुरा असर पड़ सकता है। अतः इस दिन किसी तरह के महत्वपूर्ण कार्यों से दूर रहें।

आर्थिक:इस माह में आर्थिक स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। आपके द्वारा किए गए प्रयासों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। यदि आप आर्थिक लाभ के लिए किसी तरह के कार्यों को आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं या कोई नए कार्य का शुभारंभ करते हैं तो वह सफल हो सकता है। बेशक थोड़ा समय लगेगा थोड़ी भाग दौड़ करनी पड़े परंतु सफलता प्राप्त हो सकती है। काम-काज से संबंधित हो रही परेशानियां या थोड़ा तनाव उत्पन्न हो सकता है। लाभ प्राप्त अच्छे हो सकते हैं क्योंकि इस माह में भाग्य भी आपका अच्छा साथ देगा। काम काज को लेकर स्थिति अच्छी हो सकती है। इस माह में किसी तरह का निवेश आपके लिए अच्छा हो सकता है या किसी तरह की प्रॉपर्टी लेना फायदेमंद हो सकता है। यदि आप व्यवसाय कर रहे हैं तो व्यावसायिक दृष्टि से विस्तार की योजना सफल हो सकती है। कामकाज को विस्तार देने से आगे के लिए अच्छा लाभप्रद हो सकता है। धन अचल संपत्ति प्राप्ति के लिहाज से भी अच्छा रहेगा। आपके किसी कार्य में आपके सगे-संबंधियों का भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। पैसों की लेन-देन में सावधानी बरतें तथा किसी भी तरह की योजनाओं को सफल बनाने के लिए विचार विमर्श करना आवश्यक है। समय के अनुसार अच्छी सफलता प्राप्त की जा सके। किसी से अनावश्यक उलझने की कोशिश ना करें। अंयथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। किसी तरह के बाद विवाद से बचने का प्रयास करना चाहिए।

पारिवारिक:इस माह में पारिवारिक स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। किसी तरह के मतभेद के कारण घर परिवार में आपसी तनाव उत्पन्न हो सकता है। एक दूसरे के आपसी सामंजस्य का अभाव होने से समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अनावश्यक भ्रम पैदा होने के कारण एक दूसरे से कहासुनी हो सकती है। आर्थिक स्थिति को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकती है। इस माह में धन व्यय होने की संभावना ज्यादा पाई जाती है। जिसके कारण पारिवारिक स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। इसलिए घर परिवार में बेहतर संबंध बनाना एक दूसरे की सहयोग की भावना रखना आवश्यक है। परिवार में किसी न किसी तरह की हलचल हो सकती है। किसी ना किसी तरह की कोई समस्या उत्पन्न होने से एक दूसरे के साथ मतभेद हो सकता है। जिससे पारिवारिक स्थितियां खराब हो सकती हैं। माता-पिता से संबंधित किसी तरह का व्यय होने की संभावना बन रही है। भाई बंधु को लेकर भी कोई न कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए इन सभी समस्याओं का निवारण के लिए प्रयास करना आवश्यक है। अन्यथा परेशानियां ज्यादा उत्पन्न हो सकती हैं। घरेलू विवाद उत्पन्न न हो इसके लिए भरपूर प्रयास करना चाहिए। यह सब आप कर सकते हैं। आपके अंदर यह क्षमता पाई जाती है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां उन्नति दायक हो सकते हैं। संतान के क्रियाकलापों से आप प्रसन्न हो सकते हैं। घर परिवार के स्थिति को भी बेहतर बनाने का प्रयास आपका सफल हो सकता है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree