भारत आना चाहती हैं पाक नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई, लड़कियों के लिए काम करने को इच्छुक

एजेंसी, अमर उजाला, दावोस Updated Mon, 29 Jan 2018 01:30 AM IST
Pak Nobel winner Malala Yousafzai wants to come in India, to work for girls
युवा पाकिस्तानी कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई को भारत से काफी लगाव है। भारतीयों से उन्हें काफी समर्थन और प्यार मिलता है। लिहाजा वह भारत का दौरा करना चाहती हैं और यहां लड़कियों के लिए काम करना चाहती हैं। 20 वर्षीय मलाला को 15 वर्ष की आयु में स्कूल जाते समय तालिबानी आतंकियों ने गोली मार दी थी। पाकिस्तान आतंकियों की इस करतूत की पूरे विश्व में निंदा हुई। नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला संयुक्त राष्ट्र की शांति दूत हैं। 
भारत की संस्कृति और मूल्यों से काफी कुछ सीखना चाहती हैं 

मलाला ने कहा कि वह भारत के बारे में हमेशा से पढ़ती रही हैं। वह भारतीय फिल्म और ड्रामा की भी बड़ी प्रशंसक हैं। वह भारत की संस्कृति और उसकी मान्यता व मूल्यों से काफी कुछ सीखना चाहती हैं। मलाला पूरी दुनिया में लड़कियों की शिक्षा पर निवेश करना चाहती हैं। वह अपनी पहल गुलमाकाई नेटवर्क का भारत में भी विस्तार करना चाहती हैं। उनका यह नेटवर्क पूरी दुनिया में लड़कियों की शिक्षा की जागरूकता पर काम कर रहा है। 

मलाला ने कहा कि वह भारत में लड़कियों के लिए काम करना चाहती हैं। वह यहां के स्थानीय लोगों के साथ काम करने को इच्छुक हैं क्योंकि वे स्थानीय मुद्दों को भली-भांति समझते हैं और वे इसके हल के लिए आवश्यक सुझाव दे सकते हैं। युवा पाकिस्तानी कार्यकर्ता ने यह भी माना कि भारत और पाकिस्तान की समस्याएं समान हैं। दोनों ही देशों में एक समान संस्कृति है। 

उन्होंने कहा कि भारत से उन्हें काफी पत्र मिलते हैं। काफी भारतीय उनके समर्थक हैं और इसके लिए वह सभी भारतवासियों की शुक्रगुजार हैं। एक भारतीय लड़की के द्वारा भेजे गए पत्र को याद करते हुए मलाला ने कहा कि एक बच्ची ने उन्हें पत्र में लिखा कि वह भारत की प्रधानमंत्री बनना चाहती है। एक दिन हम दोनों ही प्रधानमंत्री बनेंगे और उसके बाद हम दोनों देशों के बीच शांति लाने के लिए वार्ता करेंगे। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Europe

मोंटेनेग्रो के अमेरिकी दूतावास परिसर में बम फेंक खुद को उड़ाया

अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों को अगले आदेश तक दूतावास में नहीं आने की चेतावनी जारी कर दी है।

23 फरवरी 2018

Related Videos

शाम तक की सारी खबरों का राउंड अप 23 फरवरी 2018

‘यूपी न्यूज’ बुलेटिन में देखिए उत्तर प्रदेश के हर गांव हर शहर की छोटी-बड़ी खबरें रोजाना सुबह 9 और शाम 7 बजे सिर्फ अमर उजाला टीवी पर। अमर उजाला टीवी पेज पर एक क्लिक पर जानिए यूपी की ताजा-तरीन खबरें और दें अपनी राय, सुझाव और कमेंट्स।

23 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen