फिर परमाणु परीक्षण करेगा उत्तर कोरिया

बीबीसी हिंदी Updated Fri, 25 Jan 2013 08:04 AM IST
north korea plans third nuclear test
विज्ञापन
ख़बर सुनें
उत्तर कोरिया ने कहा है कि वह अपने तीसरे परमाणु परीक्षण की योजनाओं पर आगे बढ़ रहा है।
विज्ञापन


समाचार एजेंसी केसीएनए के मुताबिक, उत्तर कोरिया की सेना ने कहा है कि हम उच्च स्तर के परमाणु परीक्षण करेंगे और लंबी दूरी के रॉकेट छोड़ेंगे जो अमरीका को निशाना बनाएंगे।

बयान में इन परीक्षणों के लिए कोई निर्धारित समय नहीं बताया गया है। उत्तर कोरिया ने इससे पहले वर्ष 2006 और वर्ष 2009 में परमाणु परीक्षण किए थे।

उत्तर कोरिया अगर अपनी योजना के मुताबिक तीसरा परमाणु परीक्षण करता है तो यह किम जांग-उन के नेतृत्व में देश का पहला परमाणु परीक्षण होगा जो दिसंबर 2010 में अपने पिता किम जांग-इल की मौत के बाद देश की सत्ता की कमान संभाल रहे हैं।


'निशाना पर होगा अमेरिका'
उत्तर कोरिया की ओर से यह बयान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के उस प्रस्ताव के दो दिन बाद आया है जिसमें उसके हालिया रॉकेट परीक्षणों की भर्त्सना की गई थी।

केसीएनए ने नेशनल डिफेंस कमीशन के हवाले से कहा है कि हम इस तथ्य को नहीं छिपा नहीं रहे हैं कि हम लंबी दूरी के जो तमाम रॉकेट छोड़ेंगे और जो उच्च स्तर के परमाणु परीक्षण हम करेंगे, उनका निशाना अमेरिका होगा।

उत्तर कोरिया अपने तीसरे परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है, इस तरह की खबरें बीते कई हफ्तों से मिल रही हैं। वहीं उत्तर कोरिया के पड़ोसियों और अमेरिका ने परमाणु परीक्षण की योजना पर आगे नहीं बढ़ने के लिए कहा है।

इससे पहले, मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के खिलाफ लगे प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया था, क्योंकि उसने बीते साल दिसंबर में एक रॉकेट प्रक्षेपण किया था जिसे अमेरिका ने प्रतिबंधित लंबी दूरी की मिसाइल तकनीक का परीक्षण बताया था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00