प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन के इस समझौते पर हस्ताक्षर करने से किया इंकार

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 31 May 2018 12:14 PM IST
Narendra Modi refused to sign MoU with Britain agreeing to facilitate the return illegal Indian
ख़बर सुनें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया है। यह एमओयू ब्रिटेन में अवैध तरीके से रह रहे हजारों भारतीयों की घर वापसी को लेकर था। पीएम ने इसपर हस्ताक्षर इसलिए नहीं किए क्योंकि यह बात सामने आई है कि ब्रिटेन भारतीयों को आसानी से वीजा नहीं दे रहा है। 
लंदन के भारतीय उच्चायोग के सूत्रों ने बताया कि इस साल जनवरी में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने इस द्विपक्षीय समझौते की शुरुआत की थी लेकिन मोदी ने अप्रैल में अपनी लंदन यात्रा के दौरान इसपर हस्ताक्षर नहीं किए थे क्योंकि भारत को ब्रिटेन की तरफ से समझौते को लेकर किसी तरह की प्रगति होती हुई दिखाई नहीं दी है।

मोदी के लंदन दौरे के दौरान यह समझौता द्वीपक्षीय बातचीत का मुख्य केंद्र मानी जा रही थी। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे जब भारत दौरे पर नंवबर 2017 में आई थीं तो उन्होंने पीएम मोदी से कहा था कि यूके वीजा देने की प्रक्रिया को लेकर सुधार करने पर विचार-विमर्श करने को तैयार है।

बुधवार को गृहमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा, एमओयू के लिए अप्रवासी मंत्री कैरोलीन नोक्स और भारतीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने 11 जनवरी को इस मामले में पहल की थी। जिससे यूके में गैर कानूनी तरीके से रह रहे भारतीयों की जल्दी और कुशल प्रक्रिया के तहत स्वदेश वापसी हो सके। एक वरिष्ठ उच्चायुक्त अधिकारी ने कहा, जब थेरेसा मे भारत आईं तो उन्होंने कहा था कि भारतीयों की वापसी में तेजी आए तो यूके भारतीयों को आसानी से वीजा मुहैया करवाने की तरफ काम करेगा लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है।

उच्चायोग ने आगे कहा, हम देख रहे हैं कि यूके में पार्टनर को वीजा नहीं दिया जा रहा है या उन्हें कम अवधि के लिए भी वीजा नहीं मिल रहा है। हमें माइग्रेशन (प्रवसन) में आसानी चाहिए। खासकर भारतीय छात्रों और यहां कंपनियों में काम करने के लिए आने वालों के लिए कम समयावधि के वीजा देने में तेजी लाई जानी चाहिए।

Recommended

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Europe

पाकिस्तानियों के साथ निकाली खालिस्तान समर्थकों ने रैली, भारत के हिमायतियों ने दिया जवाब

तराफालगार स्क्वॉयर पर रविवार को सैकड़ों लोगों ने खालिस्तान के समर्थन में ‘लंदन डिक्लयरेशन फॉर ए रेफरेंडम-2020’ के नाम से रैली निकाली, जिसमें अप्रवासी पाकिस्तानी भी शामिल रहे।

13 अगस्त 2018

Related Videos

एक जिद की वजह से अधूरी रह गई शम्मी कपूर और मुमताज की लव स्टोरी

शम्मी कपूर अपने वक्त के तमाम कलाकारों से बेहद अलग थे। उन्होंने फिल्मों में हीरो की अलग छवि को पेश किया। आज जानिए शम्मी कपूर की जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिससे कम लोग ही परिचित हैं।

14 अगस्त 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree