विज्ञापन
विज्ञापन

2050 तक दुनिया की चार सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा भारत

एजेंसी/न्यूयार्क Updated Thu, 23 Jun 2016 03:42 AM IST
India worlds four largest economies
ख़बर सुनें
सबसे तेजी से बढ़ रहे उभरते बाजारों में से एक भारत 2050 तक दुनिया की चार सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा। माइनिंग कंपनी बीएचपी बिलिटॉन एंड्रयू मैकेंजी ने यह बात कही है। आस्ट्रेलिया स्थित समूह आयरन ओर, मेटलर्जिकल कोल, कॉपर और यूरेनियम का सबसे बड़ा उत्पादक है और समूह पारंपरिक और गैर पारंपरिक तेल एवं गैस और ऊर्जा कोल में भी कारोबार करता है।
विज्ञापन
यहां एक आयोजन में बोलते हुए मैकेंजी ने कहा कि चीन, भारत और इंडोनेशिया में दुनिया की 40 फीसदी आबादी रहती है। 2050 तक ये अर्थव्यवस्थाएं दुनिया की चार सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से तीन अर्थव्यवस्थाएं होंगी। 20 वीं शताब्दी में बदलाव मूल्यों, संस्कृति और अमेरिका के आर्थिक प्रभाव की वजह से हो रहा था। अमेरिका के नेतृत्व और वैश्विक मामलों में उसकी भूमिका ने दुनिया को बेहतर जगह बनाई है।

मैकेंजी ने कहा कि अब हम उस चीज के शुरुआती चरण में हैं जिसको कुछ लोग एशिया की सदी कह रहे हैं। इस सदी को पूरे एशिया में विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के सम्मिलन से परिभाषित किया जा रहा है। पूरे एशिया में सामाजिक और आर्थिक ताकतें जो काम कर रहीं हैं उसे रोका नहीं जा सकता। 

चीन का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था उस गति से विकास जारी रखेगी जिससे शेष दुनिया ईर्ष्या करेगी। यह सिर्फ वस्तुओं और सेवाओं के लिए नहीं है। चीन न सिर्फ व्यापार में अहम भूमिका निभाएगा बल्कि वह ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में भी अहम भूमिका निभाएगा।

उन्होंने कहा कि चीन व्यापार का इस्तेमाल नया चीन बनाने के लिए कर रहा है। व्यापार ने चीन को वैश्विक मंच पर उसकी सही जगह दिलाई है और उसे और आगे जाना है। व्यापार इंडोनेशिया और भारत के लिए भी यही काम करेगा।

इस बीच, एक अलग आयोजन में बीएचपी बिलिटॉन के प्रेसिडेंट ऑफ ऑपरेशंस फॉर मिनरल्स, आस्ट्रेलिया माइक हेनरी ने कहा कि भारत में कंपनी के लिए ग्रोथ बढ़ाने का अवसर है, जहां आर्थिक विकास स्टील की मांग को बढ़ा रहा है। इसकी वजह से मेट कोल की मांग बढ़ेगी।
विज्ञापन

Recommended

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Rest of World

इस शख्स की वजह से आया वीडियो का वजूद

आज हम आपको उस शख्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी खोज के कारण हम आज कोई भी वीडियो देख पा रहे हैं। उस शख्स का नाम है जोसेफ एंटोइन फर्डिनेंड प्लेटू। जोसेफ प्लेटू एक बेल्जियन भौतिकशास्त्री यानी Physicist थे।

14 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

मध्य-प्रदेश सरकार में मंत्री पीसी शर्मा ने कैलाश विजयवर्गीय और हेमा मालिनी पर दिया बेतुका बयान

मध्य-प्रदेश सरकार में मंत्री पीसी शर्मा ने सड़कों के बहाने कैलाश विजयवर्गीय और भाजपा सांसद हेमा मालिनी को लेकर बेतुका बयान दिया है।

15 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree