विज्ञापन
विज्ञापन

कर चोरी का जिम्मेदार कौन

Vikrant ChaturvediVikrant Chaturvedi Updated Wed, 12 Dec 2012 12:28 AM IST
who is responsible for tax evasion
ख़बर सुनें
अपनी वास्तविक आय छिपाकर कम कर दे रही 'बड़ी मछलियों' को सख्त चेतावनी देकर वित्त मंत्रालय ने बिलकुल ठीक किया है। वर्षों पहले संयुक्त मोर्चा सरकार में वित्त मंत्री की भूमिका निभाते हुए इन्हीं पी चिदंबरम ने अर्थव्यवस्था से काला धन निकालने के लिए एक योजना शुरू की थी, जिसका सुखद नतीजा दिखाई पड़ा था। इसलिए उनकी प्रतिबद्धता पर संदेह नहीं है।
विज्ञापन
जिस देश में मध्यवर्ग की आबादी निरंतर बढ़ रही है, जहां उपभोक्ता वस्तुओं की मांग और बिक्री लगातार बढ़ रही है, वहां 10 लाख या उससे अधिक की सालाना आय वाले करदाताओं की संख्या महज साढ़े चौदह लाख के आसपास होगी, इस पर कौन यकीन करेगा! इसलिए कर चोरी के खिलाफ सख्ती समझ में तो आती है।

लेकिन 'बड़ी मछलियां' वर्षों से अगर कर चोरी करती आ रही हैं, तो इसके पीछे सरकारी उदासीनता का भी उतना ही हाथ है! सरकार अपनी पीठ थपथपाती है कि करदाताओं की संख्या बढ़ी है। जरूर बढ़ी है, पर इनमें से अधिकांश नौकरीपेशा हैं, जिनके लिए आय छिपाना संभव नहीं है।

जबकि व्यवसायियों और स्वरोजगार से जुड़े लोगों पर वैसी चौकसी नहीं है। लिहाजा वे व्यवस्था की खामियों का लाभ उठाकर बच निकलते हैं। इसी कारण कर राजस्व में बहुत वृद्धि नहीं हो पाई है। मौजूदा वित्त वर्ष में अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष कर में प्राप्ति लक्ष्य से कम रहने की आशंका है। राजकोषीय सुदृढ़ीकरण पर विजय केलकर कमेटी का ही आकलन है कि इस साल कर संग्रह 60,000 करोड़ रुपये कम रह सकता है।

दरअसल आर्थिक सुस्ती के इस माहौल में दूसरे मोर्चों से भी सरकार को निराशा हाथ लगी है। मसलन, 2 जी की दोबारा नीलामी से सरकार ने 40,000 करोड़ रुपये पाने की उम्मीद की थी, लेकिन करीब साढ़े नौ हजार करोड़ रुपये ही हाथ आए! इसी तरह विनिवेश के जरिये 30,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य था, जबकि महज 808 करोड़ रुपये मिले।

राजस्व के मोर्चे पर इन विफलताओं ने ही सरकार को कर उगाही में सख्ती बरतने के लिए प्रेरित किया। लेकिन यह सख्ती और चौकसी निरंतर जारी रहनी चाहिए। यह नहीं चल सकता कि नौकरीपेशा तो ईमानदारी से कर चुकाएं और जो कर चुरा सकते हैं, वे चुराते रहें।


विज्ञापन

Recommended

फैशन इंडस्ट्री दे रही है खास मौके, इन्वर्टिस संग करें खुद को तैयार
Invertis university

फैशन इंडस्ट्री दे रही है खास मौके, इन्वर्टिस संग करें खुद को तैयार

अपनी संतान की लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में संतान गोपाल पाठ और हवन करवाएं - 24 अगस्त 2019
Astrology Services

अपनी संतान की लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में संतान गोपाल पाठ और हवन करवाएं - 24 अगस्त 2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

दूरदर्शन की वरिष्ठ पत्रकार और एंकर नीलम शर्मा का निधन, कैंसर से थीं पीड़ित

दूरदर्शन की वरिष्ठ एंकर नीलम शर्मा का निधन हो गया। दूरदर्शन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी गई। जानकारी के मुताबिक वो कैंसर से पीड़ित थीं।

17 अगस्त 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree