विज्ञापन

कोई संस्थान नहीं देता मुफ्त में शिक्षा, बहकावे में न आएं छात्र

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, शिमला Updated Sat, 12 Jan 2019 11:35 AM IST
Directorate of Higher Education Himachal Pradesh directions to students
ख़बर सुनें
शिक्षा विभाग में 250 करोड़ से अधिक राशि का छात्रवृत्ति घोटाला सामने आने के बाद से सरकार जाग गई है। शुक्रवार को उच्च शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी विद्यार्थियों से निशुल्क शिक्षा देने वाले संस्थानों के बहकावे में नहीं आने की अपील की है। छात्रवृत्ति के नाम पर फर्जीवाड़े करने वाले संस्थानों से सचेत करते हुए उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने कहा है कि बिना शुल्क लिए कोई भी शिक्षण संस्थान शिक्षा नहीं देता है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विद्यार्थियों को गुमराह करने के लिए इस तरह के प्रलोभन दिए जाते हैं। उच्च शिक्षा निदेशालय के मुताबिक सूचनाएं मिली हैं कि एससी, एसटी, ओबीसी तथा ईबीसी से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को प्रदेश से बाहर स्थित शिक्षण संस्थान झूठे प्रलोभन देकर फंसा रहे हैं। विद्यार्थियों से कहा जाता है कि हमारे शिक्षण संस्थान में प्रवेश लेने पर कोई शिक्षा शुल्क और छात्रावास शुल्क नहीं लिया जाता।

इस प्रलोभन की आड़ में विद्यार्थियों की ओर से दिए गए दस्तावेजों के आधार पर ई पास पोर्टल पर ऑनलाइन छात्रवृत्ति के लिए आवेदन भरे जाते हैं। इस फर्जीवाडे़ के माध्यम से शिक्षण संस्थान भोले भाले विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि को हड़प जाते हैं। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया है कि बिना शुल्क लिए कोई संस्थान शिक्षा नहीं देता है। 

संस्थान होंगे ब्लैक लिस्ट
छात्रवृत्ति आवेदनों की जांच के लिए अब शिक्षण संस्थानों के स्तर पर मानीटरिंग कमेटियां गठित कर दी गई हैं। इन कमेटियों की सिफारिश के बाद ही शिक्षा विभाग छात्रवृत्ति की राशि जारी करेगा। अगर कोई शिक्षण संस्थान फर्जी तरीके से छात्रवृत्ति लेने के लिए आवेदन करता है तो उस संस्थान को ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा।

Recommended

कुंभ मेले में अतुल धन, वैभव, समृधि प्राप्ति हेतु विशेष पूजा करवायें मात्र ₹1100 में
त्रिवेणी संगम पूजा

कुंभ मेले में अतुल धन, वैभव, समृधि प्राप्ति हेतु विशेष पूजा करवायें मात्र ₹1100 में

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Shimla

एनआईओएस ने बढ़ाई परीक्षा फीस जमा करवाने की तिथि

एनआईओएस (राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान) से पीडीपीईट (ब्रिज कोर्स) ऑनलाइन, डीएलएड, दसवीं और जमा दो की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को राहत देते हुए परीक्षा शुल्क जमा करवाने की तिथि बढ़ा दी है।

17 जनवरी 2019

विज्ञापन

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान सहित दिनभर की बड़ी बात

आंतकियों की तलाश में यूपी में एनआईए की छापेमारी, दिल्ली में मर्डर का वीडियो हुआ वायरल और सोशल मीडिया के जरिए छाए दीपक कलाल की पिटाई का वीडियो आया सामने सहित दिनभर की खबरों की बड़ी बात। 

17 जनवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree