विज्ञापन
विज्ञापन

RummyCircle: भारत में ऑनलाइन गेमिंग के विकास में एक उत्प्रेरक

टेक डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 29 Aug 2019 11:39 AM IST
rummy circle
rummy circle - फोटो : rummy circle
ख़बर सुनें
क्या आपको इलेक्ट्रॉनिक कन्सोल्स पर टेट्रिस खेलना याद है? इसके बाद से वीडियो गेम्स ने केबल युक्त गेम्स से लेकर वर्चुअल रिएलिटी गेम्स तक एक लम्बी यात्रा तय की है। आज भारत में ऑनलाइन वीडियो गेमिंग, एडवेंचर और स्किल आधारित गेमिंग का पूरा साम्राज्य बन चुका है। यहां हम उनके लोकप्रियता के कारण और इस क्षेत्र में आगे होने वाली संभावनाओं पर ध्यान देंगे। 
विज्ञापन
भारत में ऑनलाइन गेमिंग का इतिहास
भारत में वीडियो गेमिंग का आरम्भ 90 के दशक में हुआ था, जो कि कन्सोल्स की महंगी कीमतों, सस्ते उपकरणों की अनुपल्बधता, और जागरूकता के अभाव के कारण अधिकांश आबादी की पहुंच से बाहर था। 21 वीं सदी के प्रारम्भ में, ऑनलाइन गेम्स, कन्सोल्स और निजी कंप्यूटर पर उपलब्ध होने लगे, जिससे उपयोगकर्ताओं की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिला, लेकिन फिर भी पॉवर, उचित इंटरनेट व्यवस्था की अनुपलब्धता और निम्न गुणवत्ता के उपकरणों के कारण गेमिंग के बाजार में विकास संभव नही हो पाया। 

वीडियो गेम्स की असफलता के सिर्फ यही कारण नहीं थे, बल्कि उस समय के गेम्स की अपनी कुछ सीमाएं थीं और वे कुछ ही विधाओं या शैलियों में उपलब्ध थे, न कि जैसे हम अभी देखते हैं। अंत में, भारत में ऑनलाइन गेम के लिए कोई स्थानीय बाजार नहीं था और यह ज्यादातर गेम डेवलेपमेंट सर्विसेज के लिए आउटसोर्सिंग हब के रूप में बना रहा, हालांकि इसके विकास की नींव रखी जा चुकी थी।

भारत में ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री को पूर्ण रूप से बदल देने का श्रेय स्मार्टफोन्स को जाता है। ये उपकरण सस्ते, बहुउद्देशीय, और निजी कंप्यूटरों व गेमिंग कन्सोल्स की तुलना में ज्यादा सुलभ होते हैं। स्क्रीन पर एक टच और एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन से गेम्स कहीं भी, किसी भी समय डाउनलोड किए जा सकते हैं। परिणामस्वरूप लोग तुरंत ऑनलाइन गेम खेलना शुरू कर देते हैं। टेनसेंट, पेटीएम, नजारा और यूजू के भारतीय गेमिंग क्षेत्र में निवेश करने और हर माह नए स्टार्टअप के प्रारम्भ होने से भारतीय गेमिंग सेक्टर तेजी से तरक्की कर रहा है।

ऑनलाइन गेमिंग के प्रकार
आज, विभिन्न तरीके के गेम बाजार में उपलब्ध हैं जिनमें से पजल्स, एक्शन और एडवेंचर टॉप पर हैं। एक तरफ जहां ऐक्शन गेम्स अत्यंत लोकप्रिय हैं तो वहीं एक खास तरीके की योग्यता की आवश्यकता होने के नाते कार्ड आधारित गेम्स भी अत्यंत लोकप्रिय हैं। केपीएमजी की एक रिपोर्ट के अनुसार 14 से 12 प्रतिशत गेमर्स ने बोला कि वो अन्य गेम्स के मुकाबले एक कौशल आधारित व रणनीति आधारित गेम्स का चुनाव करेंगे। 

ऑनलाइन आ रहे हैं कार्ड गेम्स 
ऑनलाइन गेम्स की लोकप्रियता में वृद्धि ने प्राचीन कार्ड व बोर्ड गेम्स को एक नई पहचान दी है जो कि भारतीय सभ्यता का सदियों से अभिन्न अंग रहे हैं । इन्हीं में से एक है रम्मी जो कि बहुत लोकप्रिय गेम है, जिसे त्यौहारों, पारिवारिक समारोहों और अन्य सामाजिक कार्यक्रमों पर खेला जाता है। ऑनलाइन गेम्स के विशाल बाजार की क्षमता, रम्मीसर्कल के आने से पहले काफी समय तक अछूती रही। 

ऑनलाइन गेमर्स की संख्या 2021 तक, 310 मिलियन तक पहुंचने की संभावना की वजह से कम्पनियों के लिए पहले से कहीं ज्यादा आवश्यक हो गया है कि गेम्स को डिजाइन करने से पहले वो उपयोगकर्ता की रूचि को समझें। प्रसिद्ध कार्ड गेम्स जैसे रम्मी के डिजिटल वर्जन, उत्साहित और अपने मानसिक स्किल को तेज करने वाले लोगों के बीच लोकप्रिय होता जा रहा है। आज रम्मी, भारत के ऑनलाइन गेमिंग परिदृश्य के सबसे लोकप्रिय गेम्स में से एक है।

ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म जैसे रम्मीसर्कल, विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं और पुरस्कारों के साथ हमेशा रम्मी खेलने का अवसर प्रदान करते हैं । कम्पनियों के इतने उत्साही दृष्टिकोण ने ऑनलाइन गेमिंग सेक्टर में क्रांति ला दी है। स्मार्टफोन्स की आसानी से उपलब्धता और इंटरनेट ने ऑनलाइन कार्ड गेम्स को एक नई उंचाई प्रदान की है। साथ ही अन्य गेमों की लोकप्रियता बढ़ने के बावजूद कार्ड गेम्स अपनी लोकप्रियता को बढ़ाने में सफल रहे हैं। सुगमता पूर्वक खेलने योग्य ऑनलाइन रम्मी की उपलब्धता रम्मी खेलने वालो के लिए एक वरदान समान है, जो कि अबतक कार्ड के डेक पर निर्भर रहा करते थे। आसानी और सुगमता प्रदान करते हुए डिजिटल समय में भी कार्ड गेम्स में वास्तविक गेम के सार को भलीभांति सुरक्षित रखा है।

ऑनलाइन गेमिंग के समय में रम्मी ने चीजों को काफी हद तक बदल दिया है। अपने चाहने वालों को अपनी मानसिक क्षमताओं को बढ़ाने में सहायता करने के अलावा, इसने अन्य कार्ड गेमों के लिए भी रास्ते खोले हैं। ऑनलाइन रम्मी गेम ने आकर्षक उपहार जीतने के साथ लोगों को अपनी सहूलियत के अनुसार गेम खेलने का अवसर दिया है।

रम्मीसर्कल जैसे ऐप्स बहुत कम समय में डाउनलोड किए जा सकते हैं जिससे इसे कहीं भी किसी भी समय खेलने में आसानी होती है। यहां तक कि जिन्हें रम्मी के नियमों के बारे में नहीं पता वो भी अपने स्मार्ट फोन पर आसानी से सीख सकते हैं। रम्मी के लोकप्रिय ऑनलाइन गेम होने की वजह इसका कौशल आधारित होने के साथ साथ रणनीतिक कौशल को और मजबूत बनाने में सहायता करना है। यहां तक कि खिलाड़ियों ने कहा है कि खेलने और जीतने की प्रतियोगिता उन्हें इस गेम को से जोड़ कर रखती है।

साथ ही इसमें हम अपनी विचारधारा के लोगों के साथ मिलते और खेलते हैं। ऑनलाइन गेमिंग ऐप जैसे रम्मीसर्कल, बेहतरीन दिमाग या समझ वाले लोगों को एक स्थान पर लाने और एक अच्छे गेमिंग इन्वॉयरमेंट में उन्हे एक दूसरे से मिलने में सहायता प्रदान करती है। साथ ही खिलाड़ी, आकर्षक उपहार भी जीत सकते हैं।

रमी सर्कल, 100 प्रतिशत पेमेंट गेटवेज द्वारा सुरक्षित होते हैं इसलिए खिलाड़ी अपने पैसों को लेकर इनपर निश्चिंत हो सकते हैं। ऑनलाइन गेम्स लगातार नई ऊंचाइयों को छू रहे हैं। परंपरागत कार्ड गेम्स जैसे रम्मी, इन परिवर्तनों की अगुवाई कर रहा है और मनोरंजन के विचार को एक नया रूप दे रहा है। एक क्लिक पर उपलब्ध, कौशल आधारित कार्ड गेम्स जैसे रम्मी ऑनलाइन गेमिंग को अगले स्तर पर ले जाने की ओर अग्रसर हैं। 
विज्ञापन

Recommended

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय
Invertis university

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार ही है कॉमकॉन 2019 की चर्चा का प्रमुख विषय

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Mobile Apps

अपने स्मार्टफोन से तुरंत डिलीट करें ये दो लोकप्रिय एप्स, 15 लाख से ज्यादा लोग कर चुके हैं डाउनलोड

Google ने अपने Play Store से दो सबसे पॉपुलर एप्स को रिमूव कर दिया है। गूगल का कहना है कि इन एप्स में उसे मैलिसियस कोड मिला है, जो एडवेयर की तरह काम कर रहा था। गूगल ने सभी यूजर्स को सलाह जारी करते हुए इन दोनों एप्स को जल्द से जल्द हटाने के लिए कहा है।

21 सितंबर 2019

विज्ञापन

गली बॉय की ऑस्कर 2020 में एंट्री, स्लम रैपर्स की कहानी दिखाती है फिल्म

अभिनेता रणवीर सिंह और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म गली ब्वॉय को भारत की ओर से 92वें ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए भेजा गया है। बता दें कि इस फिल्म का निर्देशन जोया अख्तर ने किया है।

21 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree