Ola Electric Scooter: लॉन्चिंग से पहले टीजर आया सामने, मिलेंगे कई शानदार फीचर्स, जानें डिटेल्स

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Tue, 13 Jul 2021 10:25 PM IST
Ola Electric Scooter
1 of 6
विज्ञापन
Ola Electric Scooter (ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर) भारत में जल्द लॉन्च किए जाने के लिए तैयार है। हाल ही में ओला कैब के सीईओ भाविश अग्रवाल ने सोशल मीडिय के जरिए इसकी एक झलक साझा की थी और एक वीडियो के जरिए दिखाया था कि सड़कों पर चलने के दौरान इसका परफॉर्मेंस कैसा होगा। अब एक बार फिर भाविश अग्रवाल ने सोशल मीडिया ट्विटर के जरिए यह जानकारी साझा की है कि इस ई-स्कूटर का उत्पादन जल्द ही शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि सिर्फ चार महीनों में ओला फ्यूचर फैक्ट्री का पहला चरण पूरा होने वाला है। 
 

भाविश अग्रवाल ने आनेवाली ओला ई स्कूटर के मिलने वाले फीचर्स के बारे में भी इशारा किया है। भाविश ट्वीट के मुताबिक, ओला ई-स्कूटर में बेस्ट-इन-क्लास बूट स्पेस (दो हेलमेट रखने लायक जगह) और बेस्ट-इन-क्लास राइडिंग रेंज जैसे खासियतें होंगी। इसमें एप-बेस्ड कीलेस एक्सेस भी मिलेगा। रिपोर्ट के मुताबिक इसमें नेविगेशन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी मिल सकते हैं। 
Ola Electric Scooter
2 of 6
हालांकि इससे पहले शेयर किए गए ट्वीट में ओला इलेक्ट्रिक के सीईओ ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का वीडियो साझा किया था। इस ट्वीट में अग्रवाल ने दावा किया, "इस ट्वीट को पढ़ने में जितना समय लगाएंगे उससे कहीं तेजी से यह 0 से 60 की रफ्तार पकड़ लेता है! तैयार हों या नहीं, एक क्रांति आ रही है!"  बता दें कि ओला इलेक्ट्रिक जल्द ही भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में है। भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का काफी समय से इंतजार हो रहा है। उम्मीद है कि इस महीने के आखिर में इसकी कीमत का एलान कर दिया जाएगा। यह एथर एनर्जी के Ather 450X जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्कर देगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
Ola Electric Scooter
3 of 6
ड्राइविंग रेंज
Ola की आनेवाली इलेक्ट्रिक स्कूटर Etergo AppScooter पर आधारित है। ओला कैब्स ने मई 2020 में नीदरलैंड स्थित इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी Etergo का अधिग्रहण किया था। इस स्कूटर में एक स्वैपेबल हाई-एनर्जी-डेंसिटी बैटरी पैक मिलता है। कंपनी के दावे के मुताबिक यह फुल चार्जिंग पर 240 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। Etergo AppScooter सिर्फ 3.9 सेकंड में 0 से 45 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में सीट के नीचे 50 लीटर की स्टोरेज क्षमता मिलती है।
Ola Electric Scooter
4 of 6
50 मिनट में 75 किमी की चार्जिंग
कंपनी के चार्जर नेटवर्क का इस्तेमाल कर ओला स्कूटर को सिर्फ 18 मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। जिसके बाद यह करीब 75 किलोमीटर तक की दूरी आसानी से तय कर सकता है। ओला स्कूटर की खरीद के साथ इसे घर में चार्ज करने के लिए एक होम-चार्जर यूनिट भी दिया जाएगा। 
विज्ञापन
विज्ञापन
Ola Electric Scooter
5 of 6
किफायती होगा स्कूटर
ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्चिंग से पहले कीमत के बारे कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। कंपनी के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत लगभग एक लाख रुपये होने की उम्मीद है। लेकिन इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को हाल ही में संशोधित की गई FAME II सब्सिडी का भी फायदा मिल सकता है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने और मैन्युफैक्चरिंग के उद्देश्य से, केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी बढ़ाकर ईवी निर्माताओं पर बोझ कम किया है। हाल ही में भारी उद्योग विभाग ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने पर मिलने वाले इंसेंटिव (प्रोत्साहन राशि) को बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति kWh कर दिया गया है। पहले सभी इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 10,000 प्रति यूनिट की सब्सिडी थी। यानी नई सब्सिडी दर पहले की सब्सिडी दर से 5,000 रुपये प्रति kWh ज्यादा है। इनमें प्लग इन हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड बाहन शामिल हैं। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00