भांप जाती हैं महिलाएं, पुरुष भरोसेमंद होगा या नहीं

बीबीसी हिंदी Updated Thu, 06 Dec 2012 08:56 PM IST
women can tell a cheating man just by looking at them
चेहरे पर सच पढ़ा जा सकता है। ये जुमला आपने सुना तो होगा ही। अब उस पर यकीन भी कीजिए। खासकर जब चेहरा पढ़ने का दावा कोई महिला कर रही हो। वैसे भी ये कहा जाता है कि पुरुषों की नीयत भांपने में महिलाओं से कोई चूक नहीं होती।

लेकिन अब इसकी विश्वसनीयता पक्की हुई है। ऑस्ट्रेलिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक महिलाएं किसी अपरिचित शख्स की एक झलक देखने के बाद यह बता सकती हैं कि वह कितना भरोसेमंद होगा। यानी कोई पुरुष किसी महिला के साथ अपने रिश्ते और यौन संबंधों में कितना ईमानदार है या होगा, इसका सटीक अंदाज़ा महिलाएं लगा सकती हैं भले ही वे उस शख्स पहली बार क्यों ना मिल रही हों।

पुरुष नहीं पढ़ पाते हैं चेहरा
इस तरह की क्षमता पुरुषों में नहीं होती। ऐसे में एक दिलचस्प सवाल यह उठता है कि महिलाओं में ऐसी क्या खासियत होती है। जर्नल बॉयोलॉजी लेटर्स में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक महिलाओं में कोई खासियत नहीं होती है लेकिन कोई पुरुष उन्हें किन नजरों से देख रहा है, उसी आधार वह अनुमान लगा लेती हैं।

यह शोध अध्ययन पर्थ स्थित पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय के अनुभूति एवं व्यवहार पर अध्ययन करने वाले केंद्र एआरसी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में हुआ है। शोध करने वाले दल की मुखिया जिलियन रोड्स ने कहा कि महिलाओं ने जिस तरह से पुरुषों को आंका है उससे यह जाहिर होता है कि वे पुरुषों की बेवफाई को पकड़ने में कामयाब हुई हैं।

रोड्स ने ये भी कहा ‌कि महिलाओं ने उन पुरुषों के बेवफा होने की आशंका ज्यादा जाहिर की जो ज्यादा मर्दाना दिखे और उनका इतिहास भी उन्हें बेवफा ठहरा रहा था। इस अध्ययन में 34 पुरुषों और 34 महिलाओं को एक साथ 189 श्वेत वयस्कों की रंगीन फोटो दिखाई गई और उन्हें भरोसे के आधार पर रेट करने को कहा गया।

आकर्षक पुरुष हो सकता है बेवफा
शोध में जुटे विश्लेषकों ने इनके जवाब को बाद में 189 लोगों के खुद बताए गए सेक्स संबंधों से जुड़े इतिहास से मिलाया गया। इसके बाद यह पता चला है कि महिलाओं ने जिन्हें भरोसेमंद बताया है वो वाकई अपने रिश्तों में भरोसेमंद थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हमें पहली बार भरोसेमंद होने संबंधी मसले पर सबूत मिले हैं जो पूरी तरह से केवल चेहरा देखने पर आधारित है। दूसरी तरफ पुरुष में ऐसी कोई बात नहीं दिखी। पुरुषों ने ज्यादातर मामलों में आकर्षक महिलाओं को भरोसेमंद नहीं बताया लेकिन इसकी पुष्टि करने वाला कोई सबूत नहीं मिला।

आपसी भरोसा और विश्वास यौन संबंधों के नजरिए से बेहद अहम पहलू है और महिलाएं इस मामले में पुरुषों के मुक़ाबले कहीं ज्यादा भरोसेमंद साथी चुन सकती है। ये रिपोर्ट तो यही बता रही है। महिलाओं ने भरोसेमंद पुरुषों को आंकने में उनके आकर्षण वाले पहलू को नजरअंदाज किया। यानी आप आकर्षक हैं, तो यह आपके भरोसेमंद होने की गारंटी नहीं है।

Spotlight

Most Read

Rest of World

पाक के खिलाफ कार्रवाई से अफगानिस्तान में उत्साह, ट्रंप को दिया 'बहादुरी का मेडल'

अफगानिस्तान के लोगार प्रांत के लोगों ने अमेरिकी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बहादुरी का मेडल दिया है।

16 जनवरी 2018

Related Videos

सोशल मीडिया ने पहले ही खोल दिया था राज, 'भाभीजी' ही बनेंगी बॉस

बिग बॉस के 11वें सीजन की विजेता शिल्पा शिंदे बन चुकी हैं पर उनके विजेता बनने की खबरें पहले ही सामने आ गई थी। शो में हुई लाइव वोटिंग के पहले ही शिल्पा का नाम ट्रेंड करने लगा था।

15 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper