यहां बेटियां बाजार जाती हैं तो चोरी हो जाती हैं

बीबीसी, हिन्दी Updated Sat, 03 Feb 2018 08:24 PM IST
human trafficking is rampant in north vietnam Where girls are stolen and sold in china
उत्तरी वियतनाम में अकेली लड़कियां चोरी हो जाती हैं - फोटो : BBC
जिस दिन बच्चा गर्भ में आता है, उसी दिन से मां-बाप की आंखों में सपने पलने लगते हैं और सोचिए अगर कोई उन सपनों को चुरा ले तो? उत्तरी वियतनाम के सुदूर इलाकों में ऐसे कितने ही परिवार हैं, जिनकी आंखों के सपने उनकी बच्चियों के साथ चोरी हो चुके हैं। वियतनाम के दूर-दराज के इलाकों से लड़कियां गायब हो रही हैं। इनमें से कुछ सिर्फ 13 साल की थीं। चोरी की गई लड़कियों को अगवा करके चीन में बेच दिया जाता है। जहां उनकी जबरन शादी करा दी जाती है।
बच्चों के अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था प्लान इंटरनेशनल के अनुसार, लड़कियों का अपहरण करके उनकी जबरन शादी कराने के मामले धीरे-धीरे बढ़े, लेकिन बीते दस सालों में इनमें काफी इजाफा हुआ है।

लिंगानुपात की समस्या 

चीन की 'एक बच्चे' की नीति के चलते वहां ज्यादातर लोग 'बेटों' के ही अभिभावक बनना चाहते हैं। इसके चलते चीनी समाज में लिंगानुपात चिंताजनक स्थिति में पहुंच गया है। फोटोग्राफर विंसेट ट्रीमे ने प्लान इंटरनेशनल के कर्सटी कैमरन के साथ कुछ ऐसे ही परिवारों से मुलाकात की जिनकी बेटियां किसी काम से बाजार तो गईं लेकिन कभी आई नहीं।

56 साल की डो बेहद कमजोर हो चली हैं। अब उनकी एक ही इच्छा है। वो चाहती हैं मरने से पहले कम से कम एकबार अपनी बेटी मी को नजर भरकर देख लें। दो साल पहले गायब हुई मी का कोई पता-ठिकाना नहीं।

अकेले निकलने में डर लगता है 

जिस दिन उनकी बेटी मी का अपहरण हुआ वो काम से बाजार गई हुई थीं। डो और उनके परिवार को सिर्फ इतना ही पता चल पाया कि दुकान से सामान लेकर लौटते वक्त दो आदमी उसके पीछे थे।

कुछ वक्त बाद पता चला कि मी उत्तरी वियतनाम के हा गियांग में है, लेकिन जब तक वे वहां पहुंचे वो वहां से जा चुकी थी। आस-पास के लोगों ने इतना जरूर बताया कि हो सकता है कि उनकी बेटी को यहां से चीन ले जाया गया हो, जहां शायद उसे किसी को बेच दिया जाए।

मी के पैतृक घर की दीवारों पर आज भी उनकी तस्वीरें टंगी हुई हैं। मी अकेली नहीं, जिनका अपहरण हुआ। इसी इलाके से तीन और लड़कियां अगवा की गईं। इन घटनाओं से मी की भाभी इस कदर डरी हुई हैं कि वो घर की किसी भी औरत को अकेले गांव के बाहर नहीं जाने देतीं। वो खुद भी पति के साथ ही घर की ड्योढ़ी लांघती हैं। 
आगे पढ़ें

झांसे में फंसाई जाती हैं लड़कियां 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

Spotlight

Most Read

China

विदेश सचिव ने चीनी विदेश मंत्री से की मुलाकात, मालदीव संकट पर हुई बात

विदेश सचिव विजय खोगले ने शुक्रवार को चीन का दौरा किया और वहां के विदेश मंत्री वांग यी से कई मुद्दों पर बातचीत की।

24 फरवरी 2018

Related Videos

असल जिंदगी में राजकुमारी हैं ये बॉलीवुड की नायिकाएं

वैसे तो फिल्मों में अभिनेत्रिया राजकुमारी का रोल निभाती ही हैं लेकिन बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियां ऐसी भी हैं जो किसी न किसी रॉयल फैमिली से संबंध रखती हैं...

24 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen