मां के बीपी से पता लगेगा कि होने वाला बच्चा लड़का है या लड़की

एजेंसी/टोरंटो Updated Sat, 14 Jan 2017 02:16 AM IST
mother BP will find out that the baby boy or girl will be born
एक नए शोध में खुलासा हुआ है कि होने वाली मां के ब्लड प्रेशर से बच्चे के लिंग का पता चल सकता है। इसके मुताबिक गर्भाधान से पहले जिन महिलाओं का रक्तचाप कम होता है उनके द्वारा बेटी को जन्म देने की संभावना ज्यादा होती है।
कनाडा के माउंट सिनाई अस्पताल में एंडोक्रेनोलॉजिस्ट डॉ. रवि रत्नाकरण के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने पाया कि हाई ब्लड प्रेशर महिला द्वारा लड़के को जन्म देने का संकेत है जबकि कम ब्लड प्रेशर लड़की को जन्म देने का संकेत है।

रत्नाकरण के मुताबिक इससे पता चलता है कि ‘गर्भाधान से पहले महिला का रक्तचाप एक ऐसा तथ्य है जिसके बारे में अभी तक ध्यान नहीं दिया गया था और यह तथ्य गर्भ में पलने वाले बच्चे के लिंग से जुड़ा है। नए शोध के साथ शोधकर्ताओं ने मां की गर्भाधान से पहले की सेहत और बच्चे के लिंग के बीच संबंध तलाशा है। शोध फरवरी 2009 में शुरू किया गया था। इसमें चीन की 3375 महिलाओं को शामिल किया गया था। यह शोध अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित हुआ।

Spotlight

Most Read

Rest of World

मालदीव संकट: सरकार विरोधी प्रदर्शन तेज, पुलिस की हिरासत में कई लोग

मालदीव की राजनीति में बीते 13 दिनों से चल रही उठापटक थमने के बजाय और बढ़ती जा रही है।

17 फरवरी 2018

Related Videos

दिल्ली के शिवाजी कॉलेज में शाहिद माल्या की LIVE परफॉर्मेंस

बॉलीवुड के ब्लॉकबस्टर गानों ‘इक कुड़ी’, ‘रब्बा मैं तो मर गया ओए’ और ‘कुक्कड़’ से दिल्ली के शिवाजी कॉलेज की शाम रंगीन हो गई जब इन्हें खुद गाया शाहिद माल्या ने।

18 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen