देखें, अंतरिक्ष यात्रियों को धरती से कैसे पहुंचाया जाता है भोजन, लगते हैं कितने दिन

421 Views
Updated Fri, 19 Jan 2018 03:48 PM IST

ब्रह्मांड के रहस्य को जानने के लिए वैज्ञानिक अंतरिक्ष की यात्रा पर जाते हैं जिसके लिए कई देशों ने अंतरिक्ष स्टेशन बना रखे हैंं। आज हम आपको बताते हैं कि अंतरिक्ष स्टेशन में धरती से खाना कैसे पहुंचाया जाता है...

brain working before deathक 1:44

मरने से पहले दिमाग करता है यह काम

1.6K Views
कन्वर्जेंस डेस्क, अमर उजालाल Updated Sun, 03 Jun 2018 01:27 PM IST

मौत के वक्त किसी के दिमाग में क्या होता है? किसी को इस बारे में सटीक जानकारी नहीं है। वैज्ञानिकों को कुछ जानकारी जरूर है। हाल ही में कुछ वैज्ञानिकों ने एक ऐसा अध्ययन किया है जिससे मौत के तंत्रिका-विज्ञान के बारे में दिलचस्प जानकारियां मिली हैं।

Satellite will assess crop yield 2:14

सैटेलाइट से पता चलेगा कितना उगेगा आलू, प्याज, टमाटर

579 Views
कन्वर्जेंस डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 27 May 2018 12:11 PM IST

अब फसल का हाल सैटेलाइट के जरिए जाना जाएगा। जी हां, देश में पहली बार बागवानी फसलों की पैदावार का आकलन सीधे सैटेलाइट के जरिए किया जाएगा। इससे आलू, प्याज, टमाटर समेत 7 फसलों की कीमतों में अब ज्यादा उछाल या गिरावट नहीं होगी।

प्रतीकात्मक तस्वीर 1:01

देखें, कैसे बनाई जाती है प्रदूषण से स्याही

469 Views
कन्वर्जेंस डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 25 May 2018 01:09 PM IST

मशीनों और वाहनों से निकलने वाले वायु प्रदूषण को अब काम में लाया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने इस प्रदूषण से स्याही बनाने का फॉर्मूला ईजाद कर लिया है। देखें कैसे... 

when sun will vanish 1:15

इस तरह एक दिन सूरज का भी होगा अंत

878 Views
कन्वर्जेंस डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 24 May 2018 03:07 PM IST

सूरज ही हमारे जीवन का स्रोत है और हमारे जीवन का आधार है क्योंकि सूर्य हमे ऊर्जा देता है। वैज्ञानिकों के अनुसार सूर्य जलता हुआ गैस का गुब्बारा है जो एक दिन शांत हो जाएगा। 

NASA planning to make electricity project at Mars 1:27

नासा ऐसे बनाएगा मंगल पर बिजली

644 Views
कन्वर्जेंस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 23 May 2018 05:41 PM IST

नासा अब मंगल ग्रह पर बिजली बनाने की योजना बना रहा है। नासा के अनुसार वह मंगल पर न्यूक्लियर रिएक्टर बनाकर वहां पर ऊर्जा उत्पादन करेगा जोकि स्पेस में जाने वाले अंतरिक्षयात्रियों के लिए बहुत मददगार साबित होगी। 

 things that made India powerful country 2:03

भारत को शक्तिशाली बनाती हैं वैज्ञानिकों की ये तकनीक

718 Views
कन्वर्जेंस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 14 May 2018 04:35 PM IST

सूचना एवं तकनीक के इस दौर में भारत का नाम दुनिया के पांच सबसे शक्तिशाली देशों में लिया जाता है। भारत की गिनती भले ही विकासशील देशों की श्रेणी में की जाती हो.लेकिन फिर भी हम परमाणु संपन्न देशों की लिस्ट में शामिल हैं।

Robot 1:44

एक ऐसा रोबोट, जो बनेगा आगामी चुनाव का स्टार प्रचारक!

1.6K Views
वीडियो डेस्क/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 11 Sep 2016 04:49 PM IST

आने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में इस बार एक नया स्टार प्रचारक आ गया है। खास बात ये है कि ये सभी पार्टियों के साथ नजर आएगा। लेकिन ये कोई इंसान नहीं, बल्कि मशीन होगी। जी हां मशीन, हम बात कर रहे हैं ऐसे रोबोट की जो इस बार के चुनावों में सेलिब्रिटीज के साथ खुद स्टार प्रचारक की भूमिका निभाएगा। दून के आईएएआर इंस्टीट्यूट ऑफ रोबोटिक्स ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए खास रोबोट तैयार किया है।
 

स्पेस एक्स रॉकेट 0:35

ज़बरदस्त तरीके से समंदर में हुई स्पेस एक्स रॉकेट की लैंडिंग, रचा इतिहास

3.7K Views
वीडियो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 10 Apr 2016 01:12 PM IST

आखिरकार स्पेस एक्स के फैलकन 9 ने ड्रोन शिप पर सेफ लैंडिंग कर ही ली है। फैलकन 9 को पिछली दोपहर को स्पेस में लांच किया गया था और इसके बाद उसे आसानी से समुद्र में लैंड करवा दिया गया। 
 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree