एचपीयू तय शेड्यूल में जारी नहीं कर सका बीएड की आवंटन सूची

अमर उजाला नेटवर्क, शिमला Updated Sun, 10 Jan 2021 09:01 PM IST
विज्ञापन
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय - फोटो : अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय एक जनवरी को जारी किए गए एडमिशन काउंसलिंग शेड्यूल के मुताबिक रविवार को ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी कर पहली सीट आवंटन सूची जारी नहीं कर पाया। विवि के कंप्यूटर सेंटर पर इस बारे संपर्क करने पर जानकारी मिली कि अब सोमवार दोपहर बाद तक ही पहली सीट आवंटन सूची जारी हो सकेगी।
विज्ञापन


प्रदेश भर के हजारों अभ्यर्थी बीएड में प्रवेश के लिए जारी होने वाली इस सूची का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। पहले काउंसलिंग शेड्यूल जारी करने और प्रक्रिया शुरू करने में भी देरी हो चुकी है। कोरोना के कारण बीएड के शैक्षणिक सत्र 2020-22 की प्रवेश प्रक्रिया जनवरी 2020 तक भी पूरी नहीं हो पा रही है। प्रदेश के निजी और सरकारी विवि से संबद्ध बी एड संस्थानों में सेंट्रलाइज प्रवेश परीक्षा और काउंसलिंग से ही प्रवेश दिया जाता है।


इसलिए बीएड संस्थानों को भी नया बैच आरम्भ करने को काउंसिलिंग और आवंटन प्रक्त्रिस्या शुरू होने का इंतज़ार है। मिली जानकारी के मुताबिक विवि सोमवार को मेरिट के आधार पर पहली आवंटन सूची को जारी कर देगा। अभ्यर्थियों को उनके लॉगइन आईडी पर आवंटन लेटर उपलब्ध करवाए जाने है। निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक दस जनवरी को पहली आवंटन सूची जारी होनी थी। इसमें प्रवेश पाने वाले अभ्यर्थियों को दिए गए कॉलेज में 11 से 13 जनवरी तक प्रवेश लेना था। 

दूसरे तीसरे राउंड का ये है शेड्यूल
विवि की ओर से जारी किए काउंसलिंग प्रवेश शेड्यूल के मुताबिक 16 से 18 जनवरी तक फिर से ऑनलाइन कॉलेेज की च्वायस के साथ आवेदन आमंत्रित करने के बाद 21 को दूसरी आवंटन सूची जारी होनी है। 22 से 24 तक कॉलेज में ज्वाइन करने का समय दिया जाएगा। तीसरे चरण में 28 ,29 जनवरी को फिर शेष बची सीट को ऑनलाइन आवेदन की प्रक्त्रिस्या पूरी होगी। तीसरी आवंटन सूची एक फरवरी को जारी की जनी है, जबकि इस राउंड में प्रवेश पाने वालो को 2 से 4  फरवरी तक कॉलेजों में प्रवेश लेने की प्रक्त्रिस्या पूरी करने का समय दिया जाएगा। 

दूसरे राउंड के पूरा होने पर ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की है योजना
विवि के शिक्षा विभाग अध्यक्ष प्रो नयन सिंह ने कहा कि 24 जनवरी को काउंसलिंग अक दूसरा राउंड पूरा कर कॉलेजों में प्रवेश लेने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके साथ ही कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की योजना है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X