विज्ञापन
विज्ञापन

पाकिस्तान ने एनएसजी में समर्थन के लिए चीन को कहा थैंक्स

टीम डिजिटल/ अमर उजाला, दिल्ली Updated Thu, 23 Jun 2016 04:04 PM IST
ममनून व शी जिनपिंग हाथ्ा मिलाते हुए
ममनून व शी जिनपिंग हाथ्‍ा ‌म‌िलाते हुए - फोटो : TNN
ख़बर सुनें
पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को एनएसजी में सदस्यता हासिल करने के लिए पाकिस्तान का साथ देने पर धन्यवाद कहा है। हालांकि चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में मंगलवार को छपे एक लेख में पाकिस्तानी राष्ट्रपति की मंशा के उलट भारत और पाकिस्तान दोनों ही देशों को एनएसजी की सदस्‍यता न ‌दिए जाने के बारे में लिखा गया था।
विज्ञापन
हुसैन और शी की शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन की समिट के दौरान ताशकंद में मुलाकात हुई। इससे पूर्व हुसैन ने पाकिस्तानी न्यूज चैनल जियो टीवी से कहा था कि अगर सिर्फ भारत को एनएसजी की सदस्यता मिल जाती है तो पावर को एक ओर चली जाएगी जिससे दोनों देशों के बीच बैलेंस बिगड़ेगा।

वहीं चीन एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत का विरोध ये कहकर करता आ रहा है कि भारत अप्रसार संधि (एनपीटी) और सीटीबीटी में अबतक हस्ताक्षर नहीं किए हैं और न ही पाकिस्तान ने किए हैं। हालांकि इस उद्देश्य में चीन अकेला पड़ता नजर आ रहा है क्‍योंकि एनएसजी में सदस्यता के लिए न केवल भारत सदस्य देशों को मनाने में जुटा है, बल्‍कि अमेरिका ने भी उसे पूरा समर्थन देने के साथ अन्य देशों से भी भारत का साथ देने को कहा है।

जहां भारत की सदस्यता परमाणु अप्रसार के साफ रिकॉर्ड पर ज्यादा पुख्ता होती नजर आ रही है, वहीं पाकिस्तान के नॉर्थ कोरिया को परमाणु सामग्री और प्रौद्योगिकी देने की बात का खुलासा अमेरिका ने किया है जिससे उसे सदस्यता मिलना आसान नहीं लगता। इन सब विरोधों  के बावजूद चीन यही कहता रहता है कि वह एनएसजी के लिए भारत का विरोध नहीं करता है।
(Published By Abhishek)
विज्ञापन

Recommended

vivo Grand Diwali Fest: vivo के स्मार्टफोन पर 11,000 रुपये तक की छूट
vivo smartphone

vivo Grand Diwali Fest: vivo के स्मार्टफोन पर 11,000 रुपये तक की छूट

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Rest of World

हैगिबीज तूफान से सहमा जापान, पांच तूफानों के बराबर है रफ्तार

जापान की सरकार ने लोगों तूफान से बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर भेज दिया है। तूफान की वजह से नदियां ऊफान पर हैं और 5.7 मैग्नीट्यूड के भूकंप के झटके शीबा शहर में महसूस किए गए। 130 किमी प्रतिघंटे की तेज हवाओं से कई जगह भूस्खलन भी भी खबर है।

12 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

On Location Shoot: पटियाला बेब्स में हनुमान और बबीता में बढ़ने लगी हैं नजदीकियां, क्या होगा आगे

सीरियल पटियाला बेब्स में बबीता और हनुमान के बीच दूरियां घटने लगी हैं। मिनी की परीक्षा चल रही है। और बबीता अपनी बेटी का पूरा ख्याल रख रही है। पूरा परिवार खुश है। लेकिन ये खुशियां कितने दिन की मेहमान है। देखिए।

14 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
)