क्या कुछ छुपा रहा है 'गूगल'?

बीबीसी हिन्दी Updated Sat, 27 Oct 2012 03:57 PM IST
is google hiding anything
यूरोपीय यूनियन ने दुनिया के सबसे बड़े 'सर्च इंजन' गूगल को चेतावनी देकर कहा है कि उसे गोपनीयता की अपनी नीतियों में कई बदलाव करने होंगे वर्ना उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की नौबत आ सकती है।

मार्च 2013 तक किए जाने वाले इन बदलावों का मकसद होगा उपभोक्ताओं की गोपनीय जानकारी को सुरक्षा प्रदान करना। दरअसल हाल ही में, गूगल ने गोपनीयता पर अपनी 60 अलग-अलग नीतियों की जगह एक नीति बनाने का फैसला किया था।

इसके तहत गूगल की वीडियो वेबसाइट 'यूट्यूब', सोशल नेटवर्क 'गूगल प्लस' और स्मार्टफोन सिस्टम 'ऐन्ड्रॉएड' से उपभोक्ताओं की जानकारी एक जगह पर उपलब्ध हो गई थी, जिससे विज्ञापनों के लिए उसके इस्तेमाल के आरोप लग रहे थे।

हालांकि गूगल ये दावा करता रहा है कि उनके द्वारा किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत जानकारी किसी और को नहीं दी जाती है। अब गूगल का कहना है कि, ''हम इस रिपोर्ट का अध्ययन कर रहे हैं, इसका जवाब देने में अभी वक्त लगेगा।"

लेकिन यूरोपीय यूनियन का आरोप है कि गूगल अपने उपभोक्ताओं को उनसे जुड़ी जानकारी जुटाने के तरीके और इस्तेमाल के बारे में पूरे तरीके से नहीं बता रहा है।

'गूगल' पर पैनी नज़र
फ्रांस के गोपनीय जानकारी नियामक, 'सीएनआईएल' ने गूगल को साफ किया है कि, "वो अपने उपभोक्ताओं को ये बताएं कि कौनसा आंकड़ा कहां से लिया गया है और किस उद्देश्य के लिए।" इतना ही नहीं गूगल को अब अपने उपभोक्ताओं के लिए खुले व्यवहार की नीति अपनानी होगी ताकि उपभोक्ता अपनी निजी जानकारी को लेकर सुरक्षित महसूस कर सके।

अगर किन्ही परिस्थियों में गूगल इन नियमावलियों की अनदेखी करता है तो 'सीएनआईएल' गूगल पर कानूनी कार्रवाई कर सकता है। गूगल के अंतरराष्ट्रीय गोपनीयता वकील पीटर फ्लीशर का कहना है कि, "हमारी नई नीति हमारे उपभोक्ताओं को और अधिक सुरक्षा प्रदान करेगी और हमें यकीन है कि हमारी नीति यूरोपीय यूनियन के कानून का आदर करती है।"

'सीएनआईएल' यूरोपीय यूनियन के 27 सदस्यों की तरफ से गूगल के खिलाफ ये जांच कर रहा है। जांच एजंसियां गूगल की गोपनीयता नीति को लेकर आश्वस्त नहीं हैं। ब्रिटेन में गोपनियता पर अभियान चला रहे संगठन, 'बिग ब्रदर' के निदेशक, निक पिकल्स ने यूरोपीय यूनियन के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि, "जब गूगल इस्तेमाल करने वाले लोगों को ये पता होगा कि उनसे जुड़ी जानकारी कहां और कैसे इस्तेमाल हो रही है, तब वो सही फैसले ले पाएंगे।"

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

Europe

दावोस: माइनस 4 डिग्री में पहुंचे PM मोदी, आज विश्व आर्थिक मंच को करेंगे संबोधित

सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत से रवाना होने से पहले मोदी ने कहा था कि दावोस में वह वैश्विक समुदाय के साथ भारत के भावी तालमेल पर अपने विचार देंगे।

23 जनवरी 2018

Related Videos

शेरों के सामने हिम्मत दिखाता ये कुत्ता 'वाह' कहने पर कर देगा मजबूर

'हिम्मत हो तो पहाड़ से भी टकराया जा सकता है', इस कहावत को एक कुत्ते ने चरितार्थ कर दिखाया है।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls