Hindi News ›   World ›   America ›   AMERICA President DONALD Trump LIVE at joint session of congress

अमेरिकी संसद में ट्रंप ने भारतीयों पर हमले को घृणित कार्रवाई बताया

amarujala.com- Presented by: हर्षित गौतम Updated Wed, 01 Mar 2017 09:12 PM IST
AMERICA President DONALD Trump LIVE at joint session of congress
- फोटो : ani
विज्ञापन
ख़बर सुनें

कंसास में दो भारतीयों पर अमेरिकी नौसेना के पूर्व कर्मचारी द्वारा किए गए हमले में हैदराबाद के श्रीनिवास की मौत के बाद भारी दबाव के कारण घटना को घृणा अपराध नहीं मानने वाली पुलिस अब इसी कोण से मामले की जांच कर रही है। यही नहीं, करीब एक सप्ताह बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पहली बार प्रत्यक्ष रूप से अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहना पड़ा कि अमेरिका इस तरह की ‘घृणित’ और ‘गंदी’ सोच की निंदा करता है। मंगलवार को अमेरिकी कांग्रेस में गोलीकांड के पीड़ितों के लिए एक मिनट का मौन भी रखा गया।

विज्ञापन


इसके ठीक एक दिन पहले व्हाइट हाउस ने कहा था कि यह घटना परेशान करने वाली है। मंगलवार को ट्रंप ने अमेरिकी संसद ‘कांग्रेस’ के संयुक्त सत्र को पहली बार संबोधित करते हुए कहा कि - ‘यहूदी सामुदायिक केंद्रों को निशाना बनाकर हाल ही में दी गई धमकियों और यहूदी कब्रिस्तानों में तोड़फोड़ व कंसास शहर में पिछले हफ्ते हुई गोलीबारी हमें याद दिलाती हैं कि हमारा देश नीतियों के मामले में भले ही बंटा हुआ हो लेकिन घृणा व बुराई के सभी रूपों की निंदा के लिए एकजुट होकर खड़ा है।’ ट्रंप ने कई भारतीय अमेरिकी संगठनों एवं सांसदों द्वारा इस घटना की निंदा करने की अपील पर ध्यान देते हुए अमेरिकी कांग्रेस में कंसास गोलीकांड का जिक्र किया। संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) इस घटना की जांच घृणा अपराध के रूप में कर रहा है।


ट्रंप ने कहा कि ‘मैं इस बात को लेकर बहुत स्पष्ट हूं कि राष्ट्रपति को इस शानदार मंच का प्रयोग इस घृणास्पद करतूत की साफ शब्दों में निंदा करने के लिए करना चाहिए और यह मजबूत संदेश देना चाहिए कि किसी भी अमेरिकी को अपने समुदाय में डर कर जीने की जरूरत नहीं है।’ अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि वह वैश्विक संघर्ष की स्थिति नहीं चाहते हैं। ट्रंप ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी बड़ी मानवीय आपदा से निपटने के लिए जरूरी है कि दुनिया के बाकी देशों में हालात बेहतर हों।

भारतीय की हत्या ‘नस्लवाद से प्रेरित’ थी: व्हाइट हाइस

व्हाइट हाउस ने अमेरिका के एक पूर्व नौसैन्य कर्मचारी द्वारा कंसास में 32 वर्षीय भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला हत्याकांड की निंदा करते हुए घटना को ‘नस्लवाद से प्रेरित’ बताया। व्हाइट हाउस की प्रेस उप सचिव सारा सैंडर्स ने पत्रकारों से कहा कि - ‘जिस तरह के तथ्य प्रकाश में आ रहे हैं,’ ऐसा प्रतीत होता है कि कंसास में पिछले हफ्ते हुई गोलीबारी ‘नस्लवाद से प्रेरित घृणा’ की घटना है। सैंडर्स ने दोहराया कि ट्रंप ने इसकी और नस्लवाद से प्रेरित इस तरह के अन्य हमलों की कड़ी ‘निंदा की है।

इन घटनाओं का इस देश में कोई स्थान नहीं है।’ इस गोलीकांड में एक अन्य भारतीय आलोक मदासानी को घायल हो गए थे। पूर्व नौसेनिक पुरिन्टन ने गोलीबारी से पहले उसने कहा था, ‘मेरे देश से बाहर निकल जाओ।’ इस दौरान 24 वर्षीय अमेरिकी इएन ग्रिलोट भी बीच बचाव करने की कोशिश करते हुए घायल हो गए थे।

भारतीय मूल के अमेरिकियों ने ट्रंप से की थी निंदा की अपील
भारतीय अमेरिकियों ने एक ऑनलाइन याचिका शुरू करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति से अपील की कि वह कंसास में नस्लवाद से प्रेरित उस गोलीकांड की ‘स्पष्ट तौर पर’ निंदा करें, जिसमें एक भारतीय इंजीनियर मारा गया था। व्हाइट हाउस की वेबसाइट पर बुधवार को शुरू इस ऑनलाइन याचिका में यह मांग रखी गई थी। इसके मुताबिक - हम चाहते हैं कि अमेरिकी न्याय मंत्रालय और स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियां इस हत्या की जांच नस्लीय अपराध की तरह करें।’ ‘वी द पीपल’ नामक इस याचिका में कहा गया, ‘इससे पीड़ितों व उनके परिजनों के साथ अन्याय कुछ कम होगा।’ इस पर अब तक 54 हजार से ज्यादा हस्ताक्षर हो चुके थे।

भारतीय के घर पर फेंका गया कुत्ते का मल, अंडे

अमेरिका में एक तरफ जहां राष्ट्रपति ने भी कंसास गोलीकांड की निंदा कर दी है वहीं यहां एक भारतीय के घर पर कुत्ते का मल, अंडे और नफरत भरे संदेश लिखे कागज फेंके गए हैं। यह घटना कोलाराडो के पेयटन शहर की है। एक वेबसाइट के मुताबिक एक भारतीय शख्स के घर पर सभी जगह नफरत लिखे संदेश देखे गए, जिनमें से ज्यादातर में नस्लवादी टिप्पणियां थीं।

भारतीय ने अपना नाम बताने से इंकार किया है। इन टिप्पणियों में यहां तक लिखा था कि ‘तुम अश्वेत या भारतीय लोग यहां नहीं होने चाहिए। यह घटना 6 फरवरी की है। एफबीआई इस मामले में घृणा अपराध की आशंका से जांच कर रही है।

इस भारतीय के मुताबिक उसके घर के दरवाजे, खिड़कियों व कार पर हर जगह 50 से ज्यादा कागज बिखरे पड़े थे। यहां हर जगह कुत्ते का मल फेंका गया और दीवारों व छतों पर कम से कम 40 अंडे फेंके थे। उन्होंने बताया कि उनके पड़ोसियों ने घर साफ कराने में उनकी मदद की।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news, Crime all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00