बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
वाराणसी
सुन सिनेमा

नादिरा की रौबदार अदाकारी से डगमगाने लगा था नरगिस का करियर, राज कपूर ने बना दिया खलनायिका

23 जुलाई 2021

Play
5:55
दोस्तों आज बात होगी अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री नादिरा की...नादिरा एक ऐसी अदाकारा थीं जो वक्त से आगे चलती थीं...जब महिलाओं का फिल्मों में काम करना गलत माना जाता था तब नादिरा ने बोल्ड किरदार निभाकर बता दिया कि जमाना बदल चुका है...अपने रौबदार अंदाज़ की वजह से उन्हें फीयरलैस नादिरा भी कहा जाता था...नादिरा का फिल्मी सफर भारत की पहली रंगीन फिल्म से शुरू हुआ था...आज हम आपको बताएंगे कि कैसे वो अभिनेत्री बनीं और किसने उन्हें खलनायिका बना दिया... ... Read More

नादिरा की रौबदार अदाकारी से डगमगाने लगा था नरगिस का करियर, राज कपूर ने बना दिया खलनायिका

X

सभी 85 एपिसोड

संगीत

दोस्तों मैं हर रोज किसी फिल्म, अभिनेता या अभिनेत्री की बात करता हूं लेकिन आज बात होगी एक महान संगीतकार की...एक ऐसे संगीतकार की जिसने कभी भी संगीत से समझौता नहीं किया...संगीत के लिए धन-दौलत ठुकरा दी...जी हां...हम बात कर रहे हैं मशहूर ओ मारूफ संगीतकार नौशाद की...नौशाद फिल्मों की संख्या से ज्यादा संगीत को तरजीह देते थे। 

विनोद मेहरा

बॉलीवुड में 70-80 के दशक में चॉकलेटी हीरो के तौर पर मशहूर हुए अभिनेता विनोद मेहरा को गुजरते वक्त के साथ आज की पीढ़ी शायद भूल गई हो। लेकिन एक दौर था जब उनके पास फैन फॉलोइंग की कमी नहीं थी। उन्हें याद करते हुए एक बार फिर उनके फिल्मी सफर पर नजर डालेंगे। लेकिन कहते हैं न कि सिनेमा की दुनिया में कब किसका सितारा जगमगा कर ढल जाए कोई नहीं बता सकता। कुछ ऐसा ही विनोद मेहरा के साथ भी हुआ। 

अनवर हुसैन

फिल्मों में जितनी जरूरत हीरो की होती है उतनी ही जरूरत एक खलनायक की भी होती है। खलनायक को हराकर ही हीरो बनता है। वैसे तो हिंदी फिल्मों में कई विलेन रहे हैं लेकिन आज हम बात करेंगे उस विलेन की जिसने कभी फिल्मों के बारे में नहीं सोचा था। उसका मकसद तो नौकरी करना था जबकि उसके परिवार के लोग फिल्मों से जुड़े थे। पहले ये कलाकार नायक बना और जब सफलता नहीं मिली तो खलनायक बनकर शोहरत पा ली। इस एक्टर का नाम है अनवर हुसैन।
 

उत्पल दत्त

कई कलाकार फिल्मों में अपनी अनोखी अदाकारी से अविस्मरणीय छाप छोड़ते हैं। अपने खास अंदाज और डायलॉग डिलीवरी से उन्हें आज भी अलग पहचान हासिल है। इन्हीं में एक थे सबको हंसाने वाले उत्पल दत्त। उत्पल दत्त ने जब कॉमेडी की तो दर्शक हंस-हंसकर लोटपोट हो गए और जब खलनायिकी की तो लोगों में खौफ पैदा कर दिया।  

शूटिंग

फिल्म की शूटिंग के दौरान  कभी ऐसे किस्से हो जाते हैं जो हमेशा याद रह जाते हैं। इन्हें सिर्फ वो सितारे ही याद नहीं रखते बल्कि उनके फैंस और दर्शक भी जुड़ जाते हैं। कुछ ऐसा ही अभिनेत्री वहीदा रहमान और अमिताभ बच्चन के साथ हुआ था। दरअसल वहीदा जी ने एक फिल्म के सेट पर बिग बी को कसकर तमाचा मारा था। ऐसा फिल्म की शूटिंग के दौरान हुआ था। ये फिल्म 'रेश्मा और शेरा' थी।

कादर खान

क्या आप जानते हैं कि बिग बी अमिताभ बच्चन की कई फिल्मों मसलन अमर अकबर एंथनी, अग्निपथ,शराबी और लावारिस जैसी फिल्मों में डायलॉग लिखने वाले कादर खान कभी उनके जिगरी यार हुआ करते थे लेकिन उनकी दोस्ती के बीच दरार आखिर क्यों पड़ी।

अजय देवगन

अपने जमाने के मशहूर स्टंट डायरेक्टर वीरू देवगन के बेटे अजय देवगन को शुरू से ही एक्शन और स्टंट का काफी शौक रहा। रील लाइफ में तो उन्होंने विलेन सरीखों को खूब मारा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजय को रियल लाइफ में कई लोगों से मार भी नसीब हुई।

रेखा

हिंदी सिनेमा की सदाबहार रेखा की खूबसूरती और अदाकारी का दीवाना कौन नहीं होगा।बेहद कम उम्र और परिवार की जिम्मेदारी की मजबूरी में फिल्मी लाइन को ऑप्ट करने वाली रेखा का सफर बेहद शानदार रहा। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रेखा जी कभी अभिनय की दुनिया में आना ही नहीं चाहती थीं

प्राण

प्राण साहब की विलेन वाली ऐसी छवि बन गई थी कि केवल बॉलीवुड ही नहीं बल्कि बाहर की दुनिया में भी लोग उनके नाम से ही कांपते थे। जाहिर है प्राण साहब अपने हर किरदार को पर्दे पर इस तरह से उतारते थे मानों वो किरदार हकीकत में उन्हीं की जिंदगी से जुड़ा हो।

अनुपम खेर

फिल्म सारांश में पिता के रोल को पाने के लिए अनुपम खेर ने पूरी तैयारी की थी लेकिन फिल्म के इसी रोल को लेकर ही उनके और महेश भट्ट के दरमियान कुछ ऐसा हुआ कि अनुपम खेर ने उन्हें 'फ्रॉड' तक कह डाला।

आवाज

  • Downloads

Follow Us