उत्तर कोरिया-अमेरिका की तनातनी में आखिर क्या करेगा रूस?

सारा रेन्सफोर्ड/बीबीसी संवाददादाता, मॉस्को Updated Sat, 09 Sep 2017 02:04 PM IST
 what will do Russia between North Korea and United States tension?
-
रूसी टेलीविजन कैमरा के सामने उद्घोषिका ने मुस्कुराते हुए कहा, "इसकी खुशबू तरो ताजा करने वाली है और हमारे दिलों में हमारे नेता के लिए बहुत इज्जत है।" उत्तर कोरियाई मूल वाली इस उद्घोषिका ने लाल रंग का एक बड़ा फूल सूंघा था जिसका नाम उत्तर कोरिया के पूर्व सुप्रीम लीडर किम जोंग इल के नाम पर दिया गया है।

रूसी सरकारी टेलीविजन पर सुबह के वक्त उत्तर कोरिया पर एक खास कार्यक्रम प्रसारित किया जाता है। ये कार्यक्रम एक विशेष सिरीज का हिस्सा हैं जिनमें कथित तौर पर बातों को गुप्त रखने वाले इस देश के खानपान और फैशन की जानकारी दी जाती है।

पढ़ेंः- नॉर्थ कोरिया को घेरने की तैयारी में US-जर्मनी, पर्यटन पर लगा सकता है लगाम

इस कार्यक्रम का इशारा यही है कि उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम और मिसाइल परीक्षणों पर रूस का पक्ष अलग है। प्रसारण से दो सप्ताह पहले 11 अगस्त को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया था कि "अगर उत्तर कोरिया कोई गड़बड़ी करता है तो अमरीकी सेना अपने गोलाबारूद के साथ पूरी तरह तैयार है। मुझे उम्मीद है कि किम जोंग उन कोई दूसरा रास्ता खोज लेंगे।"

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरिया को लेकर दोनों देशों के बीच अलग रवैये को कई बार ज़ाहिर किया है। हाल में उन्होंने कहा था कि उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाना व्यर्थ है। उन्होंने कहा था, "उत्तर कोरिया घास खाकर गुज़ारा कर लेगा लेकिन अपना परमाणु कार्यक्रम नहीं छोड़ेगा।"

पढ़ेंः- अमेरिका ने दी धमकी, उत्तर कोरिया ने एक भी मिसाइल दागी तो तुरंत देंगे जवाब

हालांकि पुतिन ने उत्तर कोरिया के हाल में किए मिसाइल परीक्षण की आलोचना जरूर की और इसे "भड़काने वाला" बताया लेकिन उन्होंने इसे सही बताने की कोशिश भी की। पुतिन ने कहा था कि उत्तर कोरिया के लोग ईराक में सद्दाम हुसैन के कथित हथियार बढ़ाने के कार्यक्रम को लेकर उस पर हुए अमरीकी हमले को नहीं भूले हैं और इसीलिए उसे लगता है कि अपनी सुरक्षा के लिए उसे परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ाना होगा।
आगे पढ़ें

उत्तर कोरिया सभी पर बम गिराना नहीं चाहता

Spotlight

Most Read

Rest of World

रूस में माइनस 67 डिग्री पहुंचा पारा, लोग घरों में कैद रहने को मजबूर

रूस में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। मंगलवार को यकुतिया इलाके में पारा माइनस 67 डिग्री तक चला गया।

18 जनवरी 2018

Related Videos

रविवार के दिन मौज-मस्ती के बीच इन चीजों से रहें दूर

जानना चाहते हैं कि रविवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र, दिन के किस पहर में करने हैं शुभ काम और कितने बजे होगा सोमवार का सूर्योदय? देखिए, पंचांग गुरुवार 21 जनवरी 2018।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper