टॉयलेट सीट से भी ज्यादा गंदा होता है आपका मोबाइल फोन

amarujala.com- presented by: नवीन चौहान Published by: Updated Sun, 05 Mar 2017 06:57 PM IST
विज्ञापन
your mobile phone is more dirty than toilet seat
- फोटो : demo

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
पुणे के वैज्ञानिकों ने मोबाइल फोन को गंदा करने वाले रोगाणुओं की तीन नई प्रजातियों की खोज की है। ये रोगाणु हमारे मोबाइल फोन पर फलते-फुलते हैं।पश्चिमी देशों की एक रिपोर्ट के अनुसार, अक्सर मोबाइल फोन टॉयलेट की सीटों से भी ज्यादा गंदे होते हैं। वहीं, कुछ स्मार्ट फोन को घातक दवा रोधी बैक्टीरिया का ठिकाना माना जाता है। 
विज्ञापन


राष्ट्रीय कोशिका विज्ञान केंद्र (एनसीसीएस) के वैज्ञानिकों ने खोज में मोबाइल फोन की स्क्रीन पर पाए जाने वाले तीन नए बैक्टीरिया की पहचान की है। जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित प्रयोगशाला ने दो नए बैक्टीरिया और एक फंगस की पहचान की है जिनका इससे पहले किसी विज्ञान की किताब में उल्लेख नहीं मिलता है।


यूनिवर्सिटी ऑफ साउथर्न कैलिफोर्निया में आण्विक सूक्ष्म जीव विज्ञान और इम्यूनोलॉजी विभाग के सहायक प्रोफेसर विलियम डिपावलो ने इससे पहले 2015 में एक अध्ययन किया था।

उस अध्ययन में उन्होंने बताया था कि टॉयलेट सीट्स पर सामान्यतया तीन तरह के विभिन्न बैक्टीरिया होते हैं लेकिन एक औसत घर में मोबाइल फोन पर लगभग 10 से 12 किस्म के फंगी और बैक्टीरिया पाए जाते हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X