लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   US: two people were killed when a shooter opened fire at a St Louis high school, Missouri

Shooting in US: मिसौरी के सेंट लुइस हाई स्कूल में गोलीबारी की घटना, दो की मौत, हमलावर को पुलिस ने मारी गोली

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, मिसौरी Published by: देव कश्यप Updated Tue, 25 Oct 2022 12:58 AM IST
सार

सेंट लुइस पुलिस आयुक्त माइक सैक ने कहा कि स्कूल की इमारत में प्रवेश करते ही अधिकारियों ने जल्द ही संदिग्ध के साथ मुठभेड़ शुरू कर दी, जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उन्होंने बताया कि इमारत की तीसरी मंजिल पर अधिकारियों ने उसे गोली मार दी। संदिग्ध करीब 20 साल का एक युवक लग रहा था। उन्होंने कहा कि इस मुठभेड़ में कोई अधिकारी घायल नहीं हुआ है।

यूएस पुलिस
यूएस पुलिस - फोटो : Social Media
विज्ञापन

विस्तार

अमेरिका में गोलीबारी का सिलसिला थमता नहीं दिख रह है। सेंट लुइस पुलिस आयुक्त माइक सैक के अनुसार, सेंट लुइस हाई स्कूल, मिसौरी में एक शूटर द्वारा की गई गोलीबारी में सोमवार को कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और छह घायल हो गए। अधिकारियों ने संदिग्ध को घातक रूप से गोली मार दी।



आयुक्त माइक सैक ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि जब पुलिस एक सक्रिय शूटर द्वारा गोलीबारी करने की सूचना पाकर कार्रवाई करने स्थानीय समयानुसार सुबह 9:10 बजे सेंट्रल विजुअल एंड परफॉर्मिंग आर्ट्स हाई स्कूल पहुंची, तो छात्र बाहर भाग रहे थे, वे अधिकारियों को बता रहे थे कि एक शूटर "लंबी बंदूक" के साथ अंदर है। सैक ने कहा कि स्कूल की इमारत में प्रवेश करते ही अधिकारियों ने जल्द ही संदिग्ध के साथ मुठभेड़ शुरू कर दी, जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उन्होंने बताया कि इमारत की तीसरी मंजिल पर अधिकारियों ने उसे गोली मार दी। संदिग्ध करीब 20 साल का एक युवक लग रहा था। उन्होंने कहा कि इस मुठभेड़ में कोई अधिकारी घायल नहीं हुआ है।


सैक ने कहा कि अधिकारियों ने बेहद अच्छा काम किया। उन्होंने बताया कि अधिकारियों, स्वाट टीम और डॉग स्क्वायड ने इमारत की पूरी तरह छानबीन की। विभाग ने कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह 10:45 बजे तक घटनास्थल सुरक्षित था और कोई सक्रिय खतरा नहीं था।

सैक ने कहा कि गोलीबारी में एक वयस्क महिला और एक किशोर महिला की मौत हो गई जबकि अन्य पीड़ित बंदूक की गोली और छर्रे लगने से जख्मी हो गए। उन्होंने कहा कि बंदूकधारी समेत आठ लोगों को अस्पताल ले जाया गया। वयस्क महिला की अस्पताल में मौत हो गई, जबकि किशोरी की मौके पर ही मौत हो गई। उन्होंने कहा कि संदिग्ध बंदूकधारी की भी अस्पताल में मौत हो गई। 

सैक ने कहा कि अधिकारी पीड़ितों के परिवारों को सूचित करने की प्रक्रिया में हैं। उन्होंने कहा कि संदिग्ध की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि जो लोग घायल हुए है उन्हें छर्रे से लेकर बंदूक की गोली लगने तक के जख्म हैं। उन्होंने बताया कि घायलों का इलाज किया जा रहा है। जैसे ही उनकी स्थिति बदलती है, हम बेहतर की उम्मीद करते हैं।

उन्होंने कहा कि आज हम सभी के लिए एक दिल दहला देने वाला दिन है, यह हमारे लिए कठिन साबित होने वाला है, भले ही लिखित में हमने नौ पीड़ितों को दिखाया है...लेकिन हमारे पास सैकड़ों अन्य लोग हैं। जो कोई इस गोलीबारी में बच गए हैं, वह घर में सदमें से पीड़ित हैं। सैक ने कहा कि स्कूल के दरवाजे बंद कर दिए गए थे, गोलीबारी से पहले यहां लगभग 380 छात्र मौजूद थे। सुरक्षा कर्मचारियों ने बताया कि संदिग्ध इमारत में कैसे घुसा, लेकिन उसने इस बारे में और ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया कि बंदूकधारी अंदर तक कैसे पहुंचा।
विज्ञापन

बता दें कि गोलीबारी की यह घटना अमेरिकी स्कूलों में होने वाली दर्जनों घटनाओं में से एक है, जो मौत या घायल होने का कारण बनी। इस साल अब तक सबसे घातक घटना मई में हुई थी, जिसमें एक बंदूकधारी ने टेक्सास के उवाल्डे में 19 बच्चों और दो वयस्कों की हत्या कर दी थी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00