विज्ञापन

आर्किटेक्चर में डिप्लोमाधारक भी कर सकेंगे अब डिग्री, एमएचआरडी ने दी मंजूरी

प्रवीण कुमार, अमर उजाला, हमीरपुर Updated Thu, 14 Feb 2019 11:58 AM IST
MHRD nod for degree in architecture
ख़बर सुनें
आर्किटेक्चर में डिप्लोमा करने वाले विद्यार्थी अब डिग्री कोर्स के लिए पात्र होंगे। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नेशनल आर्किटेक्चर काउंसिल को इसके लिए मंजूरी देते हुए अधिसूचना जारी कर दी है। मंत्रालय के इस फैसले से देश के इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर कॉलेजों में तीन वर्षीय आर्किटेक्चर डिप्लोमा कोर्स करने वाले हजारों छात्रों को बड़ी राहत मिली है। राजीव गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज नगरोटा बगवां के अधीन चल रहे स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर के एचओडी डॉ. सतीश कटवाल ने इसकी पुष्टि की है
विज्ञापन
विज्ञापन
वर्तमान में देशभर के सैकड़ों शिक्षण संस्थानों में आर्किटेक्चर में तीन साल के डिप्लोमा और पांच वर्षीय डिग्री कोर्स चल रहे हैं। डिप्लोमा कोर्स में दाखिले के लिए मैट्रिक उत्तीर्ण और डिग्री कोर्स के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य है। आर्किटेक्चर डिप्लोमा होल्डर सरकार से डिग्री कोर्स में लेटरल व डायरेक्ट एंट्री की मांग कर रहे थे। मंत्रालय ने 10वीं के बाद आर्किटेक्चर में 3 वर्षीय डिप्लोमा करने वाले छात्रों को 12वीं कक्षा के समकक्ष दर्जा देने का निर्णय लिया है।

इससे अब ये विद्यार्थी महाविद्यालयों में पांच वर्षीय आर्किटेक्चर डिग्री कोर्स के लिए पात्र होंगे, लेकिन डिग्री कोर्स के लिए कॉलेजों में दाखिले के लिए नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (नाटा) में अपीयर होना अनिवार्य है। इससे पूर्व डिग्री कोर्स के लिए केवल बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण कर नाटा परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी ही पात्र थे। केंद्र के इस निर्णय से प्रदेश के भी हजारों विद्यार्थियों को राहत मिली है।


साल में दो बार होगी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा
एमएचआरडी ने साल में दो बार नाटा परीक्षा करवाने का निर्णय लिया है। राष्ट्रीय स्तर की यह पात्रता परीक्षा अप्रैल और जुलाई में होगी। हिमाचल में सुंदरनगर पॉलीटेक्निकल और डॉ. बीआर आंबेडकर राजकीय महाविद्यालय अंबोटा, ऊना में तीन वर्षीय आर्किटेक्चर डिप्लोमा कोर्स और नगरोटा बगवां में डिग्री कोर्स चल रहे हैं। 

Recommended

सवाल करियर का हो या फिर हो नौकरी से जुड़ा, पाएं पूरा समाधान जाने-माने ज्योतिषी से
ज्योतिष समाधान

सवाल करियर का हो या फिर हो नौकरी से जुड़ा, पाएं पूरा समाधान जाने-माने ज्योतिषी से

आप भी बन सकते हैं हिस्सा साहित्य के सबसे बड़े उत्सव "जश्न-ए-अदब" का-  यहाँ register करें-
Register Now

आप भी बन सकते हैं हिस्सा साहित्य के सबसे बड़े उत्सव "जश्न-ए-अदब" का- यहाँ register करें-

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kangra

सेना भर्ती का परिणाम घोषित, 36 अभ्यर्थी पास

सेना में भर्ती सोल्जर क्लर्क एसकेटी की प्रवेश परीक्षा का परिणाम शुक्रवार को घोषित हो गया है। भर्ती की लिखित परीक्षा 27 जनवरी को कृषि विवि पालमपुर में हुई थी।

22 फरवरी 2019

विज्ञापन

वायरल हो रहा शहीद मेजर विभूति की शादी का वीडियो, निकिता को घुटनों पर बैठ कर दिया था गुलाब

शहीद मेजर विभूति ढौंढियाल की शादी का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसको काफी शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में मेजर विभूति पत्नी निकिता के साथ डांस कर रहे हैं। 18 फरवरी को हुए एनकाउंटर में मेजर विभूति ढौंढियाल शहीद हुए थे।

22 फरवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree