विज्ञापन
विज्ञापन

केंद्रीय विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए क्रेजी दिखे युवा

ब्यूरो/अमर उजाला, धर्मशाला Updated Mon, 27 Jun 2016 10:09 AM IST
मंडी के वल्लभ कॉलेज में केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा देकर लौटतीं छात्राएं।
मंडी के वल्‍लभ कॉलेज में केंद्रीय विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा देकर लौटतीं छात्राएं। - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
शैक्षणिक सत्र 2016-17 के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय से पीजी कोर्स करने के लिए 3510 अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा दी। रविवार को ली गई प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेश और बाहरी राज्यों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। एंट्रेंस टेस्ट के लिए 4195 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। 685 अभ्यर्थियों ने परीक्षा नहीं दी।
विज्ञापन
हिमाचल और बाहरी राज्यों में बनाए गए 16 परीक्षा केंद्रों में सुबह दस से एक बजे तक परीक्षा हुई। अभ्यर्थी सुबह ही सेंटरों के बाहर पहुंच गए थे। बाहरी राज्यों के अभ्यर्थियों के लिए सीयू ने दिल्ली, चंडीगढ़, वाराणसी, भुवनेश्वर और सिलीगुड़ी में परीक्षा केंद्र बनाए थे। सीयू के सूत्रों के मुताबिक  विश्वविद्यालय में पीजी स्तर पर कुल 17 विषयों की 570 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा ली गई है।

एमबीए की 90 सीटों के लिए सबसे ज्यादा 2022 आवेदन आए थे। एमएससी फिजिक्स की 30 सीटों के लिए 993, एमएससी इन्वायरनमेंटल साइंस की 30 सीटों को 517 आवेदन मिले थे। अन्य कोर्सों की 30 सीटों पर एमए इंग्लिश 210, एमए संस्कृत 76, एमए जर्नलिज्म एंड क्रिएटिव राइटिंग 101 और एमए न्यू मीडिया 102 आवेदन पहुंचे थे।

एमए एजूकेशन की तीस सीटों को सबसे कम 29 आवेदन मिले। यूनिवर्सिटी में अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में बीएससी फिजिक्स ऑनर्स, बीए संस्कृत, बीवोक मॉस कम्यूनिकेशन, फाइनांस सहित सर्टिफिकेट के लिए परीक्षा हुई। इन कोर्सों में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा हैं। सीयू ने एंट्रेंस टेस्ट की आंसर-की विवि की वेबसाइट www.cuhimachal.ac.in पर अपलोड कर दी है।

यहां इतने अभ्यर्थी पहुंचे परीक्षा देने
एंट्रेंस टेस्ट में सबसे ज्यादा शाहपुर केंद्र से 552 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। मंडी में 488, सोलन में 181, रामपुर में 20, धर्मशाला में 506, कांगड़ा में 358, रैत में 359, हाइट शाहपुर में 418, डिग्री कॉलेज शाहपुर में 170, न्यू इरा स्कूल शाहपुर में 96, भुवनेश्वर में 10, वाराणसी में 35, गुवाहाटी में 21, सिलिगुड़ी में 9 और दिल्ली केंद्र से 144 ने परीक्षा दी।

एंट्रेंस टेस्ट की आंसर-की विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। 21 जुलाई को विश्वविद्यालय की ओर से चयनित अभ्यर्थियों की पहली मेरिट लिस्ट लगाई जाएगी। -डा. संजीव शर्मा, परीक्षा नियंत्रक
विज्ञापन

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Himachal Pradesh

युवाओं के पास सेना में जाने का अवसर, मंडी में इस दिन से होगी भर्ती

मंडी, कुल्लू और लाहौल-स्पीति के युवाओं के लिए सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका है। सेना में विभिन्न पदों के लिए 1 से 6 नवंबर के बीच मंडी के पड्डल मैदान में खुली भर्ती होगी।

14 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

आरबीआई की पीएमसी ग्राहकों को और राहत, खाते से रुपये निकालने की सीमा 25 से बढ़ाकर 40 हजार की

त्योहारी सीजन को देखते हुए आरबीआई ने पीएमसी बैंक पर लगी पाबंदियों के बीच ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। पीएमसी ग्राहक अब खाते से 25 हजार के बजाय 40 हजार रुपये तक निकाल सकेंगे।

14 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree