विज्ञापन

नेल्सन मंडेला के फेफड़ों में संक्रमण, अस्पताल में भर्ती

बीबीसी Updated Thu, 28 Mar 2013 05:26 PM IST
विज्ञापन
nelson mandela re admitted to hospital
ख़बर सुनें
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के फेफड़ों में फिर संक्रमण होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति कार्यालय से जारी एक वक्तव्य के अनुसार 94 वर्षीय मंडेला को आधी रात से ठीक पहले भर्ती करवाया गया।
विज्ञापन
बीते दिसंबर में भी मंडेला को फेफड़ों के संक्रमण और पित्त की पथरी के इलाज के लिए 18 दिन अस्पताल में बिताने पड़े थे। रंगभेद के ख़िलाफ़ संघर्ष का नेतृत्व करने के लिए उन्हें दक्षिण अफ्रीका राष्ट्रपिता माना जाता है।

पहले अश्वेत राष्ट्रपति
मंडेला दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे और उन्होंने 1994 से 1999 तक यह पदभार संभाला। हालांकि कुछ समय से उनकी सेहत चिंता का विषय बनी हुई है।

सरकार द्वारा जारी वक्तव्य के अनुसार राष्ट्रपति जेकब ज़ुमा ने प्यार से “मदीबा” के नाम से पुकारे जाने वाले मंडेला की सेहत में जल्द सुधार की दुआ की है।

राष्ट्रपति ज़ुमा ने कहा, “हम दक्षिण अफ्रीका और दुनिया के लोगों से अपने प्यारे मदीबा की सेहत के लिए और उनके परिवार को ये सब सहने ही शक्ति देने के लिए दुआ करने की अपील करते है। चिकित्सा दल पर हमें पूरा भरोसा है और हम जानते हैं कि वो उन्हें ठीक करने के लिए वो सब करेंगे, जो संभव हो।”

पिछले दो साल के दौरान चौथी बार मंडेला को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है।

जेल में हुई थी टीबी
उन्हें पहली बार 1980 में तपेदिक यानि टीबी का पता चला था और तब उन्हें हवादार रॉबैन द्वीप पर रखा गया था। वहां उन्होंने सरकार के खिलाफ़ षड्यंत्र के मामले में 27 साल की सज़ा में से 18 साल काटे थे।

कहा जाता है कि उनके फेफड़ों को नुकसान तब पहुंचा था जब वो जेल की खदान में काम कर रहे थे। साल 1990 में जेल से बाहर आने के बाद दिसबंर 2012 में वो सबसे लंबे समय के लिए अस्पताल में भर्ती हुए थे।

इसी महीने की शुरुआत में राजधानी प्रिटोरिया के अस्पताल में चेकअप के लिए वो एक रात भर्ती रहे थे। मंडेला 2004 में सार्वजनिक जीवन से रिटायर हो गए थे और तब से मुश्किल से ही उन्हें बाहर देखा गया है।

वो अब कुनु में रहते हैं जो पूर्वी केप प्रांत का एक छोटा सा गांव है। उनका कहना है कि उन्होंने अपने बाल जीवन के सबसे बेहतर दिन वहीं बिताए थे।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us