लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

आइटम डांस के लिए मशहूर थीं कुक्कू मोरे, इनके कुत्ते भी अलग गाड़ी में घूमते थे, किस्मत ने ली करवट और आखिरी वक्त में हो गईं पाई-पाई की मोहताज

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Published by: अपूर्वा राय Updated Wed, 30 Sep 2020 09:06 PM IST
Cuckoo Moray
1 of 5
विज्ञापन
एंग्लो-इंडियन कुक्कू मोरे (Cuckoo Moray) का नाम हिंदी सिनेमा की बेहतरीन डांसर के रूप में लिया जाता है। आज  (30 सितंबर) कुक्कू मोरे की पुण्यतिथि है। कुक्कू मोरे ने 1940 के दशक में करियर की शुरुआत की थी। वह काफी फेमस भी हुई थीं, लेकिन बाद में उन्हें कैंसर की बीमारी हो गई। उनके पास ज्यादा पैसे भी नहीं थे। बीमारी और कंगाली की वजह से 52 साल की उम्र में 30 सितंबर 1981 को वह इस दुनिया को अलविदा कहकर चली गईं।
 
कुक्कू मोरे
2 of 5
कुक्कू मोरे एक ऐसी अभिनेत्री थीं जो अपने भड़कीले अंदाज व पहनावे और खर्चीले ढंग के लिए जानी जाती थीं। लेकिन आखिरी वक्त में वो ऐसी फटेहाल हो गईं कि दवाई खरीदने तक के पैसे नहीं बचे। डांस करते वक्त कुक्कू में इस कदर स्फूर्ति होती थी कि उन्हें 'रबर गर्ल' के नाम से भी जाना जाता था। ये कुक्कू मोरे के डांसिंग टेलेंट का ही कमाल था कि कैबरे स्टाइल 50 के दशक में जरूरी बन गया। कुक्कू एक डांस आइटम के 6000 रुपये लेती थीं जो उस जमाने में काफी ज्यादा थी और कई लोग उनकी इतनी फीस को लेकर नाराज भी रहते थे।
विज्ञापन
कुक्कू मोरे
3 of 5
कुक्कू शानोशौकत की कितनी शौकीन थीं, इसका अंदाजा इस बात से आसानी से लगाया जा सकता है कि उनके पास तीन लग्जरी गाड़ियां थीं, जिनमें से एक गाड़ी उनके इस्तेमाल के लिए थी, एक उनके कुत्ते के लिए तो वहीं एक गाड़ी उनकी खास हेलेन के लिए थी। एक से एक फ्लैट और काफी ज्वैलरी उनके पास थी लेकिन कहा जाता है कि आयकर का उल्लंघन करने के चक्कर में उनकी सारी संपत्ति जब्त कर ली गई। इसकी वजह से उनके पास कोई पैसा नहीं बचा।
कुक्कू मोरे
4 of 5
कुक्कू का बुरा वक्त शुरु हो गया था। संपत्ति तो गई ही साथ ही अचानक ही एक दिन कुकू को पता चला उन्हें कैंसर है। हेलेन के मुताबिक कुक्कू अद्भुत थीं। कैसी भी परिस्थिति हो कुक्कू कभी नहीं घबराईं और हर वक्त मुस्कुराती रहतीं। सारा पैसा चला गया था, फिल्में मिलना भी बंद हो गईं थीं, लेकिन मजाल है जो कुक्कू की आंखों में एक भी आंसू आया हो। बल्कि वो अपनी स्थिति का खुद ही मजाक उड़ाती रहतीं।
विज्ञापन
विज्ञापन
कुक्कू मोरे
5 of 5
आखिरी वक्त में तो ऐसा हाल हो गया था कि फिल्म इंडस्ट्री ने उन्हें गुमनामी में ही छोड़ दिया। दवाई खरीदने तक के लिए पैसे नहीं थे जिसकी वजह कुक्कू अपना इलाज नहीं करा पाईं और फिल्म इंडस्ट्री से भी कोई उनकी मदद के लिए आगे नहीं आया। हालांकि उनकी बुरी हालत देखकर कुछ लोग उनकी मदद करने सामने आए, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थीं। आखिर में उन्होंने गुमनामी के अंधेरे में अंतिम सांस ली।
विज्ञापन
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00