लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Porsche 718 Cayman GT4 RS: सबसे पावरफुल 718 कार अब भारत में लॉन्च, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Thu, 19 May 2022 03:49 PM IST
Porsche 718 Cayman GT4 RS
1 of 5
विज्ञापन
जर्मनी की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी Porsche (पोर्शे) ने भारतीय बाजार में 718 Cayman GT4 RS (718 केमैन जीटी4 आरएस) लॉन्च की है। इस कार की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 2.54 करोड़ रुपये है। GT4 RS के लॉन्च के साथ अब भारत में सबसे पावरफुल 718 उपलब्ध है। 718 रेंज भारत में रेगुलर 718 Cayman (718 केमैन) के साथ शुरू होती है जिसकी शुरुआती कीमत 1.36 करोड़ रुपये है। 718 Cayman GT4 RS के बारे में एक और दिलचस्प बात यह है कि यह RS बैजिंग पाने वाली पहली Cayman है। 
Porsche 718 Cayman GT4 RS
2 of 5
इंजन पावर और स्पीड
718 Cayman GT4 RS में वही 4.0-लीटर फ्लैट-6, नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन मिलता है, जो बाकी लाइनअप की तरह है। यह काफी ज्यादा पावर जेनरेट करता है। RS बैजिंग का मतलब है कि आपको 493bhp का पीक पावर आउटपुट और 450Nm का पीक टॉर्क मिलता है। रेगुलर Cayman GT4 मॉडल की तुलना में यह लगभग 80 bhp का पावर और 20 Nm टॉर्क की बढ़ोतरी है। इसमें मैन्युअल गियरबॉक्स का ऑप्शन नहीं मिलता है। लेकिन इसमें सक्षम 7-स्पीड PDK ट्रांसमिशन दी गई है। इसमें ज्यादा पावर और टॉर्क मिलता है जिससे यह कार सिर्फ 3.4 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की तेज रफ्तार पकड़ लेती है। इसके साथ ही इकी टॉप स्पीड बढ़कर 315 किमी प्रति घंटे हो गई है। 
विज्ञापन
Porsche 718 Cayman GT4 RS
3 of 5
क्या हुआ बदलाव
पोर्शे ने कार के ओवरऑल परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए कुछ कदम उठाए हैं और यह इसकी डिजाइन में भी दिखाई देते हैं। बोनट में अब इंटेक मिलते हैं जो ब्रेक को ठंडा करता है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो, कार के दोनों तरफ, खिड़कियों के ठीक पीछे, नए एयर इंटेक देखे जा सकते हैं। ये वेंट हवा को बेहतर तरीके से काटने में मदद करते हैं। इसके साथ ही कार के रियर में स्वान नेक फिक्स्ड स्पॉइलर के नए डिजाइन के साथ मिलकर, GT4 RS मॉडल 25 प्रतिशत ज्यादा डाउनफोर्स जेनरेट करता है। जिससे यह अन्य 718 मॉडल्स की तुलना में रेसट्रैक के लिए ज्यादा बेहतर साबित होता है। 
Porsche 718 Cayman GT4 RS
4 of 5
ऐसे कम किया वजन
इसके अलावा, कंपनी ने 718 GTS की तुलना में कार से 35 किलो वजन कम करने पर भी काम किया है। बोनट और फ्रंट विंग्स जैसे कंपोनेंट के लिए कार्बन फाइबर रिइन्फोर्स्ड प्लास्टिक (CFRP) का इस्तेमाल किया गया है, जिससे कार के वजन को कम किया जा सका है। हल्के कालीन भी वजन को कम रखते हैं, साथ ही इन्सुलेशन सामग्री की मात्रा को कम करने से भी वजह को कम किया जा सका है। पीछे की खिड़की हल्के कांच से बनी है और इसी तरह स्टोरेज स्पेस पर टेक्सटाइल ओपनिंग लूप और नेट के साथ दरवाजे के पैनल हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Porsche 718 Cayman GT4 RS
5 of 5
ब्रेकिंग
कार के चेसिस को काफी मजबूत बनाया गया है और 718 GT4 RS में RS-स्पेसिफिक सस्पेंशन सेटअप भी मिलता है। इसमें 20-इंच के फॉर्ज्ड एल्यूमीनियम व्हील्स मिलते हैं। फ्रंट में 408 mm डिस्क ब्रेक और रियर में 380 mm डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00