‘आकाश’ टैबलेट और भी हैं

Kriyanshu Saraswat Updated Wed, 08 Aug 2012 05:12 PM IST
such type of many aakash tablet
टैबलेट की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता से यह साफ लग रहा है कि आने वाले दिनों में यह मोबाइल के बाद एक हम गैजेट के रूप में लोगों की जिंदगी में शामिल हो जाएगा। इसकी सबसे बड़ी खूबी है इसका कंप्यूटर और मोबाइल दोनों की सुविधाओं को खुद में समेटना, जो इसे ज्यादा उपयोगी बनाता है। मगर इनकी कीमत ज्यादा होने से अभी भी ये आम आदमी की पहुंच से दूर माने जाते थे।

भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से विकसित कराया गया सस्ता टेबलेट ‘आकाश’ कब तक अपने लोगों तक पहुंच पाएगा इसका तो नहीं पता मगर वास्तविकता यह है कि अब सस्ते टेबलेट के कई विकल्प मौजूद हैं। आज एक टेबलेट खरीदने के लिए 25-30 हजार तक खर्च करने की जरूरत नहीं है। सस्ते टेबलेट्स विकसित करने में सबसे आगे हैं बी-टेल, फ्लाइ, रिलायंस, आइ-बॉल, स्पाइस तथा लिनोवो।

बी-टेल मैजिक
सबसे पहले आते हैं बी-टेल मैजिक पर। यह काम करता है एंड्राएड 2.2 पर। इसका प्रोसेसर एक गीगाहर्ट्ज का है और इंटर्नल मेमोरी 8 GB है, जिसे बढ़ाकर 16 GB तक किया जा सकता है। इसमें दो मेगा-पिक्सेल कैमरा भी है। यह 3-G है और इसमें वाइ-फाइ सुविधा है। इस पर आप लिख सकते हैं, इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं, फिल्म देख सकते हैं और गेम भी खेल सकते हैं। इसका टच-स्क्रीन इंटरफेस लोगों को थोड़ा निराश कर सकता है, जो कि मल्टीटच नहीं है। साथ ही साइड में लगे हुए बटन इसे पुराना लुक देते हैं। इसकी कीमत है लगभग 10 हजार रुपये, जिसमें एयरटेल के कुछ ऑफर भी हैं।

रिलायंस 3-G टैब
रिलायंस ने हाल में कम कीमत टेबलेट लांच किया है। इसकी लंबाई है सात इंच और यह एंड्राएड 2.3 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसमें एंड्राएड मार्केट पर मौजूद एप्स आसानी से इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इसका बैटरी बैक-अप शानदार है और सामान्य इस्तेमाल में इसे सात घंटे तक आराम से चलाया जा सकता है। हालांकि कनेक्शन के लिए आपको रिलायंस पर ही निर्भर रहना होगा। बाजार में इसकी कीमत करीब 13 हजार के आसपास बैठेगी, जिसमें निःशुल्क सिमकार्ड भी शामिल है।

लिनोवो आइडिया पैड A-1
यह एंड्राएड 2.3 पर काम करेगा, साथ में एक गीगाहर्ट्ज का प्रोसेसर है और और 16 GB की स्टोरेज क्षमता। इसकी एक और खूबी इसका कैमरा है। इसमें एक नार्मल फ्रंट कैमरा और तीन मेगा-पिक्सेल का कैमरा मौजूद है। GPS, ब्लूटूथ और वाइ-फाइ सुविधाएं भी मौजूद हैं। बैटरी बैक-अप अच्छा है। सामान्य वेब ब्राउजिंग के दौरान यह लगभग सात घंटे तक चलेगा। यह ऑफलाइन GPS की सुविधा देता है और इसका इस्तेमाल एक नैविगेशन डिवाइस की तरह भी किया जा सकता है। यह चार रंगों में मौजूद है और इसकी कीमत लगभग 15 हजार के आसपास बैठेगी।

स्पाइस एम-आइ720
सात इंच के टच स्क्रीन वाले इस टैबलेट का प्रोसेसर 800 मेगाहर्ट्ज और रैम दो GB है। यह एंड्राएड 2.2 आपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। इसके मेमोरी कार्ड को 32 GB तक अपग्रेड किया जा सकता है। बेहतर रैम होने के कारण यह काफी अच्छा गेमिंग एक्सपीरिएंस देता है। इसमें दो कैमरे हैं, फ्रंट कैमरे के अलावा इसमें दो मेगापिक्सल का कैमरा मौजूद है। इसका बैटरी बैकअप भी काफी बेहतर है। इसकी वजह से इंटरनेट के इस्तेमाल, मूवी देखने या गेम खेलने में यह काफी बेहतर है। इसकी कीमत करीब 12 हजार है।

आइ-बॉल स्लाइड
एक गीगाहर्ट्ज के प्रोसेसर और एंड्राएड 2.2 ऑपरेटिंग सिस्टम वाला यह टेबलेट भी एक अच्छा विकल्प है। इसका टच स्क्रीन सात इंच का है और यह आठ GB स्टोरेज के साथ उपलब्ध है। इसकी मेमोरी को 32 GB तक बढ़ाया जा सकता है। इस पर सिर्फ एक फ्रंट फेसिंग कैमरा है मगर उसकी इमेज क्वालिटी बेहतर है। इसमें वाइ-फाइ और ब्लूटूथ की सुविधा भी है। HDMI की मदद से इसे टीवी से कनेक्ट किया जा सकता है। इसमें इन-बिल्ड 3-G सपोर्ट नहीं है। इसके लिए USB डाटा डोंगल खरीदना होगा जिसके लिए अतिरिक्त ढाई हजार खर्च होंगे। वैसे इसकी कीमत 14 हजार के आसपास बैठेगी।

Spotlight

Most Read

Other Archives

शहरियों ने कटा दी नाक, सिर्फ 58.89 फीसदी मतदान

बिंदकी समेत अन्य ने की पूरी मेहनत, रहे अव्वल हथगाम ने इस बार भी बाजी मारी, पांच फीसदी उछला

30 नवंबर 2017

Other Archives

35 घायल

28 नवंबर 2017

Related Videos

बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों ने करवाई प्लास्टिक सर्जरी, बताइए कौन है सबसे हसीन ?

बॉलीवुड में कुछ सालों से प्लास्टिक सर्जरी करवा कर फीचर्स को और शार्प और सुंदर करने का चलन चल पड़ा है।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper