बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

तब आप अपना एक रुपया खर्च करने से पहले हजार बार सोचेंगे

-आनंद स्वामी Updated Wed, 01 Apr 2015 12:55 PM IST
विज्ञापन
Get after labour is valuable

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
खुशहालपुर में नारायण नामक साहूकार का एक बेटा था। उसका नाम था राजू। वैसे तो वह बुद्धू नहीं था, लेकिन गलत संगत में बिगड़ गया था। जैसे-जैसे वह बड़ा हुआ, पैसे खर्च करने की उसकी आदत बढ़ती गई और वह अपने दोस्तों के कहने पर पानी की तरह पैसा बहाने लगा। यह देखकर नारायण को चिंता होने लगी। उन्होंने एक विद्वान संत की सलाह पर एक दिन राजू से कहा कि वह रोज शाम होने तक कुछ कमाई करके लाए, तभी उसे खाना मिलेगा।
विज्ञापन


इन स्थानों पर स्नान नहीं किया तो मनुष्य जन्म बेकार गया

यह सुनकर राजू डर गया। यह देखकर उसकी मां का मन द्रवित हो उठा। उसने राजू को एक रुपया दिया। राजू ने शाम को अपने पिता के सामने वह रुपया रखा। पिता ने कहा, इसे कुएं में फेंक दो। राजू ने बिना झिझके वह रुपया पानी में फेंक दिया। नारायण माजरा समझ गए। उन्होंने पत्नी को मायके भेज दिया।


पढ़ें,अप्रैल महीने का राशिफलः जानिए कैसा रहेगा यह महीना आपके लिए

अगले दिन राजू अपनी बड़ी बहन के पास गया और गिड़गिड़ाया। तरस खाकर बहन ने भी उसे पांच रुपये दिए। उस दिन भी पिता के कहने पर राजू ने पैसे कुएं में फेंक दिए। यह पता चलने पर कि राजू की मदद बड़ी बेटी ने की है, नारायण ने उसे भी आने से रोक दिया। तीसरे दिन राजू के लिए मुश्किलें बढ़ गईं। इस बार न मां थी, और न ही बहन। हार कर वह काम ढूंढने निकला। उसे पीठ पर बोझा ढोने का काम मिला। दो घंटे मेहनत के बाद उसे एक रुपया नसीब हुआ।

उस दिन भी नारायण ने रुपये को कुएं में फेंकने के लिए कहा। अब राजू छटपटाया। उसने अनुरोध किया कि एक रुपया कमाने में उसने काफी पसीना बहाया है। उसने पिता से अनुरोध किया कि वह उसे फेंक नहीं सकता। जैसे ही ये शब्द उसके मुंह से निकले, नारायण खुश हुआ। उन्हें अब कुछ कहने की जरूरत नहीं थी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वास्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us