विद्रोहियों से हार सकती है सीरिया सरकारः रूस

बीबीसी हिंदी Updated Fri, 14 Dec 2012 12:48 PM IST
rebels can defeat syrian government accept russia
रुस ने पहली बार स्वीकार किया है कि सीरिया की सरकार विपक्षी लड़ाकों से हार सकती है। गुरुवार को रूस के उप विदेश मंत्री मिखाईल बोगदानोव ने कहा कि सीरिया सरकार लगातार 'नियंत्रण और इलाकों पर से अपना कब्जा खोती जा रही है।

उन्होंने कहा कि रूस सीरिया का सहयोगी है और वो वहाँ फंसे हजारों रूसी नागरिकों को निकालने के लिए योजना बना रहा है।

इस बीच, सीरिया ने उन खबरों का खंडन किया है जिसमें कहा गया था कि सीरिया की सरकार ने विद्रोहियों पर स्कड मिसाइल से हमला किया है। रूस, राष्ट्रपति बशर अल असद के कट्टर समर्थकों में से एक है।

उप विदेश मंत्री ने कहा कि दुर्भाग्य से हम इस आशंकाओं को दरकिनार नहीं कर सकते कि विपक्ष सफलता हासिल कर ले। रूस ने चीन के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सीरियाई सरकार के खिलाफ बल प्रयोग के प्रस्ताव पर वीटो किया था।

अपने बयान में उप विदेश मंत्री ने दोनों पक्षों के बीच बातचीत की मांग की। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में लाखों मौतों की संभावना है। मिखाईल बोगदानोव ने चरमपंथियों के रासायनिक हथियार हासिल करने के बारे में चिंता भी जताई।

बीबीसी संवाददाता स्टीव रोज़नबर्ग का कहना है कि इस तरह के बयानों का मतलब ये नहीं निकाला जा सकता कि रूस ने अपना सरकारी पक्ष बदल लिया है।

संवाददाता का कहना है कि रूस अब भी इस बात पर कायम है कि राष्ट्रपति बशार अल असद सरकार गिराने से विवाद में और भड़केगा। लेकिन ये पहली बार है कि रूस ने सीरियाई सरकार की हार की आशंका को स्वीकार किया है।

Spotlight

Most Read

Rest of World

भारत ने पहली एससीओ सैन्य सहयोग बैठक में भाग लिया

भारत ने मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अंतरराष्ट्रीय सैन्य सहयोग विभाग की बैठक में पहली बार हिस्सा लिया।

17 जनवरी 2018

Related Videos

‘कालाकांडी’ ने ऐसा किया ‘कांड’ कि बर्बाद हो गई सैफ की जिंदगी!

‘कालाकांडी’ ने चार दिन में महज तीन करोड़ की कमाई की है। और तो और ये लगातार पांचवां साल है जब सैफ अली खान की मूवी फ्लॉप हुई यानी बीते पांच साल से सैफ एक अदद हिट मूवी के लिए तरस गए हैं।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper