विज्ञापन
विज्ञापन

पहली बार जीपीएस की मदद से होगी भारत-नेपाल सीमा की निगरानी

एजेंसी/ काठमांडू Updated Mon, 27 Jun 2016 01:34 AM IST
Indo-Nepal border pillars to be GPS-enabled
ख़बर सुनें
अब पहली बार भारत-नेपाल सीमा की निगरानी जीपीएस की मदद से की जाएगी। इसके लिए ग्लोबल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम का इस्तेमाल करके भारत-नेपाल सीमा पर स्थित आठ हजार से ज्यादा बाउंड्री पिलर्स को जीपीएस से लैस किया जाएगा।
विज्ञापन
इससे 1700 किमी से लंबी भारत-नेपाल सीमा का पहली बार प्रभावी ढंग से प्रबंधन किया जा सकेगा। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत-नेपाल बाउंड्री पिलर्स के लिए नेपाल-इंडिया बाउंड्री ग्लोबल नेविगेशन सेटेलाइट सिस्टम (एनआईबी जीएनएसएस) का इस्तेमाल किया जाएगा।

नेपाल के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इस संबंध में नेपाल-इंडिया बाउंड्री वर्किंग ग्रुप (बीडब्ल्यूजी) की तीसरी बैठक में फैसला लिया गया।

शनिवार को काठमांडू में इस तीन दिवसीय बैठक का समापन हुआ। इस बैठक के दौरान नेपाली प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व सर्वेक्षण विभाग के डायरेक्टर जनरल कृष्णा राज बीसी और भारतीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व भारत के सर्वेयर जनरल स्वर्ण सुब्बा राव ने किया।

बीडब्ल्यूजी बैठक में एसओसी (सर्वे ऑफीसियल्स कमेटी) और ज्वाइंट फील्ड सर्वे टीम की ओर से पेश की गई रिपोर्ट की समीक्षा की गई। इससे पहले एसओसी की चौथी बैठक 20 से 22 जून को हुई। अब एसओसी की अगली बैठक सितंबर 2016 और बीडब्ल्यूजी की बैठक अगस्त 2017 में भारत में होगी। 
विज्ञापन

Recommended

छात्रोंं के करियर को नई ऊंचाइयां देता ये खास प्रोग्राम
Invertis university

छात्रोंं के करियर को नई ऊंचाइयां देता ये खास प्रोग्राम

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Rest of World

इस शख्स की वजह से आया वीडियो का वजूद

आज हम आपको उस शख्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी खोज के कारण हम आज कोई भी वीडियो देख पा रहे हैं। उस शख्स का नाम है जोसेफ एंटोइन फर्डिनेंड प्लेटू। जोसेफ प्लेटू एक बेल्जियन भौतिकशास्त्री यानी Physicist थे।

14 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

सीएम केजरीवाल का ऑड-ईवन पर ऐलान,बताया दिल्ली में ऑड-ईवन किन पर होगा लागू और किन्हें मिलेगी राहत

4 नवंबर 2019 से शुरू हो रही ऑड-ईवन योजना पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है. केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन से दोपहिया वाहनों को राहत देने का फैसला किया है।

17 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree