मोसुल की जंग में ISIS ने 741 नागरिकों को उतारा था मौत के घाट

बीबीसी Updated Fri, 03 Nov 2017 11:28 AM IST
IS killed 741 civilians in the battle of Mosul
मोसुल - फोटो : File Photo
इराक के मोसुल शहर में हुए संघर्ष के दौरान आईएस ने कम से कम 741 आम लोगों को मारा था। यह आंकड़ा संयुक्त राष्ट्र ने जारी किया है। जिहादियों पर आरोप हैं कि उन्होंने बड़ी संख्या में लोगों का अपहरण किया, मानव ढाल का उपयोग किया, जबरदस्ती घरों को खाली करवाया और जो लोग जान बचाकर भागने का प्रयास कर रहे थे उन पर हमला किया।
संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख जीद राद अल हुसैन ने कहा, ''इस जघन्य अपराध को अंजाम देने वाले दोषियों को जवाब देना होगा।'' इसके साथ ही उन्होंने इराकी सेना द्वारा किए गए उल्लंघनों की जांच करने की बात भी कही।

हवाई हमलों में गई 461 जानें
संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि युद्ध जब चरम पर था उस समय इराकी सेना और अमेरिकी नेतृत्व में हुए हवाई हमलों में 461 नागरिकों की जान गई थी। यह हमले नवंबर 2016 से जुलाई 2017 के बीच हुए।

इराक के लिए बनाए गए संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन और संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायोग की तरफ से गुरुवार को यह रिपोर्ट जारी की गई। 

इस रिपोर्ट में बताया गया कि इस सैन्य कार्रवाई में लगभग 2,521 नागरिकों की मौत हुई जबकि 1,673 अन्य नागरिक घायल हुए। इस संघर्ष में अधिकतर लोग आईएस की तरफ से किए गए हमलों में मारे गए।
 
आगे पढ़ें

लाउडस्पीकर से घोषणा

Spotlight

Most Read

Gulf Countries

ईरान: तेहरान से युसज जा रहा प्लेन हादसे का शिकार, 66 लोगों की मौत

66 यात्रियों से भरा हुआ ईरानी यात्री विमान क्रैश हो गया है।

18 फरवरी 2018

Related Videos

VIDEO: सलमान खान ने ‘रेस 3’ के सेट से शेयर की ये वीडियो

बॉक्स ऑफिस के लिहाज से बॉलीवुड फिल्मों का ये हफ्ता बेहद सुस्त रहा और सलमान ने शेयर किया 'रेस 3' के सेट का वीडियो समेत बॉलीवुड की 10 बड़ी खबरें।

19 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen