तालिबान की 'टीम' में शामिल हुए इमरान खान

sachin yadav Updated Mon, 03 Feb 2014 01:58 PM IST
now imran khan is the part of taliban team
पाकिस्तान तालिबान ने हुकूमत के साथ बातचीत के लिए पांच लोगों की एक टीम का ऐलान किया है जिसमें राजनीतिक दल तहरीके इंसाफ़ के चेयरमैन और पूर्व क्रिकेटर इमरान ख़ान का नाम शामिल है।

इस टीम के दूसरे सदस्य है: इस्लामाबाद लाल मस्जिद के इमाम मौलाना अब्दुल अज़ीज़ और तीन अन्य धार्मिक नेता – मौलाना समीयुल हक़, मुफ़्ती किफायतुल्लाह और प्रोफ़ेसर इब्राहीम ख़ान।

सात महीने पहले पाकिस्तान में सत्ता में आई नवाज़ शरीफ़ सरकार चंद दिनों पहले तालिबान से शांतिवार्ता के लिए चार लोगों के नामों की घोषणा की थी।

अपने चुनावी वादे के मुताबिक़ नवाज़ शरीफ़ ने सरकार बनाने के बाद से ही तालिबान के साथ बातचीत कर शांति की बहाली की कोशिश शुरू कर दी थी लेकिन अभी तक इसका कोई ठोस नतीजा सामने नहीं आ पाया है।

सरकार के रवैये पर सवाल
इस बीच हाल में तालिबान के हमलों में तेज़ी आ गई है। पिछले माह भर के दौरान ही हुए हमलों में कम से कम सौ लोगों की मौत हो गई है जिसकी वजह से मुल्क में सरकार के क्लिक करें तालिबान के प्रति रवैये को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो ने हाल में बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि तालिबान को पहले हराना होगा तभी उनके साथ बातचीत सफ़ल हो सकती है।

बावजूद इसके प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ने कहा है कि वो एक बार फिर से शांति का प्रयास करेंगे।

बीबीसी से बात करते हुए सरकार की तरफ़ से तैयार शांतिवार्ता समीति के सदस्य हकीमुल्लाह युसुफ़ज़ई ने कहा कि ये शायद शांति बहाली की आख़िरी कोशिश है अगर ये सफ़ल नहीं हुआ तो हालात और बिगड़ सकते हैं।

तालिबान के प्रवक्ता शहीदुल्लाह शाहिद ने समाचार एजेंसी एएफॉपी से कहा है कि उसकी ओर से जिन सदस्यों के नामों का ऐलान किया गया है कि वो तालिबान का पक्ष सरकार के वार्ताकारों के सामने रखेंगे।

शहीदुल्लाह शाहिद ने कहा है कि पाकिस्तान तालिबान बातचीत के लिए पूरी तौर पर गंभीर है लेकिन ये भी कहा है कि उसे उम्मीद है कि मौजूदा हुकूमत वहीं ग़लतियां नहीं दुहराएंगी जो पिछली सरकारें करती रही थीं।

हालांकि तहरीके इंसाफ़ की तरफ़ से एक बयान में कहा गया है कि इमरान ख़ान बातचीत में अन्य तरह से मदद करना चाहेंगे।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Pakistan

मोदी की तारीफ करने के चंद दिनों बाद ही पूर्व पाक राजदूत हक्कानी पर देशद्रोह का केस दर्ज

अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत रह चुके हुसैन हक्कानी पर कथित ‘हेट स्पीच’ देने और अपनी किताबों और बयानों से पाकिस्तान की सरकार और सेना की छवि करने के आरोप में केस दर्ज किया गया है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

दावोस में क्रिस्टल अवॉर्ड मिलने पर शाहरुख ने कही अहम बात

दावोस में हो रहे वर्ल्ड इकॉनमिक फोरम में भारत की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान ने भी शिरकत की। शाहरुख खान को 24वें क्रिस्टल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper