लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   World ›   Twitter handles engaging in impersonation without clearly specifying to be permanently suspended: Elon Musk

एलन मस्क बोले: नाम बदलकर ट्वीट किया तो हमेशा के लिए होंगे निलंबित, चेतावनी भी नहीं देंगे

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन Published by: Amit Mandal Updated Mon, 07 Nov 2022 10:43 PM IST
सार

ट्विटर को खरीदने के बाद से ही एलन मस्क अपने बयानों और फैसलों को लेकर चर्चा में हैं। सबसे पहले उन्होंने एलान किया कि ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए आठ डॉलर देने होंगे।

Elon Musk
Elon Musk - फोटो : ANI
विज्ञापन

विस्तार

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने एक बार फिर साफ किया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वैरीफाइट अकाउंट का नाम बदलकर ट्वीट करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। एलन मस्क ने कहा कि जो भी वैरीफाइड ट्विटर हैंडल नाम बदलेंगे, उन्हें स्थायी रूप से निलंबित कर दिया जाएगा। मस्क ने ट्वीट किया- पहले, हमने निलंबन से पहले एक चेतावनी जारी की थी, लेकिन अब जब हम व्यापक सत्यापन शुरू कर रहे हैं, तो कोई चेतावनी नहीं होगी। यह स्पष्ट रूप से ट्विटर ब्लू पर साइन अप करने की शर्त के रूप में पहचाना जाएगा। मस्क ने ट्वीट किया, व्यापक सत्यापन पत्रकारिता का लोकतंत्रीकरण करेगा और लोगों की आवाज को सशक्त करेगा। उन्होंने लिखा- ट्विटर के भीतर खोज मुझे '98 में इन्फोसीक की याद दिलाती है! इससे भी बहुत कुछ बेहतर होगा। मस्क पहले ही एलान कर चुके हैं कि आठ डॉलर में कोई भी किसी के भी नाम से फर्जी अकाउंट बनाकर उसे वेरिफाई करवा सकता है।  





मस्क ने गिनाए कई नियम 
एलन मस्क ने आज कंपनी संभालने के एक हफ्ते बाद कई ट्वीट कर बताया कि किस तरह के नियमों का पालन करना है। उन्होंने यह भी कहा कि नियम समय के साथ विकसित होंगे। हालांकि नियम काफी हद तक वही हैं जो वे हमेशा से रहे हैं। इसमें एक नहीं चीज जुड़ी है- 'भ्रामक और भ्रामक पहचान'। सलाह दी जाती है कि व्यक्तियों, समूहों, या संगठनों और दूसरों को गुमराह करने, भ्रमित करने या धोखा देने के लिए दूसरे एकाउंट जैसा बनने की कोशिश न करें। एक नकली पहचान का उपयोग इस तरह से न करें जिससे ट्विटर पर दूसरों को बाधित हो जाएं। 

मस्क ने ट्वीट किया- एक अन्य नीति जो सबसे अलग थी, वह हमारी सेवाओं पर या उनके माध्यम से किसी भी वीडियो सामग्री को पोस्ट करने के खिलाफ थी, जिसमें हमारी पूर्व सहमति के बिना प्री-रोल वीडियो विज्ञापन या प्रायोजन ग्राफिक्स जैसे तृतीय-पक्ष विज्ञापन शामिल हैं। आधे कर्मचारियों को बर्खास्त करने और उपयोगकर्ताओं से पैसे लेने सहित कई कठोर फैसले करने वाले मस्क ने लगभग एक हफ्ते पहले 44 अरब डॉलर के सौदे के तहत ट्विटर पर कब्जा कर लिया था। मस्क ने रविवार को कहा कि स्पष्ट रूप से "पैरोडी" खाते के रूप में निर्दिष्ट किए बिना दूसरे नामों की नकल करने वाले ट्विटर उपयोगकर्ताओं को बिना किसी चेतावनी के स्थायी रूप से निलंबित कर दिया जाएगा।
 
फर्जी अकाउंट बनाओ तो हमारी कमाई
ट्विटर को खरीदने के बाद से ही एलन मस्क अपने बयानों और फैसलों को लेकर चर्चा में हैं। सबसे पहले उन्होंने एलान किया कि ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए आठ डॉलर देने होंगे। इसके बाद उन्होंने बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू करते हुए कई कर्मचारियों को निकाल दिया है। सवाल उठ रहा है कि आठ डॉलर में कोई भी किसी के भी नाम से फर्जी अकाउंट बनाकर उसे वेरिफाई करवा सकता है। इस पर मस्क ने कहा, ऐसे फर्जी अकाउंट्स ट्विटर बंद कर देगा, पैसा भी नहीं लौटाएगा। अगर लाखों लोग ऐसा फर्जीवाड़ा करते हैं तो वे हमें मुफ्त की कमाई करवाएंगे।

कंपनियां रोक रहीं विज्ञापन
यूनाइटेड एयरलाइंस ने ट्विटर पर अपने विज्ञापन रोक दिए हैं। इससे पहले जनरल मोटर्स, ऑडी, आरईआई, जनरल मिल्स आदि ने भी ऐसा ही किया। ये सभी ट्विटर से अपना नाम नहीं जोड़ना चाहतीं, क्योंकि आशंका है कि मस्क की नई योजनाओं से इस प्लेटफॉर्म पर भड़काने वाली सामग्री पोस्ट होंगे, यह नफरत फैलाने का माध्यम बन जाएगा। सामग्री को संयमित करने पर सख्ती के नाम पर बोलने की आजादी को भी प्रभावित किया जा सकता है। इस पर विज्ञापन दिखाने से ब्रांड की छवि को नुकसान हो सकता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00